भाई दूज स्पेशल: भाई-बहन के रिश्ते को इन तरीकों से बनाएं मजबूत, हमेशा बना रहेगा प्यार

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 22, 2019 05:59 PM2019-10-22T17:59:31+5:302019-10-22T17:59:31+5:30

Bhai Dooj 2019 Special: भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देकर हमेशा उसका साथ देने का वादा करता है। भाई दूज के मौके पर भाई-बहन के बीच की कड़वाहट को खत्म कर उसे और लंबी आयु दे और उसे मजबूत बनाएं।

Bhai Dooj 2019 special tips to make brother and sister bond strong and mutual | भाई दूज स्पेशल: भाई-बहन के रिश्ते को इन तरीकों से बनाएं मजबूत, हमेशा बना रहेगा प्यार

भाई दूज स्पेशल: भाई-बहन के रिश्ते को इन तरीकों से बनाएं मजबूत, हमेशा बना रहेगा प्यार

Highlightsअपने व्यस्त लाइफ में एक-दूसरे से हमेशा कनेक्ट रहेंबड़े होने पर आप मुसिबत के समय घर से दूर इस वक्त में अपने भाई-बहन की मदद ले सकते हैं

भाई दूज का त्योहार कार्तिक शुक्ला द्वितीया यानी कि दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाता है। यह त्योहार भाई-बहन के एक-दूसरे के प्रति उनके प्यार और कर्तव्यों को दर्शाता है।

भाई-दूज के मौके पर बहनें भाई को तिलक करके उनके जीवन की सफलता और सुख समृद्धि की कामना करती है। तो वहीं, भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देकर हमेशा उसका साथ देने का वादा करता है। भाई दूज के मौके पर भाई-बहन के बीच की कड़वाहट को खत्म कर उसे और लंबी आयु दे और उसे मजबूत बनाएं।

ऐसे में हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएगा। तो आइए जानते हैं वो बातें...

एक-दूसरे के संपर्क में रहें

आज के दौर में अक्सर भाई-बहन को पढ़ाई या जॉब की वजह से घर से दूर दूसरे शहर में रहना पड़ता है। ऐसे में अगर आप रिश्ते में बचपन जैसा अपनापन और प्यार बनाए रखना चाहते हैं तो अपने व्यस्त लाइफ में एक-दूसरे से हमेशा कनेक्ट रहें। इससे आपको या आपके भाई या बहन को आपकी कमी का अहसास नहीं होगा और रिश्ते में दूरियां भी नहीं आएगी।

मुश्किल घड़ी में रहें साथ

हम सभी के बचपन में जब हम किसी परेशानी या मुसिबत में फंसते थे , तो मां-पापा की गैर मौजूदगी में हमारे भाई-बहन ही सबसे पहले मदद के लिए आते थे। ऐसे ही बड़े होने पर आप मुसिबत के समय घर से दूर इस वक्त में अपने भाई-बहन की मदद ले सकते हैं। साथ ही उनकी मुश्किल के समय उनके साथ खड़े रहें।

भाई-बहन के खास दिनों को बनाएं स्पेशल

भाई-बहन का रिश्ता सिर्फ एक दिन का नहीं होता। बल्कि ये जिंदगी भर का साथ होता है। ऐसे में इस बिजी लाइफ में कोशिश करें कि क-दूसरे की छोटी बड़ी हर खुशी को सेलिब्रेट कर सकें। ऐसे में अगर आप एक-दूसरे से दूर है तो वीडियो कॉल और गिफ्ट के जरिए अपनी कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके साथ आपके भाई या बहन इसे देख कर खुश भी हो जाएंगे।

एक-दूसरे का सम्मान करें

आमतौर पर घर में भाई-बहनों में भेदभाव किया जाता है। घर के लड़कों को बहनों से ज्यादा लाड-प्यार मिलता है। लेकिन अगर आप अपनी बहनों प्यार करते हैं तो हमेशा एक-दूसरे से समान व्यवहार करें। साथ ही दूसरों से भी समान व्यवहार करने के लिए कहें। इसके साथ ही एक-दूसरे का हमेशा सुख-दुख साथ दें।

फैमिली ड्रामा का न बनें हिस्सा

अगर आप अपने भाई-बहनों के साथ हमेशा अपने रिश्ते को स्ट्रांग और खुश बनाए रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप फैमिली ड्रामा यानि प्रॉपर्टी या अन्य किसी टॉपिक, लड़ाई या चर्चा का हिस्सा न बनें।

English summary :
The festival of Bhai Dooj is celebrated on the second day of Kartik Shukla Duitiya tithi after Diwali. This festival shows the brotherly and sister's love and bonds towards each other.


Web Title: Bhai Dooj 2019 special tips to make brother and sister bond strong and mutual

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे