Relationship Tips: रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपके काम आएंगे ये 4 टिप्स, बढ़ेगा आपसी विश्वास

By मनाली रस्तोगी | Published: August 10, 2022 11:56 AM2022-08-10T11:56:07+5:302022-08-10T11:56:56+5:30

सबसे महत्वपूर्ण बात एक दूसरे के लिए समय निकालना है। दयालुता, मित्रता और विचार सफल साझेदारी की नींव हैं।

how to make your relationship long-lasting | Relationship Tips: रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपके काम आएंगे ये 4 टिप्स, बढ़ेगा आपसी विश्वास

Relationship Tips: रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपके काम आएंगे ये 4 टिप्स, बढ़ेगा आपसी विश्वास

Relationship Tips: रिश्ते बेहद नाजुक होते हैं और इन्हें निभाना मुश्किल होता है। इसके लिए बहुत प्रयास, बलिदान और आपसी विश्वास की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ संबंध बनाने में सालों लग जाते हैं और कुछ गलत फैसलों के कारण ये कुछ ही सेकंड में टूट भी सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अगर हमारे जीवन में मजबूत और स्वस्थ संबंध हों तो हमारा शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर होता है। अच्छे रिश्ते आपको बहुत कुछ सिखा सकते हैं और खुद का एक बेहतर संस्करण बनने में आपकी मदद कर सकते हैं जबकि एक खराब रिश्ता आपको भावनात्मक चोट दे सकता है जिसे ठीक करना मुश्किल हो सकता है।

एक-दूसरे को माफ करना सीखें

लड़ाई होना हर रिलेशनशिप में आम बात है, लेकिन इस दौरान आप दोनों को गड़े-मुर्दे नहीं उखाड़ने हैं. जब तक आप दोनों एक-दूसरे को माफ करना नहीं सीखेंगे, तब तक आप कभी भी एक मजबूत रिलेशनशिप नहीं पा सकते. एक रिश्ते में दोनों लोगों को एक-दूसरे को माफ करना आना चाहिए. इसकी मदद से आप एकसाथ आगे बढ़ पाएंगे.

अपने साथी की सराहना करें

जैसे-जैसे रिश्ता परिपक्व होता है हम अपने पार्टनर पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। लेकिन हमारे जीवन में उनके योगदान को बार-बार स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। वास्तविक तारीफ दें और गलती होने पर माफी मांगने के बारे में कोई बहाने न करें। उनके द्वारा की जाने वाली छोटी-छोटी चीजों को स्वीकार करने और उनकी सराहना करने की आदत डालें। एक व्यक्ति विशेष और प्यार महसूस करता है जब वे एक ऐसे रिश्ते में होते हैं जहां उन्हें पहचाना जाता है। किसी के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करके आप उन्हें बता रहे हैं कि वे आपके लिए कितना मायने रखते हैं। आप किसी को जितना स्पेशल फील कराएंगे, आपका बंधन उतना ही करीब होता जाएगा।

स्पेस जरूर दें

यदि कोई स्पेस नहीं दिया जाता है, तो एक रिश्ता खराब हो सकता है। अपने पार्टनर को स्पेस देना महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसा करने से आपके बाहर होने या लड़ने का जोखिम कम हो जाता है। सामान्य तौर पर स्पेस होने से भावनात्मक स्पष्टता, स्वयं की देखभाल करने का मौका और व्यक्तित्व की भावना मिलती है जो किसी व्यक्ति या रिश्ते पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसे रूटीन बनाएं रोज कुछ समय अपने लिए निकालें। प्राइवेसी और स्पेस एक खुशहाल या स्थायी रिश्ते की कुंजी हैं।

रोमांस को जिंदा रखें

एक रिलेशनशिप में पार्टनर्स को यह समझना चाहिए कि स्वस्थ दीर्घकालिक संबंध हमेशा घटनापूर्ण या रोमांचक नहीं होते हैं। उन्हें एक दूसरे से यथार्थवादी अपेक्षाएं रखनी चाहिए। कनेक्शन और उत्साह को फिर से जगाने के लिए हमेशा अतिरिक्त समय और प्रयास करें। जब आवश्यक हो एक दूसरे पर ध्यान दें और भावनात्मक समर्थन प्रदान करें। कभी-कभी छोटी डेट्स या आउटिंग पर जाएं और अपने पार्टनर को कुछ स्नेह दिखाएं। पार्क में इत्मीनान से टहलना या आइसक्रीम डेट भी आदर्श होगी; एक बड़ी डेट जरूरी नहीं है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: how to make your relationship long-lasting

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे