गुरु पूर्णिमा 2020: बचपन में टीचर की सिखाई ये 7 बातें भूल चुके होंगे आप

By मेघना वर्मा | Published: July 4, 2020 10:34 AM2020-07-04T10:34:59+5:302020-07-04T10:34:59+5:30

आषाढ़ के महीने की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गुरु की पूजा का विधान है।

happy guru purnima 2020 life lessons you can learn from teachers | गुरु पूर्णिमा 2020: बचपन में टीचर की सिखाई ये 7 बातें भूल चुके होंगे आप

गुरु पूर्णिमा 2020: बचपन में टीचर की सिखाई ये 7 बातें भूल चुके होंगे आप

Highlightsगुरु की सिखाई हुई बातें जिंदगी के हर मोड़ पर काम आती हैं। साल 2020 में गुरु पूर्णिमा 5 जुलाई को मनाई जाएगी।

हर साल आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है। इस साल गुरु पूर्णिमा 5 जुलाई को पड़ रही है। इस दिन गुरु की पूजा की जाती है। टीचर और स्टूडेंट का रिश्ता बेदह खास होता है। जिंदगी में आगे बढ़ने का और परिस्थितियों से निपटने की सीख एक गुरु ही अपने शिष्य को देता है।  

कहते है गुरू की सिखाई हुई हर एक बात शिष्य के जीवन में कभी ना कभी काम जरूर आती है। टीचर सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि सामाजिक सीख भी देता है। जिसे हम अपनी लाइफ में कभी ना कभी इस्तेमाल जरूर करते हैं। 

मगर कुछ ऐसी बातें हैं जिसे टीचर ने आपको भी बचपन में सिखाई होंगी मगर समय के साथ हम उसे भूलते जा रहे हैं। ये बातें ऐसी हैं जिन्हें फिर से याद करके और समझकर आप सकारात्मक और खुश हो सकते हैं। आइए गुरु पूर्णिमा के मौके पर आपको बताते हैं कौन सी हैं वो सीख-

1. सम्मान चाहिए तो सम्मान करो

अगर आपको किसी से सम्मान पाना है तो आपको सामने वाले को सम्मान देना होगा। तभी वो आपका सम्मान करेगा। ये सीख आपके पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों जिंदगी में काम आने वाली है।

2. टीमवर्क में ही सफलता मिलती है

इस बात को समझना होगा कि आप अकेले सब कुछ नहीं कर सकते। अगर आप टीमवर्क की तरह काम करेंगे तो आपको इसका ज्यादा फायदा होगा। उस काम में सफलता भी मिलेगी। इसलिए सभी के साथ मिलकर काम करें।

3. हम सब चीज पर कंट्रोल नहीं कर सकते

अगर आप सभी चीजों पर खुद का कंट्रोल चाहते हैं तो ये संभव नहीं है। एक चीज को कंट्रोल में करेंगे तो दूसरी चीज हाथ से छूटेगी ही। इसलिए खुद को शांत रखें और फोकस रहें।

4. परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है

जब आपको आपके कंफर्ट लेवल से बाहर निकाला जाता है तो आप हिल जाते हैं। आपको सब कुछ बेकार लगने लगता है जिंदगी खराब लगने लगती है मगर आपको याद रखना चाहिए परिवर्तन, प्रकृति का नियम है। इसलिए किसी भी परिवर्तन को स्वीकार करना सीखें। 

5. तुम जो चाहो कर सकते हो

अपने अंदर की ताकर और हुनर को आपको पहचानना होगा। आप जो चाहे वो बन सकते हैं जो चाहे वो कर सकते हैं। बस खुद पर विश्वास रखिए और मेहनत से पीछे मत हटिए।

6. खुद से कभी झूठ मत बोलो

दूसरों से चाहे जितना झूठ बोल लें मगर खुद से खुद के बारे में कभी झूठ नहीं बोलना। आप जैसे हैं आपको पता है इसलिए खुद से झूठ बोलकर आप सिर्फ मुश्किलें ही पैदा करेंगे।

7. गलती करने से कभी मत डरो

इंसान तभी आगे बढ़ता है जब वो गिरता है और गिर कर उठता है। इसलिए कभी भी गलती करने से मत डरो। गलती करने के बाद एक बार फिर से कोशिश करो क्या पता इस बार सफलता आपके कदम चूम ले। 

Web Title: happy guru purnima 2020 life lessons you can learn from teachers

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे