Relationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर से माफी मांगने में काम आएंगे ये 5 तरीके, बन जाएगी बिगड़ी बात

By मनाली रस्तोगी | Published: August 6, 2022 02:31 PM2022-08-06T14:31:27+5:302022-08-06T14:31:32+5:30

अगर आपकी आपके पार्टनर के साथ बहस हुई है और आपको माफी मांगना नहीं आता तो यहां उन तरीकों के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर से माफी मांग सकते हैं। 

5 ways to apologise to your partner after an argument | Relationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर से माफी मांगने में काम आएंगे ये 5 तरीके, बन जाएगी बिगड़ी बात

Relationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर से माफी मांगने में काम आएंगे ये 5 तरीके, बन जाएगी बिगड़ी बात

Next

Relationship Tips: हर रिश्ते में लड़ाई-झगड़े होना कोई नई बात नहीं है। मगर कई कपल्स ऐसे भी हैं, जिन्हें झगड़ने के बाद पार्टनर से माफी मांगना नहीं आता। जो कपल्स एक-दूसरे के साथ खुलकर संवाद करने में विफल रहते हैं, उन्हें अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। फिलहाल, अपनी गलती के प्रति ईमानदार होना और उसे स्वीकार करना अपने पार्टनर से माफी मांगने की दिशा में पहला कदम है। 

माफी मांगना शायद केवल कुछ शब्द हैं, लेकिन वे उस व्यक्ति के लिए एक बड़ा अर्थ रखते हैं, जिनसे आपने माफी मांगी हो। इसलिए यहां उन तरीकों के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर से माफी मांग सकते हैं। 

बहस के बारे में आराम से करें डिस्कशन

आपसी बहस के बाद अपने पार्टनर और खुद को इस पर सोचने और अगले दिन शांति से बात करने का मौका देना इस समय सबसे अच्छी बात है। जब आप दोनों गर्म स्तर पर हों तो बहसबाजी को दूर करने की कोशिश करने से बचें। इस समय चर्चा को आगे बढ़ाने के बजाय समय निकालना सबसे अच्छा है। जब आम दोनों ठंडे दिमाग से एक-दूसरे से बात करेंगे तब भी कुछ सही से समझ पाएंगे. 

चीजों को ठीक करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

अपने पार्टनर से यह पूछने पर कि चीजों को ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए, झगड़े को कम किया जा सकता है। इस तरह आपका पार्टनर मूल्यवान महसूस करेगा कि झगड़े के बीच भी आप उनकी भावनाओं को ध्यान में रख रहे हैं। एक बार जब आप यह पूछेंगे तो आप भी हल्का-फुल्का महसूस करेंगे क्योंकि आपका पार्टनर भी आपके बीच के तनाव को कम करने के लिए आपसे इसी तरह के सवाल पूछने की कोशिश करेगा।

मैं समझता हूं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं

लड़ाई के बाद शायद यह सबसे अच्छी, उचित प्रतिक्रिया है। चूंकि समझ एक रिलेशनशिप में सबसे महत्वपूर्ण आधारों में से एक है, इसपर व्यावहारिक रूप निर्भर रहना एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है। अपने पार्टनर को यह बताने का मतलब यह हो सकता है कि आप रुकने और उनकी भावनाओं के बारे में अधिक सुनने के लिए तैयार हैं। बैठ जाएं और फिर सुनें कि आपके पार्टनर को और क्या कहना है।

मैं पक्का अपनी गलतियों पर काम करूंगा

अपने पार्टनर को अपने मुद्दों पर काम करने का वादा देने से आप खुद को एक बेहतर रोशनी में दिखाएंगे और बेहतर संचार का रास्ता भी बनाएंगे। लोग अक्सर खुद पर काम करने में असफल हो जाते हैं और लड़ाई के लिए दूसरे व्यक्ति को पूरी तरह से दोष देते हैं। किसी की गलती को महसूस करना और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है और इसे बनाने के तथ्य को भी स्वीकार करना है।

मुझे माफ कर दो

यह शायद सबसे आसान बात है जो आप अपने पार्टनर को एक तर्क के बाद बता सकते हैं। यह दो-शब्द की भावना क्रोध, हताशा या आक्रोश की सभी भावनाओं को नीचे ला सकती है। यदि आप वास्तव में क्षमाप्रार्थी महसूस करते हैं, तो बस अपने पार्टनर को यह बताएं। वे निश्चित रूप से आपकी ईमानदारी और दृष्टिकोण की सराहना करेंगे।

Web Title: 5 ways to apologise to your partner after an argument

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे