इन 7 आदतों की वजह से लोग उठा लेते हैं आपका फायदा

By मेघना वर्मा | Published: June 19, 2020 08:47 AM2020-06-19T08:47:41+5:302020-06-19T08:47:41+5:30

लोगों पर विश्वास करना बुरा नहीं मगर सभी पर बहुत जल्दी विश्वास कर लेना बुरा है। लोगों की परख को डेवलप कीजिए। लोगों को समझ कर परख कर ही उन पर विश्वास कीजिए। 

people are going to take advantage of you If You’re Doing These Things | इन 7 आदतों की वजह से लोग उठा लेते हैं आपका फायदा

इन 7 आदतों की वजह से लोग उठा लेते हैं आपका फायदा

Highlightsआप अपने पास्ट रिलेशनशिप को लेकर भी बहुत कॉन्शज हैं। माफ कर देना एक अच्छी आदत है।

दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता। सभी के अंदर कुछ कमियां होती हैं तो कुछ खूबियां। हर आदमी खुद को परफेक्ट बनाने की होड़ में लगा हुआ होता है। रिश्तों की बात करें तो खुद को परफेक्ट दिखाने के चक्कर में वो हर बार दूसरों को गलत साबित भी करता है। रिश्ते में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपका फायदा उठा लेते हैं। कभी कभी तो आप इस बात से अन्जान होते हैं कि आपका फायदा उठाया जा रहा है मगर कभी-कभी आप जानते हुए भी कुछ नहीं कर पाते।

कुछ लोग जिंदगी में ऐसे मिल जाते हैं जो आपके सीधे पन या संकोची नेचर का फायदा उठाते हैं। इसी वजह से वो आपका हर तरह से एडवांटेज लेते हैं। आपको ये समझना होगा कि सामने वाला आपका सिर्फ और सिर्फ फायदा उठा रहा है। उसी समय अपने इस रिश्ते पर विराम लगाना होगा। 

आज हम आपको यहां ऐसी ही कुछ आदतें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको बदला चाहिए ताकि सामने वाला आपका फायदा ना उठा सके-

1. बहुत जल्दी हो जाता है आपको प्यार

ये आपका मासूम दिल है जो हर बार हर किसी से प्यार में गिर जाता है। किसी से मुलाकात हुई दो-चार बात हुई औरा आपको उनसे प्यार हो गया। मगर आपकी इसी आदत से लोग आपका फायदा भी उठा लेते हैं। आपसे अपना काम भी निकलवा लेते हैं और अंत में आपके हाथ कुछ नहीं लगता। इसलिए ये आदत बदल डालिए।

2. लोगों पर बहुत जल्दी कर लेते हैं विश्वास

लोगों पर विश्वास करना बुरा नहीं मगर सभी पर बहुत जल्दी विश्वास कर लेना बुरा है। लोगों की परख को डेवलप कीजिए। लोगों को समझ कर परख कर ही उनपर विश्वास कीजिए। 

3. बहुत बार टूट चुका है आपका दिल

आपका पहले भी कई बार दिल टूट चुका है या आप बहुत दुखी रहते हैं तो भी लोग आपका फायदा उठाने से हिचकेंगे नहीं। पास्ट जैसा भी रहा हो खुद को स्ट्रॉन्ग और खुद के दिल को स्ट्रॉन्ग बनाकर चलिए। किसी को भी अपने दिल का हाल पता ना लने दीजिए।

4. रेड साइन को नहीं करते  नोटिस

कई बार ऐसा भी होता है कि आप जानते हैं सामने वाला आपको धोखा देगा या सामने वाला आपके साथ सही नहीं कर रहा है फिर भी आप उसे रोकते नहीं। उल्टा उसकी ओर खिंचे चले जाते हैं। इन रेड साइन को आपको पहचानना होगा ताकि आप खुद का फायदा उठाए जाने से रोक सकें।

5. बहुत जल्दी कर देते हैं माफ

माफ कर देना एक अच्छी आदत है। अक्सल लोगों से गलतियां हो जाती हैं मगर हर बार माफी दे देना आपके कमजोर दिल को दिखाता है। एक ही गलती कोई बार-बार दोहराए और बार-बार आपका दिल टूटे फिर भी आप उसे माफ कर देते हैं तो ये आपकी गलत आदत है। इसी आदत के कारण लोग आपका फायदा उठा लेते हैं। 

6. पास्ट को याद से नहीं निकल पा रहे

आप अपने पास्ट रिलेशनशिप को लेकर भी बहुत कॉन्शज हैं। अपने पास्ट को लेकर आप अक्सर यही सोचते हैं कि आपको फूल बनें। आप बार-बार सारा ब्लेम खुद पर डालते हैं और खुद को भी सबसे बड़ा बेवकूफ बताते हैं। इसलिए भी आपका फायदा उठाया जा रहा है। 

7. उनको भी सेकेंड चांस देते हैं जो डिजर्व नहीं करते

लोगों को सेकेंड चांस देना अच्छा है मगर तब जब वो सेंकेड चांस डिसर्व करें। किसी ने आपके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया। इसके बाद भी आप उसे सेकेंड चांस देते हैं तो ये आपके अंदर की कमी है जिसे आपको बदलना होगा। 

Web Title: people are going to take advantage of you If You’re Doing These Things

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे