Relationship Tips: कपल्‍स के बीच इन कारणों से होती हैं ज्यादातर लड़ाइयां, स्टडी में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 28, 2022 03:23 PM2022-09-28T15:23:07+5:302022-09-28T15:23:46+5:30

ऐसे कई रिसर्च सामने आ चुके हैं, जिनमें बताया गया है कि अधिकांश कपल्स के बीच बहुत छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई-झगड़े होते हैं। ये वो बातें या आदतें हैं जो हो सकता है कि रिलेशनशिप में किसी एक पार्टनर के बहुत सामान्य हो, लेकिन उसी जगह दूसरे पार्टनर पर इसका असर पड़ रहा होता है।

list of most common arguments between couples | Relationship Tips: कपल्‍स के बीच इन कारणों से होती हैं ज्यादातर लड़ाइयां, स्टडी में हुआ खुलासा

Relationship Tips: कपल्‍स के बीच इन कारणों से होती हैं ज्यादातर लड़ाइयां, स्टडी में हुआ खुलासा

Relationship Tips: कोई भी रिलेशनशिप कितना भी मजबूत क्यों न हो, लेकिन ऐसे कई मौके आते हैं जब पार्टनर्स के बीच किसी न किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़े हो जाते हैं। दरअसल, हर इंसान की तरह कोई रिश्ता भी परफेक्ट नहीं होता। यही कारण है कि अगर रिलेशनशिप में किसी एक पार्टनर के अनुसार कोई काम न हुआ हो तो वहां आपसी मतभेद हो ही जाते हैं। 

इसी क्रम में कई काम ऐसे होते हैं जो इंसान भूलकर या आदत से मजबूर होकर कर देता है तो वहीं कुछ काम ऐसे भी होते हैं जो व्यक्ति जानकर करता है और उसे सुधारना भी नहीं चाहता। मगर इन आदतों का रिश्ते पर काफी असर पड़ता है। यही नहीं, कपल्स के बीच अक्सर उन बातों को लेकर बहसबाजी हो जाती है जो उनकी निजी जिंदगी का हिस्सा हैं। ये बातें बढ़कर कब बड़ी हो जाती है, इसका अंदाजा किसी को नहीं लग पाता है। 

ऐसे कई रिसर्च सामने आ चुके हैं, जिनमें बताया गया है कि अधिकांश कपल्स के बीच बहुत छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई-झगड़े होते हैं। ये वो बातें या आदतें हैं जो हो सकता है कि रिलेशनशिप में किसी एक पार्टनर के बहुत सामान्य हो, लेकिन उसी जगह दूसरे पार्टनर पर इसका असर पड़ रहा होता है। स्टडीफाइंड के अनुसार, हाल ही में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि जिन शीर्ष चीजों के बारे में कपल्स झगड़ते हैं उनमें टॉयलेट सीट को ऊपर छोड़ना, बर्तन को दूर न रखना और लाइट को बंद न करना जैसी चीजें शामिल हैं।

OnePoll द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पार्टनर के साथ रहने वाले 2,000 ब्रिटिश वयस्कों का सर्वे किया गया ताकि वे शीर्ष 30 कारणों की खोज कर सकें जिसपर कपल्स नियमित रूप से बहस करते हैं। सर्वे में पाया गया कि अधिकांश कपल्स के बीच साफ-सफाई ठीक से न करना, इस्तेमाल करने के बाद शॉवर को ऐसे ही छोड़ देना, बिस्तर पर खाने की चीजें गिरा देना या साफ-सफाई किसकी करने की बारी है जैसी चीजों पर बहस होती है। ये सभी शौचालय को फ्लश न करने या बिलों को ठीक से प्रबंधित करने से कहीं अधिक समस्याएं पैदा करते हैं।

सर्वे में कहा गया कि पांच में से तीन उत्तरदाताओं (59 प्रतिशत) ने स्वीकार किया कि उनके घरेलू विवाद रिलेशनशिप के पूरी तरह से टूटने का कारण बन सकते हैं। 39 प्रतिशत का मानना ​​है कि उनके अधिकांश झगड़े सफाई या घर के कामों में असहमति के कारण होते हैं, जबकि 13 प्रतिशत इस बारे में दैनिक आधार पर बहस करते हैं! 

जानिए रिलेशनशिप में झगड़े के सबसे बड़े कारणों के बारे में

अगर पार्टनर नहीं करता ये काम

पहला मुद्दा जो कपल्स के बीच झगड़ने का कारण है वो ये कि दोनों में से कोई एक घर में लाइट खुली छोड़ देता है और उन्हें बंद नहीं करता। स्टडी में पाया गया कि अधिकांश लड़ाइयां इस बात पर होती हैं कि उनमें से किसी ने लाइट नहीं बंद की। यही नहीं, कपल्स के बीच इस बात को लेकर भी लड़ाई होती है कि टॉयलेट सीट ऊपर क्यों छोड़ दी या खाने के बाद बर्तन ऐसे ही क्यों पड़े हुआ हैं। 

घर के काम अभी भी महिलाओं की जिम्मेदारी

बहस का कारण बनने वाले सबसे आम मुद्दों को देखते हुए स्टडी ने दोनों पार्टनर्स के बीच श्रम विभाजन का भी विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि 54 प्रतिशत महिलाओं का मानना ​​है कि वे अकेले घर के अधिकांश काम कर रही हैं। पुरुषों के साथ रहने वाली 45 प्रतिशत महिलाओं ने महसूस किया कि घरेलू कार्य असमान रूप से बंटे हुए हैं। सिर्फ 34 प्रतिशत पुरुषों ने ऐसा ही महसूस किया। 

फोन और टीवी को लेकर भी होती है लड़ाई

घर के काम या साफ-सफाई के अलावा कपल्स के बीच फोन और टेलीविजन की वजह से भी लड़ाइयां होती हैं। स्टडी में पाया गया है कि किसी एक पार्टनर के फोन या टीवी पर अधिकतर समय गुजारने की वजह से कपल्‍स के बीच लड़ाई होती है। क्‍वालिटी टाइम न बिताने की वजह से एक पार्टनर दूसरे को टोकता है, जिससे दोनों के बीच लड़ाई होती है। 

परिवार और दोस्त भी हैं कारण

हो सकता है कि आपके साथी के लिए छुट्टी का मतलब परिवार के साथ समय बिताना हो, जबकि आपका मन सोफे पर बैठकर टीवी देखने का हो। कई बार वीकेंड पर किसी एक पार्टनर का मन दोस्तों के साथ बाहर जाकर मस्ती करने का हो सकता है, जबकि दूसरा पार्टनर एक रोमांटिक डिनर के बारे में सोच रहा होता है। यदि ये मतभेद आपके रिश्ते में असहमति का कारण बनते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। स्टडी के अनुसार, एक-दूसरे के साथ समय न बिताना भी लड़ाई की वजह है।

Web Title: list of most common arguments between couples

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे