इनसिक्योर है आपका पार्टनर तो ऐसे करें डील, नहीं होगी उन्हें किसी से जलन

By मेघना वर्मा | Published: July 8, 2020 07:52 AM2020-07-08T07:52:58+5:302020-07-08T07:52:58+5:30

किसी भी रिश्ते में इनसिक्योरिटी या जलन उस रिश्ते को अंदर से खोखला कर देती है। इसलिए इसे सही करना बहुत जरूरी है।

how to deal with jealous and insecure partner in hindi | इनसिक्योर है आपका पार्टनर तो ऐसे करें डील, नहीं होगी उन्हें किसी से जलन

इनसिक्योर है आपका पार्टनर तो ऐसे करें डील, नहीं होगी उन्हें किसी से जलन

Highlightsप्यार का रिश्ता ईमानदारी और विश्वास का रिश्ता है। इन्सिक्योरिटी के पीछ क्या कारण है इसे जानने की कोशिश भी जरूर करें।

प्यार के रिश्ते में होने के बाद आपकी सारी दुनिया बदल जाती है। सब कुछ हसीन लगने लगता है। शुरूआत में आपको सब कुछ अच्छा लगता है मगर धीरे-धीरे आपका पार्टनर आपको लेकर बहुत पजेसिव हो जाता है। आपके किसी और दोस्त से या लड़की से बात करता देख उनका गुस्सा चरम पर होता है। 

अपने इस रिश्ते में आपका पार्टनर बहुत इनसिक्योर फील करता है। आप उन्हें लाख समझा लें मगर वो फिर भी नहीं मानते। ऐसे में आप उन्हें अलग तरह से हैंडिल कर सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे ही प्वॉइंट्स बताते हैं जिससे आप अपने इनसिक्योर और जेलस पार्टनर को हैंडिल कर सकते हैं-

1. बात करें

किसी भी चीज का सॉल्यूशन बात करने से होता है। अगर आपका पार्टनर आपके दोस्त से जलन रखता है या इनसिक्योर है तो उनसे बात कीजिए और उन्हें ये यकीन दिलाइए कि जैसा वो सोच रहे हैं वैसा बिल्कुल भी नहीं है। उन्हें यकीन दिलाइए कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

2. कारण जानें

इस इन्सिक्योरिटी के पीछ क्या कारण है इसे जानने की कोशिश भी जरूर करें। हो सकता है हाल ही में आप की किसी हरकत से उन्हें ये फीलिंग आई हो। इसलिए इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश करें।

3. ईमानदार रहें

एक रिश्ता ईमानदारी के दम पर ही चलता है तो ये जरूरी है कि आप ईमानदार रहें। अपने साथी को धोखा ना दें। उनसे किसी भी तरह का झूठ ना बोलें। आप उनसे जितना सच बोलेंगे उतना ही अपने पार्टनर को अपने करीब पाएंगे। 

4. थोड़ी दूरी है जरूरी

हां सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है मगर जब आप एक व्यक्ति पर बहुत ज्यादा इमोशनली निर्भर हो जाते हैं तो खामियाजा भुगतना पड़ता है। इसलिए एक रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस देना बहुत जरूरी है। अपने पार्टनर को थोड़ा स्पेस दें। 

Web Title: how to deal with jealous and insecure partner in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे