लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप इन बातों का रखें खास ख्याल, कभी खराब नहीं होगा रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: November 24, 2022 02:35 PM2022-11-24T14:35:59+5:302022-11-24T14:36:03+5:30

किसी भी रिश्ते की तरह एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दो लोगों का होना जरूरी है जो अपने कनेक्शन को पोषित करने और एक दूसरे की संबंधित जरूरतों को नेविगेट करने का प्रयास कर रहे हों। अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

reasons for choosing a long distance relationship | लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप इन बातों का रखें खास ख्याल, कभी खराब नहीं होगा रिश्ता

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप इन बातों का रखें खास ख्याल, कभी खराब नहीं होगा रिश्ता

Next

ऐसा लगता है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप आसान नहीं हैं। अनुपस्थिति दिल को बड़ा कर देती है, यह वास्तव में एक सच्ची कहावत है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सब कुछ ठीक है। हालांकि साथ ही इसका मतलब यह भी नहीं है कि यह करने योग्य नहीं है। हो सकता है कि आप डेट्स पर न जा पा रहे हों, आपको लॉन्ग डिस्टेंस में पार्टनर का हाथ नहीं पकड़ पा रहे, उन्हें किस नहीं कर पा रहे, लेकिन फिर भी यह बहुत सुंदर है। अगर आप अपने रिश्ते को निभाना जानते हैं तो एक कपल हर मुसीबत को पार कर सकता है।

आपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप और इसकी समस्याओं के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लॉन्ग डिस्टेंस में समस्याओं के अलावा और भी बहुत कुछ है जो उन्हें काम करने के लिए मजबूर करता है? यदि आप एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध हैं, एक-दूसरे के लिए अपनी-अपनी भावनाओं के बारे में मजबूत हैं और चीजों को काम करने के बारे में सुनिश्चित हैं, तो इस दुनिया में कोई ताकत नहीं है जो आपके लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को तोड़ सके। थेरेपिस्ट जॉर्डन डैन ने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को चुनने के बारे में बात की है। 

अमेरिका में कुल मिलाकर 14 मिलियन जोड़े (28 मिलियन लोग) लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं। यह राष्ट्र का 4 प्रतिशत है, प्रभावी रूप से इसे एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक समूह बना रहा है। वहीं, जॉर्डन कहती हैं कि सांख्यिकीय रूप से कहा जाए तो जब कपल में प्रत्येक व्यक्ति कुछ हद तक स्वायत्त पहचान बनाए रख सकता है, तो साझेदारी को लाभ होता है। जब साझेदारी में प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने जीवन समुदाय, काम, शौक, खेल, या किसी प्रकार का अभ्यास होता है जो उनका अपना होता है; साझेदारी में एकजुटता और अलगाव का स्वस्थ संतुलन होता है।

किसी भी रिश्ते की तरह एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दो लोगों का होना जरूरी है जो अपने कनेक्शन को पोषित करने और एक दूसरे की संबंधित जरूरतों को नेविगेट करने का प्रयास कर रहे हों। अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

अपनी प्रतिबद्धता स्पष्ट करें

किसी व्यक्ति के साथ रहना चुनने के अपने कारणों का अन्वेषण करें। यदि प्रतिबद्धता के लिए आपकी पसंद रिश्ते की विशिष्टता और आपकी संतुष्टि की भावना में निहित है, तो यह अच्छा आधार है; यदि आप डर के आधार पर अपने साथी की जरूरतों को प्राथमिकता देने का निर्णय ले रहे हैं, तो इस पसंद का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

अपने समझौतों को स्पष्ट करें

क्या आप मोनोगैमस हैं? अभी भी अन्य लोगों को देख रहे हैं? अपनी सीमाओं और जरूरतों का अन्वेषण करें ताकि आप दोनों के पास एक दूसरे के प्रति आपकी प्रतिबद्धता के लिए अनुबंध क्या है, इसकी समझ हो।

इस बारे में बात करें कि एक दूसरे के लिए भरोसे का क्या मतलब है

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में टेक्नोलॉजी आपके बीच चल रहा संबंध है। एक-दूसरे के साथ एक्सप्लोर करें कि आप दोनों को आराम, सुरक्षित और एक-दूसरे पर भरोसा करने के लिए कितना संपर्क चाहिए। आप कितनी बार या कब बोलना चाहते हैं, टेक्स्ट के बीच कितना समय जा सकता है, इस बारे में आपकी अलग-अलग ज़रूरतें हो सकती हैं। संपर्क के बारे में अपनी व्यक्तिगत जरूरतों का पता लगाने के लिए एक साथ काम करें और यदि एक व्यक्ति को पर्याप्त नहीं मिल रहा है, या एक व्यक्ति को लगता है कि यह बहुत अधिक है तो आप क्या करेंगे।

Web Title: reasons for choosing a long distance relationship

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे