Dating Tips: डेटिंग ऐप के नशे में आप भी करने लगते हैं ये 7 काम, संभल जाइए वरना रह जाएंगे हमेशा अकेले!

By मेघना वर्मा | Published: February 24, 2020 03:01 PM2020-02-24T15:01:31+5:302020-02-24T15:01:31+5:30

टिंडर, मैच डॉट कॉम, ओके क्यूपिड जैसे कई ऐप्स ऐसे हैं जो राइट और लेफ्ट स्वाइप करवाकर लोगों को एक-दूसरे से मिलवाते हैं।

dating app addiction signs in hindi | Dating Tips: डेटिंग ऐप के नशे में आप भी करने लगते हैं ये 7 काम, संभल जाइए वरना रह जाएंगे हमेशा अकेले!

Dating Tips: डेटिंग ऐप के नशे में आप भी करने लगते हैं ये 7 काम, संभल जाइए वरना रह जाएंगे हमेशा अकेले!

Highlightsएक साथ बहुत सारे डेटिंग ऐप का इस्तेमाल आप करते हैं।आपको पता ही नहीं कि एक्चुली में आपको चाहिए क्या।

आज सोशल मीडिया के जमाने में अक्सर लोग अपने प्यार को ऑनलाइन या डेटिंग ऐप पर ढूंढने की कोशिश करते हैं। ऑनलाइन ही लोग अपनी पसंद के हिसाब से लोगों को चुनते हैं, उनके साथ डेट पर जाते हैं। सब कुछ ठीक लगा तो ये पहली मुलाकात और भी बहुत सारी डेट्स में तबदील होती है और फिर उनके बीच रिश्ता चल निकलता है। वहीं अगर उनके बीच रिश्ता कुछ ठीक नहीं रहा तो दोनों ही अपनी-अपनी लाइफ में फिर से मूव ऑन कर राते हैं। 

टिंडर, मैच डॉट कॉम, ओके क्यूपिड जैसे कई ऐप्स ऐसे हैं जो राइट और लेफ्ट स्वाइप करवाकर लोगों को एक-दूसरे से मिलवाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो डेटिंग ऐप इस तरह इस्तेमाल करते हैं कि उन्हें इसकी आदत लग जाती है। एक हद से ज्यादा डेटिंग ऐप का नशा भी अच्छा नहीं होता। 

डेटिंग ऐप इस्तेमाल करने वालों की कुछ अलग सी ही आदत हो जाती है। आइए आपको बताते हैं कुछ साइन्स जिन्हें समझकर आप ये जान सकते हैं कि आपको भी डेटिंग ऐप की आदत है या नहीं।

1. ईगो बूस्टर की तरह करते हैं इस्तेमाल

बहुत से लोग डेटिंग ऐप को अपने ईगो बूस्टर की यूज करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि किसी अच्छी प्रोफाइल को देखकर आप उसे रक्वेस्ट नहीं भेजते मगर किसी ना किसी तरह उनसे जुड़ने की कोशिश करते हैं। बा-बार उनकी प्रोफाइल चेक करते हैं। ये दिखाता है कि आप अपने इस ऐप को ईगो बूस्टर की तरह यूज करते हैं। 

2. बार-बार ऐप करते हैं चेक

फोन की हर बीप पर अगर आप फोन और डेटिंग ऐप चेक करते हैं तो समझ जाइए आपको डेटिंग ऐप की लत लग गई है। किसी भी बीप पर तुरंत डेटिंग ऐप चेक करने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी फोन की टिंग सुनते हैं ही डेटिंग ऐप में नोटिफिकेशन ढूंढने लगते हैं तो समझिए आप को ऐप का हो गया है नशा।

3. फर्स्ट डेट के बाद कभी बात नहीं बढ़ती आगे

आपका नशा इस बात से भी दिखाई देता है कि आप डेटिंग ऐप से किसी से जुड़ते तो हैं मगर फर्स्ट डेट के बाद आप दोनों की बात ही आगे नहीं बढ़ती। जिसकी वजह आप खुद ही होते हैं। आप खुद ही कोई बात आगे नहीं बढ़ाना चाहते। बस एक डेट और उसके बाद मूव ऑन।

4. बार-बार करते हैं डिलीट और इंस्टॉल

अगर आप बार-बार इस ऐप को डिलीट और इंस्टॉल करते हैं तब भी समझिए कि आपको इस ऐप का नशा है। आप भी इस लत के शिकार हैं।

5. आपको पता ही नहीं आपको क्या चाहिए

डेटिंग ऐप पर बहुतों से मिल चुके हैं मगर बात नहीं जमी। आपको पता ही नहीं कि एक्चुली में आपको चाहिए क्या। आप इस बात को समझ ही नहीं पाते कि किस तरह के डेट को आप चाहते हैं। इसके बावजूद भी आपको डेटिंग ऐप पर राइट स्वाइप करना पसंद होता है। 

6. एक साथ बहुत सारे ऐप करते हैं यूज

किसी एक नहीं बल्कि एक साथ बहुत सारे डेटिंग ऐप का इस्तेमाल आप करते हैं तो आपको समझना होगा कि आप डेटिंग ऐप के शिकार हो चुके हैं। इसलिए एक साथ ऐप का यूज अगर आप भी करते हैं तो सावधान हो जाइए।

7. सिर्फ डेटिंग ऐप के लोगों के साथ ही करते हैं हैंग आउट

आप अपनी लाइफ में इतने अकेले हैं कि आप ज्यादातर उन्हीं लोगों के साथ हैंग आउट करते हैं जो आपको डेटिंग ऐप पर मिलते हैं। अपने दोस्तों या कलीग्स के अलावा आप उन्हीं के साथ हैंगआउट करते हैं या डिनर डेट पर जाते हैं पर उसके बाद भी बात आगे नहीं बढ़ती बस एक डेट में आप फिर मूव ऑन कर जाते हैं।

Web Title: dating app addiction signs in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे