बच्चा आ जाने के बाद इन 5 मुद्दों पर होते हैं पति-पत्नी में झगड़े, थमने का नाम नहीं लेते

By गुलनीत कौर | Published: June 25, 2019 11:27 AM2019-06-25T11:27:07+5:302019-06-25T11:27:07+5:30

पूरा दिन बच्चे की देखभाल में लगे रहने से खुद के लिए समय नहीं मिलता। खासतौर से महिलाएं हर समय खुद में थकान को महसूस करती हैं। ऐसे में रात होने तक वे थककर टूट जाती  हैं और फिर सेक्स लाइफ के बारे में सोचना भी नहीं चाहती हैं।

Life after baby: Most common topics responsible for fights between new parents | बच्चा आ जाने के बाद इन 5 मुद्दों पर होते हैं पति-पत्नी में झगड़े, थमने का नाम नहीं लेते

बच्चा आ जाने के बाद इन 5 मुद्दों पर होते हैं पति-पत्नी में झगड़े, थमने का नाम नहीं लेते

माता पिता बनने का एहसास बहुत सुखद होता है लेकिन जैसे ही हम इस एहसास से बाहर निकलकर असलियत को गले लगाते हैं, तो हमें पता लगता है कि यह उतना आसान भी नहीं है। बच्चा अपने साथ कई खुशियाँ लेकर आता है लेकिन साथ ही वह माता पिता को नई और बहुत सारी जिम्मेदारियों का एहसास भी दिलाता है। माता पिता पर आर्थिक बोझ बढ़ता है साथ ही रोय्तिने लाइफ भी पूरी तरह बदल जाती है। बच्चे की देखभाल में वे खुद को भूल जाते हैं। 

सुबह जल्दी उठाना, रातभर बच्चे की वजह से सही तरह नींद ना मिलना, दिनभर बच्चे की देखभाल में समय लगा देना। इसके अलावा बच्छे की देखभाल, उसकी सेहत और जरूरतों पर खर्च हो रहा पैसा आर्थिक पक्ष से भी नए माता पिता को कमजोर बनाता है। इन कारणों की वजह से पति पत्नी में रोजाना झगड़े होते हैं। झगड़ों के कुछ मुद्दे हर नए माता पिता में कॉमन हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में:

1) जिम्मेदारियों का बंटवारा

नई शादी में जिस तरह पति पत्नी घर से लेकर बाहर और आर्थिक पक्ष तक की जिम्मेदारियों को एक दूसरे में बाटते हैं, उसी तारः से माता पिता बनने पर भी जिम्मेदारियों का बंटवारा होना जरूरी है। नए माता पिता इसे बांट तो लेते हैं लेकिन जब इन्हें पूरा करने में कमी आती है और बोझ दोनों में से किसी एक पर अधिक पड़ता है तो फिर झगड़े होते हैं।

2) ख़त्म होती सोशल लाइफ

बच्चा आ जाने के बाद दिन और रात पूरी तरह बदल जाते हैं। चौबीसों घंटे बच्चे पर ध्यान पड़ता है। खासतौर से माओं की जिन्दगी पूरी तरह पलट जाती है। शुरुआती हफ्तों तक तो वे घर से बाहर क्या, घर के अन्दर भी खुद को समय नहीं दे पाती हैं। ऐसे में सोशल लाइफ पर फुल स्टॉप लग जाता है। मगर ऐसा अगर सिर्फ एक के साथ हो और दूसरे पर इसका असर ना हो तो झगड़े होते हैं।

3) डायपर कौन बदले?

सिर्फ मां ही जानती है कि बच्चे को कैसे संभालना है। बच्चे को कब भूख लगी, कब उसे क्या देना है और कब उसे सुलाना है, यह सब समझ में आता है। लेकिन अगर पिता  कहे कि सिर्फ मां ही डायपर बदल सकती है, तो बस यहीं से झगड़े शुरू हो जाते हैं। सिर्फ डायपर ही नहीं, वह सभी काम जो पिता शेयर कर सकता है, अगर वह ना करे तो झगड़ों का फिर कोई अंत नहीं है।

यह भी पढ़ें: शादी से जुड़े ये 6 कड़वे सच आपको कोई नहीं बताएगा, अनुभव से ही होंगे मालूम

4) एक दूसरे के लिए वक्त नहीं मिलता

पूरा दिन बच्चे की देखभाल में लगे रहने से खुद के लिए समय नहीं मिलता। खासतौर से महिलाएं हर समय खुद में थकान को महसूस करती हैं। ऐसे में रात होने तक वे थककर टूट जाती  हैं और फिर सेक्स लाइफ के बारे में सोचना भी नहीं चाहती हैं। इस वजह से दोनों में चिड़चिड़ापन बढ़ता है और झगड़े होते हैं।

5) करियर

बच्चा होने के बाद पिता तो कुछ दिनों के ब्रेक के बाद अपना काम ज्वाइन कर लेता है। उसकी लाइफ वापस पहले वाले ट्रैक पर आना शुरू हो जाती है लेकिन एक मां को कुछ दिन अपने बच्चे को पूरी तरह समर्पित करने पड़ते हैं। लेकिन फिर जब उसे भी अपने करियर को समय देने की जरूरत महसूस होती है तो बच्चा और करियर झगड़े की वजह बनते हैं।

Web Title: Life after baby: Most common topics responsible for fights between new parents

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे