Highlightsपार्टनर के बार-बार फोन चेक करने की आदत देती है कई गंभीर संकेतपुरुषों में महिलाओं से अधिक है अपने पार्टनर के फोन को चेक करने की आदत

आज के हर रिश्ते में मोबाइल फोन भी एक अहम कड़ी बन गई है। कई बार तो ये किसी रिश्ते के टूटने की वजह तक बन जाते हैं तो कई बार ये टूटे हुए रिश्तों को जोड़ने का भी काम करते हैं। मोबाइल फोन कई बार किसी इंसान की व्यक्तिगत पसंद और नापसंद का भी राज खोलते हैं।

इसलिए संभव है कि अगर आपका पार्टनर आपके मोबाइल पर नजर दौड़ाता है तो आपकी जिंदगी के वो राज भी बाहर आ जाएं तो अब तक उसके सामने नहीं आए।  वैसे, दूसरे के फोन में ताकझांक करने की ये आदत महिलाओं और पुरुषों में बेहद अलग है।

एक स्टडी के अनुसार 34 प्रतिशत महिलाओं और करीब 62 प्रतिशत पुरुष समय-समय पर अपने पार्टनर के फोन की 'तलाशी' लेते रहते हैं। हो सकता है कि आप समझे कि पार्टनर के फोन में ताकझांक करना आम बात हो लेकिन कई बार ये आपके पार्टनर के दिमाग में चल रही बातों को लेकर गंभीर संकेत भी दे जाता है।

1. रिश्ते से खुश नहीं आपका पार्टनर: एक अच्छे रिश्ते की सबसे अच्छी बात ये होती है कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं। साथ ही एक-दूसरे के व्यक्तिगत स्पेस, प्राइवेसी की इज्जत करते हैं। हालांकि, एक पार्टनर अगर लगातार आपका फोन चेक कर रहा है तो संभव है वह इस रिश्ते को लेकर कुछ और सोच रहा है। ऐसा हो सकता है कि आपका पार्टनर इस बात को लेकर उलझन में हो कि वह सही रिश्ते में है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि आपका पार्टनर अभी पूरी तरह से इस बात को लेकर तैयार नहीं हो कि उसे इस रिश्ते में आगे बने रहना है नहीं। 

2. खुल कर बात करने से डरता है आपका पार्टनर: अगर आप ये नोटिस कर रहे हैं आपका पार्टनर हाल के दिनों में आपसे बात करने से ज्यादा आपके फोन में रूचि दिखा रहा है तो ये भी आपके लिए 'अलर्ट' है। ऐसी स्थिति में आप सीधे उससे पूछ सकते हैं कि आखिर बात क्या है। इस प्रस्ताव पर एक भरोसेमंद पार्टनर आपसे बात कर में कभी नहीं हिचकेगा या हिचकेगी। उसके दिल में जो भी है वह आपसे फिर खुल कर अपनी बात रख सकता है।

3.रिश्ते में भरोसे की कमी: किसी भी रिश्ते में भरोसे की भूमिका सबसे अहम होती है। साथ ही आप भरोसा किसी पर किस हद तक कर पाते हैं ये बहुत कुछ आपके पुराने रिश्तों पर भी निर्भर होता है। ऐसे में अगर आपके पार्टनर को लगता है कि आप उनसे झूठ बोला है या ऐसी कोई कोशिश कर रहे हैं तो फोन चेक करना सबसे आसान हो जाता है। वैसे भी किसी बुरे अनुभव के बाद कोई भी व्यक्ति जल्द किसी पर विश्वास नहीं करने लगता, इसलिए भी ऐसी नौबत आती है।

4. आपको 'बांध' कर रखना चाहता है आपका पार्टनर: ये महिला और पुरुष दोनों पर ही लागू होते हैं। कई बार हम किसी को लेकर इतने पोजेसिव हो जाते हैं कि उसके हर कदम पर हम अपनी निगाह रखना चाहते हैं। जैसे वह कहां जाता/जाती है, किससे मिलती है, किससे क्या बात करती/करता है। ये संकेत दिखाते हैं कि आपको अपने पार्टनर से बातचीत करने और उसे समझाने की जरूरत है।

5.आपसे चीट करना चाहता है आपका पार्टनर: संभव है कि ऐसी बातें भी आपके पार्टनर के दिमाग में चल रही हों। अक्सर हम इंसानों की ये आदत होती कि हम अगर कुछ गलत कर रहे हों या करना चाहते हों तो उसे उचित सिद्ध करने के लिए दूसरों की गलती खोजने लगते हैं। ऐसा इसलिए कि पकड़े जाने पर कई तर्क दिया जा सके।  

Web Title: 5 things your partner might be thinking if they check your phone
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे