शादी के 10 साल बाद ये 4 मुद्दे बनते हैं पति-पत्नी के झगड़े की वजह, करा सकते हैं 'तलाक'

By गुलनीत कौर | Published: May 22, 2019 05:25 PM2019-05-22T17:25:55+5:302019-05-22T17:25:55+5:30

जब नई शादी होती है तो उत्साह में हम पार्टनर की हर बात मां लेते हैं। उसे किसिई बात से रोकते टोकते नहीं हैं। उस समय उसकी हर हरकत अच्छी भी लगती है। लेकिन धीरे धीरे पार्टनर को समझने के बाद उसकी सही और गलत बात में अंतर दिखाई देने लगता है।

Husband wife often fight on these 4 topics after 10 years of marriage | शादी के 10 साल बाद ये 4 मुद्दे बनते हैं पति-पत्नी के झगड़े की वजह, करा सकते हैं 'तलाक'

शादी के 10 साल बाद ये 4 मुद्दे बनते हैं पति-पत्नी के झगड़े की वजह, करा सकते हैं 'तलाक'

विदेशों की तरह भारत में भी तलाकशुदा लोगों की संख्या धीरे धीरे बढ़ती चली जा रही है। लोग मॉडर्न हो रहे हैं और अपने फैसले इंटरनेट की रफ़्तार की तरह ही तेजी से लेना पसंद करते हैं। एक के साथ रिश्ता नहीं चला तो उसे खत्म किया और दूसरे का हाथ थाम लिया। ऐसा सिर्फ वे कपल्स नहीं करते जो टाइम पास कर रहे होते हैं। एक दूसरे के लिए सीरियस कपल भी एक टाइम के बाद रिश्ते से ऊबकर फैसला ले लेते हैं। 

लेकिन ऐसा करने की वजह क्या होती है। शादी के 7, 8 या 10 साल बाद कपल्स के बीच इतनी दूरियां क्यूं आ जाती हैं। इसकी वजह जानते हुए हमें कुछ कॉमन झगड़ों की लिस्ट मिली। अब इनमें से वे 4 झगड़े या झगड़ों के 4 मुद्दे हम आपके सामने पेश का रहे हैं जो वाकई सीरियस होते हैं और आगे चलाकर रिश्ते को टूटने की कगार तक ले जाते हैं। 

1) पहला जैसा प्यार नहीं रहा

नया रिश्ता, नया प्यार, नया टाइम, शुरू शुरू में सब अच्छा लगता है। फिर धीरे धीरे बदलाव आने लगता है। ये बदलाव कई बार जिम्मेदारियों के बोझ के चलते भी आता है। मगर शादी के 10 सा बाद अक्सर कपल्स एक दूसरे में प्यार की कमी को महसूस करते हैं। सिर्फ रिश्ता चला है इस उम्मीद पर एक दूसरे के साथ होते हैं। ये फीलिंग अगर ज्यादा गहरी होती जाए तो रिश्ता बेहद कमजोर हो जाता है।

2) तुम बदल गए हो

तुम पहले जैसा प्यार नहीं करते और तुम बदल गए हो, इन दोनों बातों में पार्टनर के प्रति निराशा का एहसास होता है। शादी के शुरुआती समय में पार्टनर से मिलने वाली केयर और प्यारा को शादी के कुछ साल बाद लोग मिस करते हैं। इसीलिए ये फीलिंग आती है कि पार्टनर अब बदल गया है। ये बात हर पल दिमाग में घूमती है और जब भी छोटी से छोटी बात पर बहे झगड़ा होता है तो ये ताना सुनाया जाता है कि तुम बदल गए हो। 

3) तुम्हें अब मुझमें कमी ही दिखती है

मुद्दा घर के कामों से जुड़ा हो या फिर बाहरी सुंदरता का, पार्टनर अगर एक कमी भी निकाल दे तो बखेड़ा बन जाता है। यह सुनाया जाता है कि तुम्हें अब मुझमें सिफ कमी नजर आती है। मेरी कोई भी अच्छा तुम्हें दिखती नहीं है। कपल्स हर परिस्थिति की पुरानी बातों से तुलना करने लग जाते हैं। तब उन्हें यह एहसास होता है कि उस समय पार्टनर कुछ नहीं कहता था मगर अब कहता है। यानी उसे अब हम अच्छे नहीं लगते।

यह भी पढ़ें: हस्बैंड है आपसे गुस्सा तो तुरंत करें ये 5 काम, मोम की तरह पिघल जाएगा उसका दिल

पत्नी हो गई है सेक्स लाइफ से 'बोर' तो आजमाएं ये 5 तरीके, फिर कभी नहीं बोलेगी 'न'

4) तुम बहुत रोक टोक करते हो

जब नई शादी होती है तो उत्साह में हम पार्टनर की हर बात मां लेते हैं। उसे किसिई बात से रोकते टोकते नहीं हैं। उस समय उसकी हर हरकत अच्छी भी लगती है। लेकिन धीरे धीरे पार्टनर को समझने के बाद उसकी सही और गलत बात में अंतर दिखाई देने लगता है। उस समय जब हम पार्टनर को किसी गलत कम को करने से रोकते हैं तो उसे ऐसा लगता है कि हम रोक टोक कर रहे हैं। ये बढ़ जाए तो उसमें चिड़चिड़ाहट भरने लगती है। जो हर दूसरे दिन बड़े झगड़े का रूप ले लेती है। 

Web Title: Husband wife often fight on these 4 topics after 10 years of marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे