अपने पार्टनर से ना करें इन 7 चीजों की उम्मीद, रिश्ते के साथ टूट जाएगा आपका दिल

By मेघना वर्मा | Published: February 18, 2020 02:09 PM2020-02-18T14:09:04+5:302020-02-18T14:09:04+5:30

आप कुछ ऐसी चीजों की उम्मीद भी लगा लेते हैं जो सामने वाले के कंफर्ट जोन से बाहर होती है।

do not expect these things from you partner in relationship | अपने पार्टनर से ना करें इन 7 चीजों की उम्मीद, रिश्ते के साथ टूट जाएगा आपका दिल

अपने पार्टनर से ना करें इन 7 चीजों की उम्मीद, रिश्ते के साथ टूट जाएगा आपका दिल

Highlightsजरूरी नहीं कि आप जिस चीज को बहुत पसंद करते हों उसे वो भी उसी शिद्दत के साथ पसंद करें।हर इंसान अपने लिए कुछ वैल्यूज सेट करता है।

जब प्यार की बात आती है तो आप अपने पार्टनर से बहुत सारी उम्मीद लगाते हैं। जो सही भी है मगर आप कुछ ऐसी चीजों की उम्मीद भी लगा लेते हैं जो सामने वाले के कंफर्ट जोन से बाहर होती है। आपकी उम्मीद हो सकता है उनके बिहेवियर और उनकी आदत को बदल रही हो। ऐसी उम्मीदें ना सिर्फ आपका दिल तोड़ती हैं बल्कि आपका रिश्ता भी बहुत लम्बे समय तक बचा कर नहीं रख पाती हैं। 

आज हम यहां कुछ ऐसी ही चीजों या ऐसी ही उम्मीदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपने पार्टनर से करना गलत है। आपको पता होना चाहिए कि आपकी उम्मीदों की सरीखी सी लाइन किस जगह पर आकर रुके। गलत चीजों की उम्मीद करेंगे तो अपने रिश्ते के साथ ही आप गलत करेंगे।

आप भी जानिए कौन सी हैं वो चीजें जिनकी उम्मीद आपको अपने पार्टनर से नहीं करना चाहिए।

1. आपको लाकर दे दे पूरी अपनी कमाई

हां आज के समय में जब दोनों ही पार्टनर जॉब करने लगे हैं तो आपको ये समझना होगा कि उनका कमाया हुआ पैसा आपका नहीं है। अगर आप ऐसी उम्मीद कर रहे हैं कि वो अपनी पूरी कमाई आपके हाथ में लाकर देदे तो आप गलत सोच रहे हैं। जिस तरह आपके कमाए हुए पैसों पर आपका हक है और आप जो चाहे उससे करते हैं उसी तरह उनका कमाया हुआ पैसा भी उनका है। उससे वो जो चाहे कर सकते हैं।

2. उन सेक्सु्अल एक्टिविटी में भी आपका साथ दे जिसमें वो कंफर्टेबल नहीं

सेक्स को लेकर अक्सर पार्टनर में लड़ाईयां होती हैं। शुरूआत में तो सबकुछ ठीक होता है मगर लड़ाईयां तब से शुरू हो जाती हैं जब आप सामने वाले से उम्मीद करने लगते हो। कई बार लोग अपने पार्टनर से ये उम्मीद भी कर लेते हैं कि वो उन सेक्स एक्टिविटी में उनका साथ दे जिसमें वो कंफर्टेबल नहीं है। ऐसी उम्मीद ही करना गलत है। इसे लेकर हमेशा आप दोनों के बीच झगड़े होंगे। इसलिए ये उम्मीद लगाना ही छोड़ दीजिए।

3. आपके लिए अपने दोस्तों और घरवालों को छोड़ दे

किसी के लिए भी अपना परिवार और अपने दोस्त जरूरी हैं। आपकी उम्मीद किसी का परिवार तोड़ सकती है। एक बार प्यार में आकर सामने वाला पार्टनर ये करता भी है तो उसकी जिंदगी भर के गम के लिए आप ही जिम्मेदार होंगे। इसलिए कभी भी अपने पार्टनर से ये उम्मीद मत कीजिए कि वो आपके लिए अपने परिवार और अपने दोस्तों को छोड़कर आए।

4. आपके लिए खुद की वैल्यू के विपरीत जाए

हर इंसान अपने लिए कुछ वैल्यूज सेट करता है। हर इंसान के अपने लिए कुछ प्रिंसिपल होते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपके लिए आपका पार्टनर अपने नियम या अपने वैल्यूज को भूल जाए तो आप उनके साथ बहुत गलत कर रहे हैं। समझौते का ये मतलब नहीं होता कि सिर्फ आपकी ही कही हुई बातें हो उन्हें पूरा हक है उनके वैल्यूज को पूरा करने का।

5. आपका दिमाग पढ़ ले

आपका पार्टनर इंसान है भगवान नहीं इसलिए ये उम्मीद लगाना कि बिना जाने वो आपके दिमाग को पढ़ ले यही बहुत बड़ी गलती है। अक्सर इस चीज को लेकर पार्टनर के बीच झगड़े भी होते हैं कि क्यों सामने वाला किसी पर्टिकुलर बात को पहले से नहीं जानता। अगर आप भी उनसे ऐसी उम्मीद करते हैं तो संभल जाइए। ये गलत है। अगर आपको उनसे कोई चीज करवानी है या मनवानी है तो उनसे खुलकर बात करें ना की ये उम्मीद करें कि वो आपका दिमाग पढ़ ले। 

6. आपका चाहा वो भी चाहें

जरूरी नहीं कि आप जिस चीज को बहुत पसंद करते हों उसे वो भी उसी शिद्दत के साथ पसंद करें। हर आदमी की अपनी अलग पर्सनैलिटी और च्वॉइज होती है। इसलिए आपका चाहा वो भी चाहें इस चीज की उम्मीद छोड़ दें।

7. आपकी गलत आदतों को करें स्वीकार

आपके अंदर अगर कोई गलत आदत है तो उसे सुधारने की कोशिश कीजिए। ये मत समझ बैठिए कि आपका पार्टनर आपकी इस गलती को ऐसे ही स्वीकार कर ले या आपकी इस गलती का वो भी हिस्सा बन जाए। इस बात को लेकर भी पार्टनर के बीच अक्सर झगड़े होते हैं। इसलिए ऐसी उम्मीद अपने पार्टनर से ना ही कीजिए तो बेहतर।

Web Title: do not expect these things from you partner in relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे