daughter in law can make her relationship batter and stronger with her mother in law by using this tips | इन 5 आदतों को जिस दिन अपना लेंगी आप, उस दिन से नहीं होंगे सास के साथ झगड़े, मजबूत हो जाएगा आपका रिश्ता
इन 5 आदतों को जिस दिन अपना लेंगी आप, उस दिन से नहीं होंगे सास के साथ झगड़े, मजबूत हो जाएगा आपका रिश्ता

Highlightsअक्सर देखा गया है कि बहू घर के सारे काम करती हैं। मगर आप मशीन नहीं है कि घर के सारे काम खुद ही कर लेंगी।

आज के समय में संयुक्त परिवार बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। लोग शादी होते ही या तो नए घर में रहने लगते हैं या किसी दूसरे शहर में। वहीं जो लोग इस वक्त भी संयुक्त परिवार में रह रहे हैं उनके बीच भी अक्सर झगड़े या अनबन होते देखा जाता है। खासकर सास-बहू के रिश्ते में ज्यादा तकरार होती है। 

अगर आपकी शादी नई-नई हुयी है या आप भी अपने सासा के साथ रोज-रोज की नोक-झोक से थक गए हैं तो आप भी अपनी आदतों में कुछ सुधार करके इस नोंक-झोंक से बच सकते हैं। आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने सास से होने वाले झगड़े को टाल सकते हैं। 

1. काम को लेकर ना करें बहस

अक्सर देखा गया है कि बहू घर के सारे काम करती हैं। मगर आप मशीन नहीं है कि घर के सारे काम खुद ही कर लेंगी। एक बार में उतने ही काम करें जितना कर पाएं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने सास को पहले से बता दें कि आप क्या काम करने जा रही हैं। 

2. करने दें खुद की तारीफ

बहुत सी सास अपनी खुद की तारीफ करने में ही मगन रहती हैं अगर आपकी सास को भी खुद की तारीफ करने की आदत हो तो उन्हें करने दें। अगर आपके पति अपनी मां के हाथों के बने खाने की तारीफ करते हैं तो इसपर भी बहस ना करें। 

3. खुद का रवैया बदलें

आपकी सास अगर आपके अंदर की कमियां गिनाती हैं तो आप उनसे झगड़े करने के बजाए उस बात को इग्नोर करके भी आगे बढ़ सकती हैं। हर बार जरूरी नहीं कि आप झगड़े करती रहें। कुछ बातों का रिप्लाई नहीं करना भी आपकी समझदारी और संयम का प्रतीक है।

4. कम बात करें

अगर आपको लगता है कि आप और आपके सास के बीच बात शुरू होते ही झगड़ा चालू हो जाता है तो बस सास से काम की ही बातें करें। इसमें भी आपकी ही समझदारी होगी। यहां वहां या इधर-उधर की बात करने से अच्छा कम बात करें ताकि आपके बीच कम झगड़े हों।

5. ना पड़े दादी और बच्चों के बीच

अक्सर ऐसा होता है कि दादी जब अपने पोते-पोतियों को डांटती हैं या कुछ कहती हैं तो आप उसमें बीच में आ जाती हैं। इससे भी आपके और आपके सास के बीच के रिश्ते खराब हो जाते हैं। इसलिए बच्चों और उनके ग्रैंड पैरेंट्स के बीच ना ही पड़े तो अच्छा। क्योंकि दादा-दादी से बच्चे बहुत सीखते ही हैं। 

Web Title: daughter in law can make her relationship batter and stronger with her mother in law by using this tips
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे