कहीं इस वजह से अब तक आप सिंगल तो नहीं हैं? जानें यहां...

By गुलनीत कौर | Published: June 26, 2018 03:13 PM2018-06-26T15:13:43+5:302018-06-26T15:13:43+5:30

कभी किसी के साथ इतना प्यार था कि आजतक उसकी यादों से बाहर नहीं आ पाए हैं, यह भी हमेशा सिंगल रहने का एक बड़ा कारण है।

Reasons why some people are always single | कहीं इस वजह से अब तक आप सिंगल तो नहीं हैं? जानें यहां...

कहीं इस वजह से अब तक आप सिंगल तो नहीं हैं? जानें यहां...

कभी ना कभी आपका सामना ऐसे लोगों से जरूर हुआ होगा जो हमेशा से ही सिंगल रहे हैं, यानी वे कभी किसी लव अफेयर में पड़े ही नहीं या फिर अगर कभी उनका किसी से रिश्ता बना भी था तो अब लंबे अरसे से वे दोबारा किसी के साथ जुड़ नहीं पाए हैं। इनके पास हमेशा सिंगल रहने के कई कारण होते हैं। लेकिन आखिर क्यूं लोग सिंगल रहते हैं और प्यार में पड़ने का विचार नहीं बनाते हैं, इसके पीछे 5 बड़े कारण हैं। ये कारण अमूमन सभी में कॉमन ही पाए जाते हैं, आइए जानते हैं:

1. खुद से प्यार

कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें खुश रहने या जिंदगी बिताने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति के जरूरत महसूस नहीं होती है। ऐसे लोग किसी और से अधिक केवल खुद से ही प्यार करते हैं। खुद की खुशी और जरूरतों का ख्याल करते हैं। इसलिए इन्हें कभी यह एहसास नहीं होता है कि इन्हें किसी साथी की जरूरत है। 

2. समझौता करने से डरते हैं

कुछ लोग अपनी जिंदगी केवल अपने हिसाब से जीना पसंद करते हैं। किसी दूसरे का दखल या फिर कोई आकर उन्हें कंट्रोल करे, किसी बात पर समझौता करने को कहे, ये उन्हें नहीं पसंद। रिश्ता प्यार का हो या शादी का, इसमें हर कदम पर समझौते होते हैं और इसे ना अपनाने वाले सिंगल ही रहते हैं। 

3. पास्ट से बाहर नहीं आए हैं

कभी किसी के साथ इतना प्यार था कि आजतक उसकी यादों से बाहर नहीं आ पाए हैं, यह भी हमेशा सिंगल रहने का एक बड़ा कारण है। पहले रिश्ते में धोखा मिला हो, उस दर्द से अब तक जूझ रहे हों, ऐसे में दोबारा रिश्ता बनाना मुश्किल होता है।

तो इसलिए विवाहित पुरुष करते हैं फ्लर्ट, उनसे ऐसे बनाएं दूरी

4. खुद की वास्तविकता खोने का डर

कोई नया दोस्त या साथ में काम करने वाले नए कर्मचारी, वे आपके बारे में क्या सोचते हैं, आप उससे प्रभावित होने लगते हैं। उनके हिसाब से बात करना, स्वभाव में उनके मुताबिक बदलाव लाना, यह इंसान की खुद की वास्तविकता को बदलकर रख देता है। इंसान अपनी असली पहचान खोने लगता है। इसलिए कई बार ऐसे लोग सिंगल रहना ही पसंद करते हैं। ताकि वे किसी और के हिसाब से खुद को ना बदलें। 

5. रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं

कई बार हम दूसरों के रिश्ते में चल रहे उतार-चढ़ाव को देखने भर से ही डर जाते हैं और यह कयास लगाने लगते हैं कि हम शायद अभी इन परिवर्तनों के लिए तैयार नहीं हैं। शायद थोड़ा समय लगेगा। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कभी भी तैयार नहीं हो पाते हैं और सिंगल ही रह जाते हैं। 

Web Title: Reasons why some people are always single

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे