Relationship Tips: रिश्ता खत्म करने से पहले फॉलो करें ये 5 स्टेप, जल्दबाजी में ना हो जाए कोई गलती

By मेघना वर्मा | Published: July 17, 2020 09:08 AM2020-07-17T09:08:22+5:302020-07-17T09:08:22+5:30

रिश्ता खत्म करने से पहले उससे ब्रेक लीजिए और खुद से ये सवाल कीजिए की वाकई में आप इस रिश्ते को तोड़ना चाहते हैं या इसके साथ रहना चाहते हैं। 

do these things before breakup with your partner, | Relationship Tips: रिश्ता खत्म करने से पहले फॉलो करें ये 5 स्टेप, जल्दबाजी में ना हो जाए कोई गलती

Relationship Tips: रिश्ता खत्म करने से पहले फॉलो करें ये 5 स्टेप, जल्दबाजी में ना हो जाए कोई गलती

Highlightsइस बात को भी एक बार दिमाग में जरूर लाइए कि आप इस रिश्ते में क्यों आए थे। कहीं आप जरूरत से ज्यादा तो सामने वाले से एसपेक्ट नहीं कर रहे हैं।

आज से सोशल मीडिया वाले जमाने में लोग ऑन लाइन मिलते हैं और फिर डेटिंग का सिलसिला शुरू हो जाता है। रिलेशनशिप में डेटिंग एक महत्वपूर्ण भाग भी होता है जिसमें दो लोग एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते और समझते हैं। इसके बाद ही रिश्ते में आगे बढ़ने की सोचते हैं। 

इन डेटिंग एक्सपीरिएंस में बहुत से लोगों को उनका जीवन साथी मिल जाता है तो बहुत से लोगों को ये फील होता है कि वो राइट वन या जिन्हें वो डेट कर रहे हैं वो स्पेशल वन नहीं है। अगर आपको भी ऐसा ही फील होता हो कि आप जिन्हें डेट कर रहे हैं वो स्पेशल नहीं है या राइट पर्सन नहीं है तो आप ऐसे डील कर सकते हैं-

1. वजह जानने की कोशिश करें

किसी भी रिश्ते को बनाने में समय लगता है मगर वही रिश्ता एक झटके से टूट जाता है। इसलिए रिश्ता तोड़ने से पहले इसे समझें कि आपको कौन सी चीज परेशान कर रही है। इसके लिए आप चीजों को अलग-अलग तरह से ब्रेक करके सोचें। फाइनेंशली, इमोशनली या फीजिकली। आपको किन चीजों में दिक्कत आ रही है इसे सोचने के बाद ही कोई कदम उठाएं।

2. कहीं ज्यादा एसपेक्टशन तो नहीं

आप इस चीज को भी एक बार सोच कर जरूर देखिए कि कहीं आप जरूरत से ज्यादा तो सामने वाले से एसपेक्ट नहीं कर रहे हैं। अगर उम्मीद ज्यादा हो और सामने वाला उस पर खरा ना उतरें तो भी आपको अलग होने के विचार आ सकते हैं। इसलिए पहले खुद ये सवाल जरूर करें कि कहीं आप तो ज्यादा उम्मीद नहीं कर रहे। 

3. इस रिश्ते में क्यों आए थे आप

इस बात को भी एक बार दिमाग में जरूर लाइए कि आप इस रिश्ते में क्यों आए थे। उनकी ऐसी कौन सी क्वालिटी आपको इतनी भा गई थी कि आप इस रिश्ते में आए। अगर इस चीज का जवाब आप ढूंढ लेंगे तो हो सकता है वो प्यार आपका वापिस से आपको मिल जाए।

4. समय लीजिए

अगर इन सभी के बाद भी आपको इस रिश्ते में अलग होने का मन हो रहा है तो कुछ समय खुद को दीजिए। रिश्ता खत्म करने से पहले उससे ब्रेक लीजिए और खुद से ये सवाल कीजिए की वाकई में आप इस रिश्ते को तोड़ना चाहते हैं या इसके साथ रहना चाहते हैं। 

5. अब है बात करने का समय

फाइनली अगर आप अलग होने के नतीजे पर पहुंचे हैं तब ये समय है कि आप अब अपने पार्टनर से अलग होने की बात करें। सभी चीजों को अपने दिमाग में नोटडाउन कर लें। ताकि आपको पता हो आप इस रिश्ते को आगे कंटीन्यू क्यों नहीं करना चाहते हैं। अब अपने पार्टनर से बात कीजिए और उन्हें अपने दिल की बात कहिए।

Web Title: do these things before breakup with your partner,

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे