Matrimonial Sites पर तलाश रहे हैं जीवनसाथी तो जरूर ध्यान दें ये 5 बातें, फेक प्रोफाइल में बुरा फंस जाएंगे आप

By मेघना वर्मा | Published: January 28, 2020 09:52 AM2020-01-28T09:52:20+5:302020-01-28T09:52:20+5:30

एक ओर बहुत सी मेट्र्रोमोनियल साइट पर लोग अपना जीवनसाथी पा रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनके साथ धोखा हुआ है। यानी फेक प्रोफाइल से भी पाला पड़ा है।

how to spot a fake person or profile on matrimonial websites in hindi | Matrimonial Sites पर तलाश रहे हैं जीवनसाथी तो जरूर ध्यान दें ये 5 बातें, फेक प्रोफाइल में बुरा फंस जाएंगे आप

Matrimonial Sites पर तलाश रहे हैं जीवनसाथी तो जरूर ध्यान दें ये 5 बातें, फेक प्रोफाइल में बुरा फंस जाएंगे आप

Highlightsकोई भी प्रोफाइल अगर आपसे किसी भी तरह के पैसे की डिमांड करे तो समझ जाइए कि वो फेक प्रोफाइल है। अक्सर फेक प्रोफाइल बहुत जल्दी-जल्दी अपडेट होती है।

सोशल मीडिया के जमाने में लोग अक्सर अपने जीवनसाथी को ऑनलाइन ही खोजते हैं। मेट्रोमोनियल साइट्स पर भी पार्टनर को चुनने का सिलसिला जारी रहता है। इंटरनेट पर अपनी पसंद के लोगों को देखना और फिर उनसे मिलकर रिश्ता पक्का करने वालों की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ गई हैं। अब लोगों को शादी के रिश्ते के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ता। बस एक क्लिक और सामने स्क्रिन पर रिश्तों की लाइन लग जाती है। 

जहां एक ओर बहुत सी मेट्र्रोमोनियल साइट पर लोग अपना जीवनसाथी पा रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनके साथ धोखा हुआ है। यानी फेक प्रोफाइल से भी पाला पड़ा है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने मेट्रीमोनियल साइट्स पर फेक प्रोफाइल होने का दावा किया है। बहुत से केस ऐसे भी सामने आए हैं जिनमें लोगों को ठगा भी गया है। 

आइए हम आपको बताते हैं मेट्रीमोनियल साइट पर फेक प्रोफाइल को पहचानने के कुछ टिप्स।

1. प्रोफाइल पिक्चर से दें ध्यान

किसी भी प्रोफाइल में उसकी प्रोफाइल फोटो बहुत मायने रखती है। इसलिए किसी भी प्रोफाइल को चेक करते समय प्रोफाइल फोटो पर खास ध्यान दें। अगर कोई फेक प्रोफाइल हो तो उसमें फोटो नहीं लगी होगी। वहीं आप उनकी ऐज से उनकी फोटो मैच करके भी फेक प्रोफाइल का पता लगा सकते हैं।

2. इंफॉर्मेशन और डिटेल्स पर दें ध्यान

साइट पर दी गई इंफॉर्मेशन्स और डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें। कुछ चीजें आपको ऐसे ही समझ आ जाएगी। अगर आपको कुछ भी गड़बड़ लगे तो फौरन उस प्रोफाइल को तुरंत छेड़ दें।

3. अपडेट पर दें ध्यान

अक्सर फेक प्रोफाइल बहुत जल्दी-जल्दी अपडेट होती है। कभी कोई इंफॉर्मेशन अपडेट होती है तो कभी फोटो। बहुत ज्यादा अपडेट हुई प्रोफाइल भी कुछ सेफ नहीं होती। आपको ऐसी प्रोफाइल पर भी बहुत सूझ-बूझ के साथ आगे बढ़ना होगा।

4. अगर पैसों की हो डिमांड

कोई भी प्रोफाइल अगर आपसे किसी भी तरह के पैसे की डिमांड करे तो समझ जाइए कि वो फेक प्रोफाइल है। आप चाहें तो इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। क्योंकि किसी भी जेनुइन प्रोफाइल आपसे पैसे की डिमांड नहीं करेगा। 

5. अगर डाले आप पर प्रेशर

अगर कोई आप पर जबरदस्ती का प्रेशर डाले या आपसे जबरदस्ती मिलने का प्रयास करे तो भी मान लेना चाहिए। अगर मेट्रेमोनियल साइट पर कोई आपसे मिलने के बाद प्रेशर या डॉमिनेट करे तो आपको समझ जाना चाहिए कि वो आदमी आपके लिए सही नहीं है। 

Web Title: how to spot a fake person or profile on matrimonial websites in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे