रिलेशनशिप के लिए नुकसानदायक हैं ये 4 चीजें, कभी भूलकर न करें ऐसे काम

By मनाली रस्तोगी | Published: November 29, 2022 04:02 PM2022-11-29T16:02:28+5:302022-11-29T16:10:04+5:30

कई बार छोटे-मोटे लड़ाई-झगड़े आपके रिलेशनशिप पर बुरा असर डालते हैं। इससे आप दोनों के बीच दूरियां काफी बढ़ जाती हैं, जिनके बारे में आपको समय रहते पता नहीं चलता। ऐसे में रिलेशनशिप में कोशिश करें कि ये 4 चीजें करने से बचें।

four things that are killing our relationship | रिलेशनशिप के लिए नुकसानदायक हैं ये 4 चीजें, कभी भूलकर न करें ऐसे काम

रिलेशनशिप के लिए नुकसानदायक हैं ये 4 चीजें, कभी भूलकर न करें ऐसे काम

Next

हर रिश्ते में थोड़ी-बहुत नोंकझोक होना जरूरी है, लेकिन अगर आपके बीच किसी न किसी बात को लेकर अक्सर ही लड़ाई होती है तो इस ओर आप दोनों को ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, कई बार छोटे-मोटे लड़ाई-झगड़े आपके रिलेशनशिप पर बुरा असर डालते हैं। इससे आप दोनों के बीच दूरियां काफी बढ़ जाती हैं, जिनके बारे में आपको समय रहते पता नहीं चलता। ऐसे में रिलेशनशिप में कोशिश करें कि ये चीजें करने से बचें।

सीमा-रहित कार्यस्थल

अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो हमेशा अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ अलग रखें। इसके अलावा अपना टाइम सेट करें। ऑफिस के वर्किंग टाइम को भी ध्यान में रखते हुए अपनी चीजें प्लान करें। काम करना जरूरी है, लेकिन आपकी पर्सनल लाइफ भी उतनी ही जरूरी है। ऐसे में जिन ऑफिस में टाइम की कोई वैल्यू नहीं, वहां आपको काम करते हुए अपने निजी जीवन को बैलेंस करना मुश्किल हो सकता है।

अवास्तविक पेरेंटिंग सलाह और अपेक्षाएं

कभी भी अपने पार्टनर को अवास्तविक सलाह न दें। यही नहीं, पार्टनर से अवास्तविक अपेक्षाएं भी लगाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच में बिना बात के लड़ाई-झगड़े होंगे। कभी भी अपनी चीजें अपने पार्टनर पर थोपने की कोशिश न करें। 

मानसिक भार असमानता

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में अणि निजी जिंदगी के लिए समय निकाल पाना कपल्स के लिए दिन पर दिन मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में कई बार तनाव कपल्स की बीच झगड़े का कारण बन जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आपके रिलेशनशिप में दोनों को मानसिक भार कम हो। इसके लिए आप दोनों एकसाथ बैठकर आपस में बातचीत करें और खुलकर पार्टनर को अपने मन की बात बताएं।

तनावपूर्ण विषयों पर संवाद में शामिल होने में असमर्थता

कई बार कपल्स तनावपूर्ण विषयों पर बातचीत नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। जब तक आप खुलकर अपने पार्टनर से बात नहीं करेंगे तब तक आप अपने बीच की दूरियों को कम नहीं कर पाएंगे।

Web Title: four things that are killing our relationship

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे