New Research: Having sex with 10 or more people ups cancer risk | सावधान! 10 से ज्यादा लोगों के साथ किया है सेक्स तो आपको भी हो सकती है कैंसर की बिमारी, पढ़िए क्या कहती है रिसर्च
सावधान! 10 से ज्यादा लोगों के साथ किया है सेक्स तो आपको भी हो सकती है कैंसर की बिमारी, पढ़िए क्या कहती है रिसर्च

Highlightsसन् 2012-13 में, प्रतिभागियों से पूछा गया कि उनके कितने यौन साथी हैं। इन्हीं के जवाब से डाटा को कलेक्ट किया गया।

दस या दस से ज्यादा लोगों के साथ सेक्स करने से लोगों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक इस जो लोग दस या दस से ज्यादा लोगों के साथ शारीरिक संबध बनाते हैं उनमें कैंसर का खतरा और बढ़ जाता है। बीएमजे सैक्सुअल एंड रिप्रोडक्टिव हेल्थ जर्नल में इस रिसर्च को छापा गया है। ब्रिटेन में एंग्लिया रस्किन यूनीवर्सिटी में हुए इस शोध में English Longitudinal Study of Ageing (ELSA) से जानकारी जुटाई गई है। 

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, सन् 2012-13 में, प्रतिभागियों से पूछा गया कि उनके कितने यौन साथी हैं। 7,079 में से 5,722 लोगों ने इसका सही जवाब दिया। जिसमें 2,537 पुरुष और 3,185 महिलाएं थीं। इन्हीं के जवाब से डाटा को कलेक्ट किया गया। प्रतिक्रियाओं को 0-1, 2-4, 5-9, और 10 या अधिक यौन साथी के रूप में वर्गीकृत किया गया था। इस शोध में प्रतिभागियों की औसत आयु 64 थी और चार में से लगभग तीन विवाहित थे।

इनमें से 28.5 प्रतिशत आदमियों का कहना था कि उनके सिर्फ जीरो या एक सेक्सुअल पार्टनर रहे। वहीं 29 प्रतिशत ने कहा कि उनके दो से चार सेक्शुअल पार्टनर रहे। वहीं 20 प्रतिशत लोगों ने कहा उनके पांच से नौ सेक्शुअल पार्टनर रहें हैं। बाकी 22 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनके 10 या इससे ज्यादा सेक्शुअल पार्टनर रहे हैं। वहीं महिलाओं के लिए समान आंकड़े सिर्फ 41 फीसदी से कम, 35.5 प्रतिशत, 16 प्रतिशत से कम और सिर्फ आठ प्रतिशत से कम थे।

वहीं जिन लोगों ने सेक्स पार्टनर की अधिक संख्या की सूचना दी, उनमें धूम्रपान, बार-बार पीने और साप्ताहिक आधार पर अधिक जोरदार शारीरिक गतिविधि करने की संभावना अधिक देखी गई। जब सभी आंकड़ों को एनालाइज किया गया तो दोनों लिंगों के बीच एक कैंसर निदान का जोखिम बढ़ा हुआ पाया गया।

जिन महिलाओं ने बताया कि उन्होंने 10 या उससे अधिक लोगों के साथ फीजिकल रिलेशन बनाया है उनके अंदर कैंसर होने के चांसेस ज्यादा पाए गए। पुरुषों में, जिन लोगों ने दो से चार सेक्स पार्टनर की बातें कहीं उनमें कैंसर होने की संभावना 57 प्रतिशत अधिक हो गई और जिन लोगों ने 10 या उससे अधिक की सूचना दी, उनमें 69 प्रतिशत बीमारी होने की संभावना थी।

यह एक अवलोकन अध्ययन है, और इस तरह, इसका कारण स्थापित नहीं किया जा सकता है। फिर भी, निष्कर्ष पिछले अध्ययनों के साथ झंकार करते हैं, कई प्रकार के कैंसर और हेपेटाइटिस के विकास में यौन संचारित संक्रमणों का संकेत देते हैं, शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया।
 

 

Web Title: New Research: Having sex with 10 or more people ups cancer risk
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे