Relationship Tips: अपने पार्टनर से शादी से पहले इन 7 मुद्दों पर खुलकर करें बातचीत, कभी खराब नहीं होगा रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: August 4, 2022 03:33 PM2022-08-04T15:33:25+5:302022-08-05T16:00:37+5:30

सबसे जरूरी बात है कि दोनों पार्टनर्स को शादी से पहले एक-दूसरे को अच्छे से समझ लेना चाहिए और उन मुद्दों पर बात कर लेनी चाहिए जो आपको जरूरी लग रहे हों। दरअसल, शादी चाहें लव हो या अरेंज पार्टनर से खुलकर बातचीत कर लेने से शादी में होने वाली समस्याएं काफी कम हो जाती हैं।

7 Conversations You Must Have With Your Partner Before Marriage | Relationship Tips: अपने पार्टनर से शादी से पहले इन 7 मुद्दों पर खुलकर करें बातचीत, कभी खराब नहीं होगा रिश्ता

Relationship Tips: अपने पार्टनर से शादी से पहले इन 7 मुद्दों पर खुलकर करें बातचीत, कभी खराब नहीं होगा रिश्ता

Relationship Tips: शादी को लेकर हर इंसान के अपने अरमान होते हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि उसे एक प्यार करने और समझने वाला पार्टनर मिले। हालांकि, कई बार ऐसा हो नहीं पाता, जिसकी वजह से लोगों की शादीशुदा जिंदगी में काफी सारी परेशानियां आती हैं। यही नहीं, इन दिक्कतों की वजह से दोनों के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई-झगड़े भी होने लगते हैं, जो समय के साथ बड़े होते जाते हैं। 

ऐसे में सबसे जरूरी बात है कि दोनों पार्टनर्स को शादी से पहले एक-दूसरे को अच्छे से समझ लेना चाहिए और उन मुद्दों पर बात कर लेनी चाहिए जो आपको जरूरी लग रहे हों। दरअसल, शादी चाहें लव हो या अरेंज पार्टनर से खुलकर बातचीत कर लेने से शादी में होने वाली समस्याएं काफी कम हो जाती हैं। इसलिए सोच-समझकर और आपसी बातचीत करके ही शादी जैसा बड़ा फैसला लीजिए। 

पैसा

पैसों की बात करना आर्थिक बेवफाई को रोकने की दिशा में एक कदम हो सकता है। जिन चीजों पर आपको चर्चा करनी चाहिए उनमें शामिल हो सकती हैं: आप पैसे को कैसे देखते हैं? क्या आप खर्च करने वाले या बचतकर्ता हैं? क्या आपको लगता है कि हमारे पास अलग या संयुक्त खाते या दोनों होने चाहिए? यह चर्चा आपको धन संबंधी मामलों में पारदर्शिता बनाए रखने और यह जानने में भी मदद करेगी कि आपका साथी किस तरह की जिम्मेदारी लेने या साझा करने को तैयार है।

सेक्स 

सेक्स किसी भी रोमांटिक रिश्ते का एक अभिन्न और स्वस्थ घटक है। शादी से पहले अपने पार्टनर से इन सवालों पर जरूर करें चर्चा: आपके लिए सेक्स का क्या मतलब है? आप कितनी बार सेक्स करना पसंद करते हैं? अपने साथी से यह पूछना भी अच्छा है कि जब आप अपनी यौन जरूरतों के बारे में बात करते हैं तो उन्हें कैसा लगता है।

पर्सनल स्पेस

अकेले या एक-दूसरे से अलग समय की अपनी आवश्यकता पर चर्चा करें। लोग अक्सर शुरुआत में इस विषय को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन शुरुआती दौर के गहन बंधन के बाद उनमें से एक या दोनों को अपने लिए थोड़ा समय चाहिए या अलग-अलग समय के लिए वे दोस्तों के साथ समय बिताना शुरू कर देते हैं।

फैमिली प्लानिंग

एक कपल के लिए एक सीधी और स्पष्ट बातचीत करना बहुत महत्वपूर्ण है, न केवल इस बारे में कि क्या वे वास्तव में बच्चे पैदा करना चाहते हैं बल्कि माता-पिता की यात्रा के बारे में उनकी मान्यताओं और मूल्यों के बारे में भी बात करना जरूरी है। 

धर्म और मूल्य

कुछ कपल्स की अपेक्षा धर्म और नैतिकता विवाह में बड़ी भूमिका निभाते हैं। बहुत से लोगों के लिए झगड़े तब होते हैं जब दूसरा व्यक्ति उनके विचार से अधिक धार्मिक हो जाता है। इस प्रकार अपने विश्वास के बारे में बात करें और आप इसे अपने जीवन को एक साथ कैसे प्रभावित करते हुए देखते हैं।

आप एक-दूसरे के बारे में क्या बदलना चाहते हैं?

बहुत सारे पार्टनर्स एक गुप्त आशा के साथ शादी में प्रवेश करते हैं कि उनके पार्टनर के बारे में कुछ बदल जाएगा। हालांकि, इन मूक आशाओं को धारण करना आपके विवाह के दीर्घकालिक स्वास्थ्य और खुशी के लिए बहुत विनाशकारी हो सकता है। इसलिए शादी से पहले उनका खुलासा करना वास्तव में आपको अधिक प्रभावी तरीके से मदद कर सकता है।

आप झगड़े कैसे संभालेंगे?

सुनिश्चित कर लें कि आप एक-दूसरे के संघर्ष को प्रबंधित करने के तरीके को समझते हैं। आपकी तर्क शैली जो भी हो, तय करें कि स्वीकार्य लड़ाई व्यवहार के रूप में क्या मायने रखता है और क्या नहीं। यदि आप में से कोई भी इसके बारे में 2 बजे बात करना पसंद नहीं करता है, तो अपने आप को थोड़ा पीछे खींचना सीखें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 7 Conversations You Must Have With Your Partner Before Marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे