8 चीजें जो शादीशुदा जिंदगी को कर देती हैं बर्बाद, इन बातों का ख्याल रख रिश्ते को बनाएं बेहतर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 17, 2019 02:00 PM2019-09-17T14:00:03+5:302019-09-17T14:02:16+5:30

ऐसा कहते हैं कि शादी दो लोगों का मेल है। दो लोग शादी के बंधन के बाद एक-दूसरे के साथ जिंदगी भर साथ निभाते हैं। लेकिन जरा सी नासमझी और लापरवाही रिश्ते को तोड़ सकती है। कहीं जाने-अनजाने आप भी इसी दौर से तो नहीं गुज़र रहीं हैं?

8 things can break your relationship in Hindi, Relationship Tips in Hindi | 8 चीजें जो शादीशुदा जिंदगी को कर देती हैं बर्बाद, इन बातों का ख्याल रख रिश्ते को बनाएं बेहतर

can break your relationship

Highlightsदूर रहकर रिश्ते को मेंटन करना मुश्किल हो जाता हैआजकल पति-पत्नी दोनों के कामकाजी होने से उनकी निजी जिंदगी पर भी प्रभाव पड़ता है

शादी से पहले लड़का-लड़की को एक-दूसरे को अच्छे से समझ लेना जरूरी होता है। इससे धीरे-धीरे दोनों को एक-दूसरे का स्वभाव समझने में आसानी होती है। दोनों एक-दूसरे के विचारों को जानने लगते हैं।

जब आपसी समझ होगी तभी आपसी तालमेल संभव है। अगर शादी से पहले लड़का-लड़की एक दूसरे को नहीं बातें करते हैं तो इसका असर शादी के बाद देखने को मिलता है। वे एक-दूसरे के स्वभाव को समझ नहीं पाते इसलिए बात-बात पर कपल में लड़ाई होती रहती है।

यहां तक कि कई बार शादी टूटने की भी नौबत आ जाती है। हम आपको इस खबर में कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो शादीशुदा जिंदगी में दरार पैदा करती हैं।

long-distance-relationship
long-distance-relationship

शादी के बाद दूरी

आज के जमीने में पति-पत्नी दोनों ही कामकाजी होते हैं। अक्सर देखा गया है कि कपल अपने करियर को प्राथमिकता देते हुए नौकरी के लिए दूसरे शहर में चले जाते हैं। यानी कि शादी के बाद पति कहीं और पत्नी किसी और शहर रहती है। लेकिन इन सब का असर आपकी शादीशुदा जिंदगी पर पड़ती है। दूर रहकर रिश्ते को मेंटन करना मुश्किल हो जाता है। मोबाइल या इंटरनेट के जरिए कनेक्ट तो हो सकते है, पर संबंध बहुत समय तक टिका रहे ये मुश्किल हो जाता है।

इसके साथ ही ऐसे रिश्ते में किसी तीसरे के आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में शादी के टूटने की संभावना ज़्यादा होती है।

कामकाज के बोझ तले रिश्ते दम तोड़ने लगते हैं
कामकाज के बोझ तले रिश्ते दम तोड़ने लगते हैं

ऑफिस वर्क लोड ज्यादा होना

आजकल पति-पत्नी दोनों के कामकाजी होने से उनकी निजी जिंदगी पर भी प्रभाव पड़ता है। कामकाज के बोझ से उनके रिश्ते में भी दूरी आने लगती है। वो चाह कर भी एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं। कामकाज के बोझ तले रिश्ते दम तोड़ने लगते हैं। इसलिए ऑफिस और घर को बैलेंस करके चलने में ही समझदारी है।

घर की ज़िम्मेदारी का ज़्यादा बोझ

रिश्तों को बनाएं रखने के लिए उसमें प्यार का होना बेहद जरूरी होता है। सुबह से शाम तक औरतें अपने घर-किचन और ऑफिस के काम में ही उलझी रहती है या बच्चों से फुर्सत नहीं मिलती। ऐसे में उन्हें अपने पति के साथ वक्त बिताने का समय ही नहीं मिल पाता है। इससे बेहतर है कि सभी कामों को पति के साथ बांट लें। इससे आप सारा बोझ भी नहीं पड़ेगा और आपसी प्यार भी बना रहेगा। 

व्यस्तता को रिश्ते पर हावी न होने दें

मौजूदा समय में लोगों की जिंदगी काफी व्यस्त हो गई है। ऐसे में एक-दूसरे के लिए समय निकालना ही मुश्किल हो जाता है। पति-पत्नी दोनों वर्किंग हो या ना हों, दोनों ही हालात में यह स्थिति होने लगी है। इसलिए एक-दूसरे के लिए समय जरूर निकालें। वीकेंड में बाहर घूमने जाएं। आप चाहें तो एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने के लिए रोजाना मॉर्निंग वॉक पर जाएं।

मौजूदा समय में लोगों की जिंदगी काफी व्यस्त हो गई है
मौजूदा समय में लोगों की जिंदगी काफी व्यस्त हो गई है

एक-दूसरे से हर तरह की बातें शेयर करें। इससे आपकी शादीशुदा ज़िंदगी की उम्र बढ़ जाएगी। एक-दूसरे को समय न देने से हर बात की गलतफहमियां बढ़ती चली जाती हैं, जो बाद में रिश्ते को प्रभावित करती हैं।

आलोचनाओं से बचें

शादी में कसम खाई जाती है कि आप एक-दूसरे की गलतियों को ढकेंगे। ऐसे में एक-दूसरे की मीन-मेख न निकालें। ना ही किसी दूसरे के सामने पार्टनर की बुराई करें। इससे उनके अहम को ठेस लग सकती है। अगर आपको एक-दूसरे से शिकायत है तो आपसी शिकायत को मिलकर दूर करें। सबके सामने अपने पति की बुराई करके दूसरों के सामने उन्हें नीचा ना दिखाएं।

शक करने से बचें

शक किसी भी रिश्ते को अंदर से खोखला बना देता है। शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देता है। इसलिए अपने पार्टनर की सहकर्मी को लेकर कभी शक न पालें। शक ऐसा कीड़ा है, जिसका कोई इलाज नहीं है।

शक किसी भी रिश्ते को अंदर से खोखला बना देता है
शक किसी भी रिश्ते को अंदर से खोखला बना देता है

सेक्स को नज़रअंदाज़ न करें

माना कि पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार ज़रूरी है, पर प्यार की पूर्णता के लिए सेक्स भी ज़रूरी है। अपनी सेक्सुअल इच्छाओं को खुलकर अभिव्यक्त करें। एक-दूसरे से निःसंकोच बात करें। आजकल के पति-पत्नी कामकाजी होने के कारण इतने ज़्यादा व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें सेक्स के लिए भी समय नहीं मिलता। इससे धीरे-धीरे उनके बीच दूरियां बढ़ती चली जाती हैं।

Web Title: 8 things can break your relationship in Hindi, Relationship Tips in Hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे