Father's Day 2019: Date, significance, history, why and how to celebrate | फादर्स डे क्यों मनाया जाता है, पढ़ें एक सच्ची मार्मिक कहानी
फादर्स डे क्यों मनाया जाता है, पढ़ें एक सच्ची मार्मिक कहानी

मदर्स डे की तरह साल में एक दिन ऐसा भी आता है जो पिता को समर्पित होता है। फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। तो इस हिसाब से इस बार फादर्स डे 16 जून, 2019 को है। इस अवसर पर बच्चे अपने पिता को खुश करने के लिए उनके लिए कार्ड बनाते हैं, गिफ्ट देते हैं। एक पिता हर दिन, हर पल अपने बच्चों की खुशी के लिए मेहनत करता है, उन्हें हर सुख सुविधा देता है, उसकी इतनी कोशिशों के लिए एक धन्यवाद के तौर पर ही बच्चे एक दिन के लिए पिता का दिन मनाते हैं।

पहली बार कब मनाया फादर्स डे, जानिए इतिहास (Father's Day history, significance)

पहली बार 1908 में वेस्ट वर्जिनिया के एक गिरिजा घर में फादर्स डे मनाया गया था। वेस्ट वर्जिनिया में उस समय एक दुखद घटना घटी थी। एक कोयले की खान अचानक धंस गई और इस दुर्घटना अका शिकार यहां के गिरिजा घरों के करीब 200 पादरी (जिन्हें ईसाई धर्म में फादर कहकर संबोधित किया जाता है)हुए। इन सबका इस दुर्घटना में निधन हो गया।

इस घटना के ठीक बाद रविवार की प्रार्थना सभा में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। यह जून महीने का तीसरा रविवार था। इस प्रार्थना सभा में यह फैसला लिया गया कि हर साल जून के इस तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में मनाकर सभी पादरियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद वेस्ट वर्जिनिया में तो कुछ समय के लिए जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया गया मगर यह एक इंटरनेशनल इवेंट ना बन सका।

यह भी पढ़ें: मां ही अपने बच्चे के लिए करती है ये 10 काम, कोई और नहीं करता

सालों बाद 1909 में अमरीका की एक सिविल वर में मारे गए सिपाही की बेटी सोनारा स्मार्ट डौड ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में मनाने का आग्रह किया। क्योंकि इसी दिन उसके पिता देश के लिए लड़ते हुए शहीद हुए थे। साल 1913 में अमेरिकी सरकार के सामने फादर्स डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया और आखिरकार वर्षों बाद सन् 1972 में अमेरीकी सरकार ने जून के तीसरे रविवार को छूती का दिन घोषित करते हुए फादर्स डे के रूप में मनाने का ऐलान किया। 


Web Title: Father's Day 2019: Date, significance, history, why and how to celebrate
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे