सोशल मीडिया पर अक्सर करते हैं पार्टनर संग तस्वीरें शेयर? तो ये खबर आपके लिए है...

By गुलनीत कौर | Published: April 24, 2019 04:14 PM2019-04-24T16:14:15+5:302019-04-24T16:14:15+5:30

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए इस शोध में उन 108 कपल्स को चुना गया जिन्होंने फेसबुक पर अपना स्टैट्स 'इन ए रिलेशनशिप' बताया है। इन लोगों अपने रिश्ते को लेकर 2 हफ्ते का ट्रैक रिकॉर्ड बनाने को कहा गया। इन 2 हफ्तों में शोधकर्ताओं ने इनके फेसबुक प्रोफाइल को गहराई से समझा और मिले हैरान कर देने वाले नतीजे।

Couples who post romantic and loveable pictures on social media more often are actually insecure in their relationship says a new study | सोशल मीडिया पर अक्सर करते हैं पार्टनर संग तस्वीरें शेयर? तो ये खबर आपके लिए है...

सोशल मीडिया पर अक्सर करते हैं पार्टनर संग तस्वीरें शेयर? तो ये खबर आपके लिए है...

फेसबुक पर आपकी फ्रेंड लिस्ट में ऐसे कई लोग होंगे जो अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक या किसी भी एक्टिविटी से जुड़ी तस्वीरें शेयर करते हैं। कुछ कपल्स इस तरह के पोस्ट महीने में एक बार डालते हैं कुछ ऐसे भी हैं जो हर हफ्ते ऐसा एक पोस्ट जरूर करते हैं। मगर इनके बाद कुछ कपल्स ऐसे हैं जो रोजाना फोटो, वीडियो या स्टेटस अपडेट के जरिए पार्टनर के साथ बिताए पलों की झलक अपने दोस्तों को देते हैं। 

आपके भी फेसबुक फीड पर ऐसे पोस्ट जरूर आते होंगे जिन्हें देख आपको लगता है कि ये कपल कितना खुश है। इन्हें किसी की नजर ना लगे। वहीं कुछ लोगों को ऐसे पोस्ट देखकर गुस्सा भी आता है। ये वो लोग होते हैं जिन्हें सोशल मीडिया पर या तो इस तरह के पोस्ट करना बिलकुल पसंद नहीं होता या फिर वो ये देखकर जलते हैं कि इस कपल की लव लाइफ इतनी अच्छी क्यूं है और मेरी क्यूं नहीं?

अगर आपको कोई ऐसा दोस्त मिले जो ऐसे पोस्ट देखने के बाद दुःख मनाता है तो उसे समझाएं कि वो जो देख रहा है वह अधूरा सच है। क्यूंकि एक शोध के मुताबिक सोशल मीडिया पर रोजाना या फिर हर कुछ ही देर में इस तरह के पोस्ट को अपलोड करने वाले कपल्स असल में अपने रिश्ते से खुश नहीं होते हैं। ये लोग अपने रिश्ते और पार्टनर को लेकर असुरक्षित होते हैं। 

जी हां, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा 108 कपल्स पर किए गए एक शोध के मुताबिक वे कपल जो रोजाना एक या दो या फिर इससे भी अधिक पोस्ट सोशल मीडिया पर सिर्फ और सिर्फ अपने रिलेशनशिप को दर्शाने के लिए करते हैं, ऐसे लोग असल में अपने रिश्ते को लेकर असुरक्षित भावना से पीड़ित होते हैं। उन्हें अपने पार्टनर को खोने, रिश्ता कमजोर पड़ने का भय होता है। इसलिए वे सोशल मीडिया पर खुशी ढूंढने आते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए इस शोध में उन 108 कपल्स को चुना गया जिन्होंने फेसबुक पर अपना स्टैट्स 'इन ए रिलेशनशिप' बताया है। इन लोगों अपने रिश्ते को लेकर 2 हफ्ते का ट्रैक रिकॉर्ड बनाने को कहा गया। इन 2 हफ्तों में शोधकर्ताओं ने इनके फेसबुक प्रोफाइल को गहराई से समझा। ये लोग किस दिन, किस समय और क्या पोस्ट करते हैं उसपर गौर किया गया।

ऐसा क्यूं?

2 हफ्ते बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि जो लोग सोशल मीडिया पर अपने रिश्ते की झलकियाँ जरूरत से ज्यादा देते हैं वे असल मायने में रिश्ते को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे होते हैं। रिश्ते में असल में जिस कमी को वे महसूस कर रहे होते हैं, उसे वे सोशल मीडिया पर बनावटी तरीके से पोस्ट करके सोसाइटी में एक छवि बनाने की कोशिश करते हैं। इन कपल्स को लगता है कि सोसाइटी में खुद को प्रूव करने से उनका रिश्ता भी सही हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: उन्हें आपसे प्यार है या नहीं, ये रिश्ता चलेगा या नहीं, 6 संकेतों से पाएं हर सवाल का जवाब

एक अन्य शोध के मुताबिक सोशल मीडिया आजकल के रिश्तों को बर्बाद करने का सबसे बड़ा जरिया बनता जा रहा है। इतना ही नहीं, यह लोगों के मानसिक तनाव को भी बढ़ाता है। हैवस मीडिया द्वारा किए गए एक शोध के दौरान 68 फीसदी प्रतिभागियों ने यह माना कि वे सोशल मीडिया पर अपने पुराने प्यार को ढूढने, उसकी लाइफ में क्या चल रहा है, यह देखने आते हैं। 

इसके अलावा एक बड़ी संख्या में लोगों ने यह भी कबूल किया कि वे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के सामने खुद की छवि को बढ़ चढ़कर दिखाने की चाहत से भी आते हैं। लोग उन्हें अलग समझें, तवज्जो दें, उनका यह खास मकसद होता है। इन दोनों शोध से एक बात साबित हुई है कि लोगों की डिजिटल जिंदगी उनकी रियल लाइफ से काफी अलग होती है। इसलिए अगली बार किसी का भी पोस्ट देखकर किसी निष्कर्ष पर ना पहुंचें! 

Web Title: Couples who post romantic and loveable pictures on social media more often are actually insecure in their relationship says a new study

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे