आपके दिमाग में भी घुसा है शक का कीड़ा तो करें ये 3 काम, फिर से जाग जाएगा आत्मविश्वास

By मेघना वर्मा | Published: January 27, 2020 11:08 AM2020-01-27T11:08:15+5:302020-01-27T11:08:15+5:30

खुद को हर बार कंसोल करने से बेहतर इस बात को मानें कि आपको परेशानी है। अक्सर पुराने किसी अनुभव या निर्णय के गलत साबित होने पर भी आपको ये झटका लग सकता है।

how to control Obsessive compulsive disorder in hindi | आपके दिमाग में भी घुसा है शक का कीड़ा तो करें ये 3 काम, फिर से जाग जाएगा आत्मविश्वास

आपके दिमाग में भी घुसा है शक का कीड़ा तो करें ये 3 काम, फिर से जाग जाएगा आत्मविश्वास

Highlightsजो काम आपने किया हो उसका क्रेडिट लेना सीखें। हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहें जो खुश मिजाज हो।

किसी भी व्यक्ति की परवरिश उसके आने वाली जिंदगी को इफेक्ट करती है। बचपन में आपको किस तरह पाला गया है बड़े होने के बाद इसका असर आपके नेचर पर जरूर दिखता है। यदि आपके बचपन में मां-बाप ने आपकी हमेशा आलोचना की हो या आपको कोई जिम्मेदारी नहीं दिया हो तो जाहिर है कि आपको अपनी योग्यता पर शक होने लगेगा। 

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि लोग अपने ही काम पर या अपने काम करने की क्षमता पर शक करने लगते हैं। वो किसी काम को कैसे करेंगे किसी रिश्ते को कैसे निभाएंगे इसके लिए भी वो अंदर ही अंदर डरने लगते हैं। मगर क्या आप जानते हैं अगर हद से ज्यादा ये समस्या बढ़ जाए तो इसे ऑब्सेसिब कम्पल्सिव डिस्ऑर्डर कहते हैं। 

ऑब्सेसिब कम्पल्सिव डिस्ऑर्डर से पीड़ित लोग खुद से हर वक्त सवाल करते रहते हैं। अपने ही लिए हर निर्णय पर दोबारा सोचते रहते हैं। एक्सपर्ट्स की माननें तो ऐसी स्थिती में दिमाग में सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है जिसका इलाज संभव है। आइए आपको बताते हैं ऐसी स्थिती में आपको क्या करना चाहिए। 

1. मानें की आपको है परेशानी

इसमें कोई गलत बात नहीं कि आप किसी चीज से परेशान है। खुद को हर बार कंसोल करने से बेहतर इस बात को मानें कि आपको परेशानी है। अक्सर पुराने किसी अनुभव या निर्णय के गलत साबित होने पर भी आपको ये झटका लग सकता है। इसलिए ये मानें कि आपको परेशानी है और डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

2. खुद का क्रेडिट लेना सीखें

इस चीज को जितनी जल्दी अपनाएंगे आप खुश रहेंगे। जो काम आपने किया हो उसका क्रेडिट लेना सीखें। किसी और को अपने काम या अपने हुनर पर सफल हुए काम का क्रेडिट ना दें। खुद को श्रेय देना बेहद जरूरी है। ये अपना खुद का ख्याल रखने का तरीका है।

3. उनके बीच रहें जो करें आपको मोटीवेट

आपके दिमाग पर इस बात का भी असर पड़ता है कि आप कहां रहते हैं और किन लोगों के साथ रहते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहें जो खुश मिजाज हो या जो आपके काम की तारीफ करें-आपको मोटिवेट करें। इससे आपके अंदर का आत्मविश्वास बढ़ेगा। सकारात्मक बातों को सुनकर आपमें खुद के लिए कॉन्फिडेंस पैदा होगा। 
 

Web Title: how to control Obsessive compulsive disorder in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे