Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के मौके पर भाई-बहन को एक-दूसरे से करने चाहिए ये वादे, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: August 11, 2022 12:32 PM2022-08-11T12:32:37+5:302022-08-11T13:20:31+5:30

संस्कृत में रक्षा बंधन का अर्थ है 'सुरक्षा का बंधन' और हर साल बहनें राखी बांधती हैं वो अपने भाइयों के हाथों पर सुरक्षा के बंधन का प्रतीक है। राखी बांधने की रस्म के बाद वे मिठाइयों और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और पवित्र त्योहार का आनंद लेते हैं।

Raksha Bandhan 2022 Promises brothers-sisters should make to each other | Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के मौके पर भाई-बहन को एक-दूसरे से करने चाहिए ये वादे, जानें इनके बारे में

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के मौके पर भाई-बहन को एक-दूसरे से करने चाहिए ये वादे, जानें इनके बारे में

Highlightsभारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन का विशेष महत्व है।इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और बदले में भाई से रक्षा करने और उनका सहारा बनने का संकल्प लेती हैं।यह पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का त्योहार भाइयों और बहनों के शुद्ध और प्रेमपूर्ण बंधन का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष यह 11 अगस्त को पड़ रहा है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और बदले में भाई से रक्षा करने और उनका सहारा बनने का संकल्प लेती हैं। 

भारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन का विशेष महत्व है। संस्कृत में रक्षा बंधन का अर्थ है 'सुरक्षा का बंधन' और हर साल बहनें राखी बांधती हैं वो अपने भाइयों के हाथों पर सुरक्षा के बंधन का प्रतीक है। राखी बांधने की रस्म के बाद वे मिठाइयों और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और पवित्र त्योहार का आनंद लेते हैं। तो आईए इस खास त्योहार पर जानते हैं कि भाई-बहन एक-दूसरे से क्या-क्या वादे करते हैं।

(1) एक भाई को हमेशा अपनी बहन के साथ खड़ा रहना चाहिए और उसकी हर स्थिति में उसका साथ देना चाहिए। वहीं दूसरी ओर बहनों को भी हमेशा अपने भाइयों की बात सुननी चाहिए और उनके साथ रहना चाहिए।

(2) रक्षा बंधन भाइयों और बहनों के बीच प्यार के खूबसूरत बंधन का जश्न मनाता है। एक प्यार करने वाले भाई को चाहिए कि वह अपनी बहन की हर मुसीबत में हमेशा उसकी रक्षा करे और उसकी समस्याओं का समाधान करे। बहनों को भी ऐसा ही करना चाहिए।

(3) यह त्योहार, जो बहुत अधिक भावनात्मक महत्व रखता है, एक घर में कई पीढ़ियों द्वारा मनाया जाता है, इसलिए, हर भाई को अपनी बहन की नहीं बल्कि अपने और अपने परिवार की देखभाल करने का वादा करना चाहिए।

(4) रक्षा बंधन पर हर भाई को अपने आप से एक ऐसे समाज के निर्माण में योगदान देने का वादा करना चाहिए जो महिलाओं के लिए सुरक्षित हो।

(5) हर भाई-बहन को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए। व्यक्ति की गरिमा को अत्यधिक महत्व दिया जाना चाहिए।

Web Title: Raksha Bandhan 2022 Promises brothers-sisters should make to each other

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे