जवानी में हर लड़के-लड़की से होती हैं ये 6 गलतियां, आने वाले कई साल कर देती हैं बर्बाद

By गुलनीत कौर | Published: January 15, 2019 09:52 AM2019-01-15T09:52:47+5:302019-01-15T09:52:47+5:30

कुछ लोगों को पैसे जोड़ने की बिलकुल भी आदत नहीं होती है। ये लोग जितना कमाते हैं, उतना खर्च भी कर लेते हैं। ऐसे में जरूरत पड़ने पर इनके पास पैसा नहीं होता। फिर दूसरों के आगे हाथ फैलाने पड़ते हैं।

Common mistakes you make in your early life that can ruin your upcoming days for long | जवानी में हर लड़के-लड़की से होती हैं ये 6 गलतियां, आने वाले कई साल कर देती हैं बर्बाद

जवानी में हर लड़के-लड़की से होती हैं ये 6 गलतियां, आने वाले कई साल कर देती हैं बर्बाद

हमारी जिन्दगी हमारे हाथ ही होती है। हम चाहें तो इसे अच्छी बना सकते हैं। और अगर गलत चीजों का चयन करेंगे, तो यह बुरी बन जाती है। आप अपने लिए किन चीजों और कैसे लोगों का चयन कर रहे हैं, इसके बाद ही आपकी लाइफ में खुशी या दुख आता है। इसलिए अपनी पसंद को सही रखें और अपने लिए सही चीजें ही चुनें। लेकिन फिर भी जाने अनजाने में हम अपने लिए कई गलत चीजें चुन लेते हैं और यह हमारा कितना नुकसान करती हैं, हम जान भी नहीं पाते हैं। यहां हम आपको 6 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले कुछ सालों में आपके लिए बड़े नुकसान के रूप में सामने आएंगी। आप चाहें तो अभी इनसे पीछा छुड़ा सकते हैं। ताकि आने वाला कल अच्छा हो।

1) सोशल मीडिया

मानें या ना मानें, लेकिन यह सोशल मीडिया आपका सबसे बड़ा दुश्मन है। हम घंटों सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों, करीबियों के साथ वक्त बिताते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि जिंदगी का असली मजा साथ में बैठकर समय बिताने से है। सोशल मीडिया पर एक कमरे में बंद होकर बैठना खुशी नहीं देता। यह केवल मानसिक तनाव को बढ़ाता है। इसलिए ऑनलाइन दुनिया छोड़ें और ऑफलाइन होकर जिंदगी के कुछ मजे ले लें।

2) बुरा रिलेशनशिप

रिश्ता प्यार का हो, दोस्ती का या ऑफिस में कर्मचारी का, अगर यह बुरा है तो जल्द से जल्द इससे बाहर आने की कोशिश करें। खासतौर पर अगर आपकी लव लाइफ बर्दाश्त के बाहर हो रही है और आपको लगता है कि अब आगे कोई फ्यूचर नहीं है तो इस तरह के रिश्ते को खत्म करना ही समझदारी है। लंबे समय तक बुरे रिश्ते में रहने से मानसिक तनाव बढ़ता है और सेहत पर इसका बहुत बुरा असर होता है। 

3) सेविंग ना करना

जिंदगी का कोई भरोसा नहीं कब कोई बड़ा दुख आ जाए। अचानक परिवार में पैसे की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए। कुछ लोगों को पैसे जोड़ने की बिलकुल भी आदत नहीं होती है। ये लोग जितना कमाते हैं, उतना खर्च भी कर लेते हैं। ऐसे में जरूरत पड़ने पर इनके पास पैसा नहीं होता। फिर दूसरों के आगे हाथ फैलाने पड़ते हैं। ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए पहले ही पैसा कहीं इन्वेस्ट या सेव करें।

4) परिवार को समय ना देना

करियर जरूरी है, हम मानते हैं। जॉब में सफलता पाना, सबसे आगे निकालना, अगर आप ऐसा करने में सफल हुए तो आपके परिवार वाले और दोस्त ही खुश होंगे। लकिन अगर अपनी जॉब से थोड़ा समय निकालकर आप उन्हें दें तो वे और भी ज्यादा खुश होंगे। करियर और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाना जरूरी है। नहीं तो बाद में पछतावा होगा कि जिंदगी की दौड़ में परिवार को समय नहीं दे पाए।

यह भी पढ़ें: प्यार में मिला है धोखा तो निराश ना हों, अरेंज्ड मैरिज करने के इन 5 फायदों को जानकर होगी खुशी

5) खुद की जरूरतों को इग्नोर करना

परिवार और दूसरों की जरूरतों को पूरा करते करते हम खुद को भूल जाते हैं। मानते हैं कि जिम्मेदारियां बहुत हैं। अपने लिए समय नहीं बचता है। लेकिन जरूरी चीजों की लिस्ट में कहीं ना कहीं अपना नाम भी रखें। खुद से प्यार करें, खुद को खुश रखें, तभी आप दूसरों को भी खुश रख सकते हैं। खुद का ख्याल रखना और समय से खुद की जरूरतों को पूरी करना आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ बनाता है।

6) दोस्तों की राह पर चलना

किसी को आदर्श मानते हुए उसकी राह पर चलना और फिर सफलता पाना एक अच्छी बात है। लेकिन यहां भी लक्ष्य आपका खुद का होना चाहिए। लक्ष्य किसी और का, तरीका भी उसका, बिलकुल उन्हीं की तरह बनने की कोशिश ना करें। जिस तरह हाथों की पाँचों उंगलियाँ बराबर नहीं होती, ऐसे ही आप किसी और जैसे नहीं बन सकते। अपनी एक अलग पहचान बनाएं। वरना आने वाले सालों में आप खुद को खो देंगे। 

7) देर हो गई

इन सब बातों के बाद अगर आप सोचें कि अब देर हो गई और अब कुछ बदल नहीं सकता, तो यहां आपकी सोच भी गलत है। जिस समय आपको अपनी भूल का एहसास हो, तभी से उसे सुधारने की कोशिश करनी चाहिए। उसे ठीक करें, उसकी जगह नई कोशिश करें और खुद की लाइफ को नया मोड़ दें तो आने वाले आपके कई साल अच्छी हो जाएंगे। 

Web Title: Common mistakes you make in your early life that can ruin your upcoming days for long

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे