शादी की डूबती नैया को पार लगाने के 7 आसान मगर असरदार तरीके, किसी भी हाल में नहीं होंगे फेल

By गुलनीत कौर | Published: April 24, 2019 04:13 PM2019-04-24T16:13:54+5:302019-04-24T16:13:54+5:30

पार्टनर के साथ सब कुछ तभी अच्छी होगा जब दिमाग में उसे लेकर पॉजिटिव बातें आएंगी। अगर दिमाग में ही यह भर लिया जाए कि वह आपके लायक नहीं, ये रिश्ता खत्म होकर ही रहेगा, तो फिर वाकई कुछ बुरा ही होगा!

7 easy and effective ways to save your marriage before calling it quits | शादी की डूबती नैया को पार लगाने के 7 आसान मगर असरदार तरीके, किसी भी हाल में नहीं होंगे फेल

शादी की डूबती नैया को पार लगाने के 7 आसान मगर असरदार तरीके, किसी भी हाल में नहीं होंगे फेल

किसी के साथ शादी के बंधन में बंधने का फैसला लेना भले ही आसान लगे लेकिन इस रिश्ते को निभाना आसान नहीं होता। इसके लिए धैर्य, प्यार और विश्वास तीनों चीजों की जरूरत पड़ती है। लेकिन किसी मोड़ पर आकर ये तीनों ना दिखें तो शादी का रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसे में हिम्मत ना हारकर एक और मौक़ा देना चाहिए।

दोनों लोग मिलकर नहीं तो कम से कम कोशिश एक तरफ से जरूर शुरू होनी चाहिए। आगे बढ़कर चीजें सुधरती दिखाई देती हैं। अगर किसी को भी ऐसा लगे कि उसका शादी का रिश्ता अब जल्द ही टूट जाएगा तो आगे बताए जा रहे 7 नुस्खे ट्राई करें, बंधन की डोर को टूटने से बचा पाएंगे।

1) खुद ही पहल करें

जब भी लगे कि रिश्ता फीका पड़ रहा है और कभी भी इसके टूटने की नौबत आ सकती है तो फिर इन्तजार किस बात का? आपको उनसे प्यार है और उनके साथ ही जीवन बिताना है तो खुद आगे बढ़कर बात करें। क्या पता बात करने से ही समस्या का हल निकल आए। 

2) इल्जाम लगाना बंद करें

जब बात करने जाएं तो सिर्फ बात करें, झगड़ना ना शुरू करें। मैंने क्या किया, तुमने क्या किया, तुमने ऐसा क्यूं किया, आवाज ऊंची ना करें। हेल्दी डिस्कशन करें। तभी मुद्दा सुलझेगा। नहीं तो यह गांठ उलझती चली जाएगी।

3) सुनें और ध्यान दें

आप बात करने जाएं तो अपनी बात कहते और समझाने के साथ उनकी भी सुनें और समझें। ध्यान दें कि पार्टनर क्या कहना चाह रहा है। हो सकता है इस बीच आपको अपनी ओर से की हाई कमियों का अंदाजा हो। अंत में अपनी गलती भले ही ना मानें लेकिन कम से कम एहसास ही काफी होगा। 

4) दिमाग से कुछ बातें निकाल दें

पार्टनर के साथ सब कुछ तभी अच्छी होगा जब दिमाग में उसे लेकर पॉजिटिव बातें आएंगी। अगर दिमाग में ही यह भर लिया जाए कि वह आपके लायक नहीं, ये रिश्ता खत्म होकर ही रहेगा, तो फिर वाकई कुछ बुरा ही होगा!

5) थोड़ा प्यार भी दिखाएं

माना कि अब बात पहले जैसी नहीं रही, लेकिन फिर भी उनके लिए कुछ करने में क्या हर्ज है? हो सकता है पहली एक या दो बार में वे इग्नोर कर दें। लेकिन कुछ दिन कोशिश करके देखिए। धैर्य रखें और रिश्ते को मौक़ा दें।

यह भी पढ़ें: प्यार के मामले में 'बदकिस्मत' माने जाते हैं इन 6 राशियों के लोग, देखें लिस्ट

6) किसी से बात कर लें

जब खुद फैसला ना ले सकें तो किसी भरोसेमंद से बात करें। कोई ऐसा जो बिना किसी पक्षपात के फैसला ले सके। जिसे आपके पार्टनर के साथ आपकी कमियों को भी खंगालने की समझ हो। तभी आप सही फैसला ले सकते हैं।

7) सब्र, सब्र, बहुत सारा सब्र

रिश्ता वाकई बचाना है, उनके साथ भविष्य में आगे बढ़ना है तो अपने अन्दर इतना सब्र भरना होगा जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की होगी। क्यूंकि शादी को टूटने से बचाने के जिस कदम की ओर आप हैं वह आसान अन्हीं। सब्र की बहुत जरूरत पड़ेगी। सब्र से काम लें, हर उलझी हुई गांठ सुलझ जाएगी। 

Web Title: 7 easy and effective ways to save your marriage before calling it quits

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे