ऑफिस में रोमांस से हो सकती हैं ये दिक्कतें

By भाषा | Published: June 16, 2019 07:23 PM2019-06-16T19:23:14+5:302019-06-16T19:23:14+5:30

कॉर्पोरेट माहौल में एम्पलॉई अपना ज्यादा समय ऑफिस में बिताते हैं ऐसे में किसी सहयोगी की तरफ झुकाव बढ़ सकता है...

office romance experts warn against conflict of interest | ऑफिस में रोमांस से हो सकती हैं ये दिक्कतें

प्रतीकात्मक फोटो

आज के भागदौड़ भरे जीवन तथा कॉम्पिटिशन के चलते नौकरी कर रहे लोग अक्सर कामकाज में अधिक संलिप्त हो जाते हैं, इसके कारण पेशेवरों के जीवन के हिस्से का प्रेम प्रभावित हो जाता है। ऐसे में अक्सर यह देखने को मिलता है कि एक साथ काम करने वाले लोग प्रेम करने लग जाते हैं। ऐसे प्रेम प्रसंग टिकाऊ भी होते हैं और कई बार ऐसे प्रसंग का रिजल्ट दोनों की शादी के रूप में सामने आता है। 

हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि एक ही साथ काम कर रहे लोगों को प्रेम में पड़ने से पहले यह जरूर ध्यान में रखना चाहिये कि इससे हितों का टकराव हो सकता है। स्टेलर सर्च की संस्थापक एवं चेयरपर्सन शैलजा दत्त ने कहा कि ईमानदारी से कहें तो ऑफिस में रोमांस रोक पाना मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि अभी के कॉरपोरेट माहौल में कर्मचारी अपना अधिकांश समय ऑफिस में ही बिताते हैं। ऐसे में यह नैसर्गिक है कि वह अपने कार्यस्थल पर ही किसी सहकर्मी के साथ या अपने कार्य से संबंधित किसी व्यक्ति से प्रेम करने लग जाएं। स्टेलर में हमने पहले ऐसे कई कर्मचारियों को देखा है जो कंपनी में ही मिले और बाद में उन्होंने शादी भी किया। 

हालांकि उन्होंने कहा कि एक ही कंपनी या एक ही विभाग में काम करने वाले लोगों का प्रेम प्रसंग ठीक नहीं होता है क्योंकि इससे हितों का टकराव होता है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि यदि आप किसी बड़े संस्थान में काम करते हैं और आप अलग विभागों में हैं जहां आपका आपस में संवाद नहीं होता है, यह बेहतर स्थिति होती है।’’

मर्किटियर्स, इवेंट मोजाइक और विज प्लस की संस्थापक तथा लेखिका ओशिका लंब ने कहा कि आफिस में प्रेम प्रसंग को लेकर कंपनियों और कर्मचारियों को सजग रहना चाहिये।

Web Title: office romance experts warn against conflict of interest

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे