जानिए पार्टनर के साथ क्यों होना चाहिए भावनात्मक संबंध, इसका स्वास्थ्य पर पड़ता है प्रभाव

By मनाली रस्तोगी | Published: January 5, 2023 05:09 PM2023-01-05T17:09:03+5:302023-01-05T17:26:30+5:30

बेकार और अस्वास्थ्यकर रिश्ते हमारी मानसिक शक्ति को किसी भी हद तक तोड़ सकते हैं, जबकि भावनात्मक रूप से अंतरंग और सुरक्षित रिश्ते हमें हर तरह के आघात से ठीक कर सकते हैं।

Emotionally intimate relationships and their impact on health | जानिए पार्टनर के साथ क्यों होना चाहिए भावनात्मक संबंध, इसका स्वास्थ्य पर पड़ता है प्रभाव

जानिए पार्टनर के साथ क्यों होना चाहिए भावनात्मक संबंध, इसका स्वास्थ्य पर पड़ता है प्रभाव

जिन रिश्तों को हम जीवन में संजोते हैं, उनका हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हमारे मानसिक स्वास्थ्य से लेकर शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य तक, रिश्तों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। बेकार और अस्वास्थ्यकर रिश्ते हमारी मानसिक शक्ति को किसी भी हद तक तोड़ सकते हैं, जबकि भावनात्मक रूप से अंतरंग और सुरक्षित रिश्ते हमें हर तरह के आघात से ठीक कर सकते हैं।

इसे संबोधित करते हुए मनोवैज्ञानिक निकोल लेपेरा ने रिश्तों के साथ अपना अनुभव साझा किया, "मुझे नहीं पता था कि कैसे संवाद करना है, मुद्दों (मरम्मत) के माध्यम से कैसे काम करना है और अपनी जरूरतों को कैसे पूरा करना है अकेले दूसरे की जरूरतों को पूरा करना है। मेरे रिश्ते में लगभग 10 वर्षों के बाद मैं रिश्तों को इन कौशलों का अभ्यास करने के लिए एक अविश्वसनीय जगह के रूप में देखती हूं।" 

निकोल ने आगे कहा कि अंतरंगता और रोमांस पूरी तरह से अलग हैं और स्वस्थ रिश्ते दोस्ती और परिवार से भी बाहर हो सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, "मैं यह भी नोट करना चाहती हूं कि भावनात्मक अंतरंगता केवल रोमांटिक संबंधों के लिए ही नहीं है। हम दोस्तों के साथ-साथ परिवार के साथ भी भावनात्मक अंतरंगता रख सकते हैं।"

भावनात्मक संबंध 

हमारे दिमाग और तंत्रिका तंत्र खुद को दूसरे इंसानों से जोड़ने के लिए तार-तार हो गए हैं। इसलिए, जब हम एक अच्छा रिश्ता पाते हैं, तो हम उसे खुद पर असर करने देते हैं।

बचपन का आघात

हममें से बहुत से ऐसे आघात हैं जो हमारे बचपन से आए हैं और बेकार घरों में पालन-पोषण करने का तथ्य है। यह हमारी प्यार करने, भरोसा करने और सीमाएं तय करने की क्षमता को और नुकसान पहुंचाता है। भावनात्मक रूप से घनिष्ठ संबंधों में, हम खुलने और चंगा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं।

मरम्मत

किसी भी रिश्ते में टकराव स्वाभाविक है, लेकिन भावनात्मक रूप से सुरक्षित रिश्तों में लोग इसे सुधारना सीखते हैं और इसे छोटे-मोटे झगड़ों में नहीं पड़ने देते।

भावनाओं को नियंत्रित करें

हम अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना भी सीखते हैं और स्वस्थ संचार और उस शक्ति का सम्मान करते हैं जो रिश्तों को सुधारने में होती है।

रक्तचाप

यह देखा गया है कि जब लोगों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ संवाद करने की स्थिति में कम चिंता होती है, तो यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Web Title: Emotionally intimate relationships and their impact on health

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे