Fathers Day: पापा के चेहरे पर बड़ी स्माइल लाएंगे ये गिफ्ट्स, देखें कौन सा आपके बजट में आता है

By गुलनीत कौर | Published: June 15, 2019 12:08 PM2019-06-15T12:08:19+5:302019-06-15T12:08:19+5:30

अगर आपके पापा म्यूजिक का शौक रखते हैं और हर समय म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो उन्हें पोर्टेबल स्पीकर गिफ्ट करें। ये मात्र 200 रुपये से हजारों के दान तक भी आते हैं। बस क्वालिटी का अंतर है।

Fathers Day 2019: When is Fathers Day, significance, how to celebrate, fathers day gifts ideas according to your budget | Fathers Day: पापा के चेहरे पर बड़ी स्माइल लाएंगे ये गिफ्ट्स, देखें कौन सा आपके बजट में आता है

Fathers Day: पापा के चेहरे पर बड़ी स्माइल लाएंगे ये गिफ्ट्स, देखें कौन सा आपके बजट में आता है

फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार फादर्स डे 16 जून, 2019 को है। इस अवसर पर बच्चे अपने पिता को खुश करने के लिए उनके लिए कार्ड बनाते हैं, गिफ्ट देते हैं। एक पिता हर दिन, हर पल अपने बच्चों की खुशी के लिए मेहनत करता है, उन्हें हर सुख सुविधा देता है, उसकी इतनी कोशिशों के लिए एक धन्यवाद के तौर पर ही बच्चे एक दिन के लिए पिता का दिन मनाते हैं।

पहली बार कब मनाया गया फादर्स डे, जानिए इतिहास (Father's Day history, significance)

पहली बार 1908 में वेस्ट वर्जिनिया के एक गिरिजा घर में फादर्स डे मनाया गया था। वेस्ट वर्जिनिया में उस समय एक दुखद घटना घटी थी। एक कोयले की खान अचानक धंस गई और इस दुर्घटना अका शिकार यहां के गिरिजा घरों के करीब 200 पादरी (जिन्हें ईसाई धर्म में फादर कहकर संबोधित किया जाता है) हुए। इन सबका इस दुर्घटना में निधन हो गया।

इस घटना के ठीक बाद रविवार की प्रार्थना सभा में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। यह जून महीने का तीसरा रविवार था। इस प्रार्थना सभा में यह फैसला लिया गया कि अब से हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाएगा। इसके बाद वेस्ट वर्जिनिया में तो कुछ समय के लिए जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया गया मगर सालों बाद सन् 1972 में अमेरीकी सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर जून के तीसरे रविवार को छुट्टी का दिन घोषित किया गया।

फादर्स डे पर पिता को दें ये तोहफे:

1) फिटनेस बैंड 

अगर आपके पापा फिट रहने के शौक़ीन हैं, रोज सुबह शाम सैर पर जाते है, एक्सरसाइज करते हैं, जिम भी जाते हैं तो आप अपने पापा को फिटनेस बैंड गिफ्ट करें। अमेजन और फ्लिप्कार्ट पर फिटनेस बैंड की अच्छी वैरायटी और साथ ही कई ऑफर्स भी मिल जाएंगे।

2) पोर्टेबल स्पीकर

अगर आपके पापा म्यूजिक का शौक रखते हैं और हर समय म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो उन्हें पोर्टेबल स्पीकर गिफ्ट करें। ये मात्र 200 रुपये से हजारों के दान तक भी आते हैं। बस क्वालिटी का अंतर है।

3) कारवां स्पीकर

आजकल कारवां म्यूजिक सिस्टम गिफ्ट करने का काफी ट्रेंड है। इसमें पुराने जमाने के 5000 गाने होते हैं। यह बिना किसी इंटरनेट या बिजली की मदद से चलता है। बजट में थोड़ा महंगा है लेकिन अगर आपके पापा को पुराने गीत सुनना पसंद है तो आप ये ले सकते हैं।

4) स्पोर्ट्स किट

अगर आपके पापा को खलेने कूदने का शौक है, वे वीकेंड में स्पोर्ट्स मैच में हिस्सा भी लेते हैं तो उन्हें एक नई और अच्छी स्पोर्ट्स किट गिफ्ट करें। इसके लिए किसी बड़े से सलाह ले लें और फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फादर्स डे क्यों मनाया जाता है, पढ़ें एक सच्ची मार्मिक कहानी

5) गैजेट्स

जब कुछ भी समझ ना पाए तो पापा के लिए कोई गैजेट ले लें। ध्यान दें कि उन्हें किस गैजेट की जरूरत है और अपने बजट के हिसाब से खरीद लें। ये उनके कम भी आएगा और आपके पास ऑप्शन भी ज्यादा रहेंगे।

Web Title: Fathers Day 2019: When is Fathers Day, significance, how to celebrate, fathers day gifts ideas according to your budget

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे