आलोचना से निपटने में मदद कर सकते हैं ये 7 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: September 29, 2022 04:16 PM2022-09-29T16:16:57+5:302022-09-29T16:17:03+5:30

उन तरीकों को पहचानना महत्वपूर्ण है जिनसे आप आलोचना से लाभान्वित हो सकते हैं और एक मजबूत और अधिक सक्षम व्यक्ति बनने के लिए इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं क्योंकि आप आलोचना का जवाब कैसे चुनते हैं, इसका आपके जीवन के कई तत्वों पर प्रभाव पड़ता है।

7 tips to how to deal with criticism in a healthy way | आलोचना से निपटने में मदद कर सकते हैं ये 7 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

आलोचना से निपटने में मदद कर सकते हैं ये 7 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

हर व्यक्ति अपने जीवन में कभी न कभी आलोचना का अनुभव करता ही है। यह अजीब, अप्रिय और अक्सर काफी व्यक्तिगत लग सकता है, इसलिए हम सभी इससे बचने की कोशिश करते हैं। हालांकि, रचनात्मक आलोचना एक उपहार हो सकती है अगर इसे सही तरीके से दिया और प्राप्त किया जाए। चूंकि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है तो रचनात्मक आलोचना हमारे ज्ञान, विशेषज्ञता और अनुभव में अंतराल को भरने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकती है, जो सीखने, विकसित करने और सुधार करने की हमारी क्षमता में मदद करती है।

उन तरीकों को पहचानना महत्वपूर्ण है जिनसे आप आलोचना से लाभान्वित हो सकते हैं और एक मजबूत और अधिक सक्षम व्यक्ति बनने के लिए इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं क्योंकि आप आलोचना का जवाब कैसे चुनते हैं, इसका आपके जीवन के कई तत्वों पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में मनोवैज्ञानिक डॉ कैरोलिन के हवाले से द स्क्वाड्रन ने ये बताया है कि एक व्यक्ति आलोचना से कैसे निपट सकता है।

बातों को ध्यान से सुनें

जब तक आप एक अच्छे श्रोता नहीं हैं, तब तक किसी की भी बात को गंभीरता से नहीं सुनेंगे। ऐसे में सुनने का अभ्यास केवल ये समझने के लिए करिए कि आपसे दूसरा व्यक्ति क्या कह रहा है। इस दौरान आप बिना किसी रुकावट या बहस के सिर्फ बात सुनिए। अगर आपको कुछ कहना है तो आप इसे सामने वाली की बात खत्म करने के बाद कहिए। 

अंतर को पहचानने का प्रयास करें

आलोचक की उन बातों पर ध्यान दीजिए जिससे आप सहमत नहीं हैं। अंतर को पहचाने से ही आपको अपना वीक पॉइंट पता चलेगा, जिसपर आपको काम करना है। 

खुद को तनाव मुक्त रखें

हमारे स्वास्थ्य के लिए तनाव बहुत हानिकारक है। हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी तनाव का असर पड़ता है। अपने शरीर को शांत करने के लिए धीमी, गहरी सांसें लें। हम आम तौर पर आलोचना प्राप्त करते समय इसे महसूस किए बिना अपने शरीर में तनाव लेते हैं।

गलतियों को करें स्वीकार

यह स्वीकार करने की क्षमता कि आपने गलती की है या किसी क्षेत्र में सुधार का उपयोग कर सकते हैं, दूसरों को दिखाता है कि आप जिम्मेदारी लेने में सक्षम हैं।

अपना दृष्टिकोण साझा करें

सुनने के बाद अपने अनुभव की सच्चाई, अपना दृष्टिकोण और स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं को साझा करें। वे दूसरे व्यक्ति के इनपुट के समान ही मान्य हैं।

अगर आप नहीं सुन सकते तो मत सुनें

इस तरह के क्षण क्रोध या उच्च भावनाओं को भड़का सकते हैं। यदि आप आलोचना नहीं सुनना चाहते हैं, तो बाद में बातचीत या फिर से आने का सुझाव दें ताकि आप अधिक खुलेपन के साथ सुन सकें।

सीमा तय करें

अगर कोई असभ्य या अन्य सीमाओं को पार कर रहा है तो एक सीमा निर्धारित करें। आप कह सकते हैं। "मैं सुनना चाहता हूं कि आपको क्या कहना है, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप इसे सम्मानपूर्वक कहें" इतना कहकर आप बात खत्म कर सकते हैं।

Web Title: 7 tips to how to deal with criticism in a healthy way

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे