Karwa Chauth: करवा चौथ पर औरतें भूलकर भी न करें ये 8 गलतियां, मानें जाते हैं अशुभ

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 17, 2019 11:33 AM2019-10-17T11:33:56+5:302019-10-17T11:34:47+5:30

कई बार जानें-अनजाने के महिलाएं कुछ ऐसे काम कर देती हैं जिनका बुरा असर उनके रिश्ते में देखने को मिलता है। हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाओं को इस व्रत के दौरान कभी नहीं करने चाहिए।

Karwa Chauth: must don't do these 8 things on Karwa Chauth Vrat Festival | Karwa Chauth: करवा चौथ पर औरतें भूलकर भी न करें ये 8 गलतियां, मानें जाते हैं अशुभ

must don't do these 8 things on karwa Chauth

Highlightsसोने के गहने का काफी शौक रहता है लेकिन पैरों में कभी भी सोना पहना नहीं चाहिएलिपस्टिक को झूठन माना जाता है इसलिए मांग में सुखे लाल के सिंदूर का इस्तेमाल करें

हर सुहागत औरत के लिए बेहद खास होता है करवा चौथ का व्रत। इस दिन महिलाएं न सिर्फ पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है बल्कि यह रिश्तों को सहेजन के रखने का मौका देता है। ये व्रत बहुत नियम और सावधानी से किया जाता है।

लेकिन कई बार जानें-अनजाने के महिलाएं कुछ ऐसे काम कर देती हैं जिनका बुरा असर उनके रिश्ते में देखने को मिलता है। हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाओं को इस व्रत के दौरान कभी नहीं करने चाहिए।

किसी दूसरी औरत के साथ ना बांटे अपने श्रृंगार का सामान

कई बार औरतें जाने-अनजाने में अपने मेकअप का सामान दूसरों के साथ बांट लेती है लेकिन ऐसा करने की गलती ना करें। कभी भी अपनी बिंदी और सिंदूर किसी दूसरी औरत के साथ नहीं बांटना चाहिए। इससे आपके रिश्ते पर असर पड़ेगा।

कपड़ों के रंग का सही करें चुनाव

पूजा के समय काले, सफेद या नीले रंग के कपड़ें ना पहनें। पूजा के समय आप लाल और गुलाबी रंग के कपड़ें पहनें। साथ ही लाल रंग सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक भी होता है।

लिपस्टिक से ना भरे मांग

फैशन के चलते बहुत सारी महिलाएं लिपस्टिक से अपनी मांग भर लेती हैं लेकिन सिंदूर ही सुहागन का असली और शुभ प्रतीक होता है। लिपस्टिक को झूठन माना जाता है इसलिए मांग में सुखे लाल के सिंदूर का इस्तेमाल करें।

ना पहनें काली चूड़ियां

फैशन के लिए महिलाएं काले या गाढ़े नीले रंग की चूड़िया पहन लेती हैं लेकिन इस दिन इस रंग की चूड़ियां नहीं पहननी चाहिए।

पैरों में ना पहने सोना

वैसे तो महिलाओं को सोने के गहने का काफी शौक रहता है लेकिन पैरों में कभी भी सोना पहना नहीं चाहिए। ये अशुभ माना जाता है।

सफेद चीजों का न करें दान

इस दिन महिलाओं को सफेद चीज का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि वो चंद्रमा का प्रतीक होती है। ऐसे में सफेद फूल, सफेद कपड़े, दूध, दही चावल, सफेद मिठाई और नारियल आदि का दान करने से बचें।

पति से न करें झगड़ा

शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ व्रत के दिन महिलाओं को पति से झगड़ा नहीं करना चाहिए। इससे न सिर्फ रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इससे आपको पूजा का फल भी नहीं मिलता।

सुहाग से जुड़ा सामान न फेंके

आज के दिन महिला को सुहाग से जुड़ी अपनी कोई चीज घर के बाहर नहीं फेंकनी चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी कोई चीज बेकार हो गई है तो उसे करवा चौथ के बाद घर से बाहर निकालें।

Web Title: Karwa Chauth: must don't do these 8 things on Karwa Chauth Vrat Festival

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे