International Picnic Day 2020: 22 हजार से ज्यादा लोग, 400 से ज्यादा बस- यहां मनाई गई थी दुनिया की सबसे बड़ी पिकनिक

By मेघना वर्मा | Published: June 18, 2020 09:28 AM2020-06-18T09:28:57+5:302020-06-18T09:28:57+5:30

इंटरनेशनल पिकनिक डे 2020: का उद्देश्य है लोगों को एक साथ लाने और नेचर के बीच कुछ पल सुकून से बिताने के लिए प्रेरित करना।

International Picnic Day 2020 theme celebration wishes quotes history significance | International Picnic Day 2020: 22 हजार से ज्यादा लोग, 400 से ज्यादा बस- यहां मनाई गई थी दुनिया की सबसे बड़ी पिकनिक

International Picnic Day 2020: 22 हजार से ज्यादा लोग, 400 से ज्यादा बस- यहां मनाई गई थी दुनिया की सबसे बड़ी पिकनिक

Highlightsआज इंटरनेशनल पिकनिक डे मनाया जाएगा।पिकनिक शब्द फ्रेंज भाषा का शब्द है।

पिकनिक का नाम सुनते ही कुछ पुरानी दोस्तों या परिवार वालों के साथ गपशप की यादें जहन में उभर कर आती हैं। आज के सोशल मीडिया और गेम्स के जमाने में लोगों ने पिकनिक पर जाना लगभग छोड़ ही दिया है। जब भी मन ऊबता है तो लोग वैकेशन के लिए निकल जाते हैं मगर आपको समझना होगा कि पिकनिक और वैकेशन में बहुत फर्क होता है। आज इंटनेशनल पिकनिक डे है। जिसका उद्देश्य लोगों को एक साथ लाने और नेचर के बीच कुछ पल सुकून के बिताने के लिए प्रेरित करना है। 

दरअसल पिकनिक शब्द फ्रेंच भाषा से लिया गया है। जिसका मतलब है एक ऐसा मील या भोजन जो इंफॉर्मल हो और नेचर के बीच किया गया है। फ्रांस रेवेल्यूशन के बाद वहां के लोगों के बीच पिकनिक काफी पॉपुलर थी। धीरे-धीरे पूरी दुनिया पिकनिक के कॉन्सेप्ट को अपनाने लगी और अपनों और दोस्तों के साथ पिकनिक का प्लान बनाने लगी। आइए आपको बताते हैं क्या है पिकनिक की हिस्ट्री और कब से ये मनानी शुरू की जाने लगी-

इंटनेशनल पिकनिक डे को हर साल 18 जून को मनाया जाता है। ये एक ऐसा दिन है जिसमें लोगों को अपनों के साथ बाहर जाने और प्रकृति प्रेम के साथ भोजन ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया जाता है। कुछ समय पहले तक लोग इस पिकनिक के इस कॉन्सेप्ट को मनाया करते थे और डेली रूटीन से समय निकालकर पिकनिक जाया करते थे। सिर्फ इंटरनेशनल ही नहीं इंडिया में भी पिकनिक को लेकर बच्चों के साथ बड़ों में भी काफी एक्साइटमेंट रहती है। 

हलांकि इस पिकनिक डे की शुरुआत कहां से हुई या किसने की इस बात का कोई लिखित प्रमाण नहीं है मगर फ्रेंच रेव्यूलूशन के बाद से ही इसे नोटिस किया जाने लगा। इस दिन बहुत सारे चैरिटि इवेंट्स और स्कूल की पिकनिक भी होने लगी। पूरी दुनिया के लोग इस दिन मिलते हैं और एक-दूसरे के साथ गप-शप और स्वादिष्ट भोजन का एक्सचेंज करते हैं। 

समान्यत लोग पिकनिक में अपने साथ खाना, आउट डोर गेम्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, जूस कैरी करते हैं। जिसे सभी के साथ मिलकर खाया-पीया और इंज्वॉय किया जाता है। 

सबसे बड़ी पिकनिक

Guinnes World Records की मानें तो सबसे बड़ी पिकनिक साल 2009 में पुर्तगाल में मनाई गई थी। इस पिकनिक में 22 हजार 232 लोग शामिल हुए थे। जिसे Realizar Impact Marketing and Modelo की ओर से करवाया गया था। पूरे पुर्तगाल से इस पिकनिक में लोग शामिल हुए थे। जिन्हें 400 बसों में लाया गया था। सभी पार्टिसिपेंट्स को पहले गेट पर काउंट किया गया फिर उनके हाथों पर एक बैंड लगाया गया था। 

English summary :
International Picnic Day २०२०: is celebrated every year on 18 June. This is a day in which people are motivated to go out with their loved ones and eat food with love of nature. Some time ago people used to celebrate this concept of this picnic and used to take time out of daily routine and go to picnic.


Web Title: International Picnic Day 2020 theme celebration wishes quotes history significance

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे