इन 5 बातों को गाठ बांध लें, कभी नहीं होंगे सास-बहू के झगड़े, रिश्ता भी होगा मजबूत

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 19, 2019 01:49 PM2019-10-19T13:49:13+5:302019-10-19T13:49:13+5:30

लड़की के सामने अपने पति के साथ-साथ उनके घर वालों के साथ सामंजस्य बिठाना भी जरूरी होता है। अगर आप रिश्ते में समझदारी और प्यार दिखाएंगी तो इसे आसानी से समझा जा सकता है।

5 super cool ideas to maintain daughter in law and mother in law Relationship | इन 5 बातों को गाठ बांध लें, कभी नहीं होंगे सास-बहू के झगड़े, रिश्ता भी होगा मजबूत

5 thing to maintain daughter in law and mother in law Relationship

Highlightsसास से बात-बात पर बहस या झगड़ा हो रहा है तो समझदारी इसी में है कि चुप रहेंअपनी सास के सामने पति से लड़ाई या झगड़ा ना करें

भारतीय समाज में शादी दो इंसानों की नहीं बल्कि दो परिवारों की होती है। ऐसे में लड़की के सामने अपने पति के साथ-साथ उनके घर वालों के साथ सामंजस्य बिठाना भी जरूरी होता है। इस कोशिश में सबसे कठिन माना जाता है सास से तालमेल बिठाना।

लेकिन अगर आप रिश्ते में समझदारी और प्यार दिखाएंगी तो इसे आसानी से समझा जा सकता है। तो आइए जानते हैं 5 ऐसी बातें जो सास-बहू के रिश्ते के लिए बेहद जरूरी होती है..

काम को लेकर ना करें बहस

कभी भी आपस में काम को लेकर बहस ना करें। जिस तरह घर के सारे काम आप अकेली नहीं कर सकती, ठीक उसी तरह आपकी सास के लिए भी ये मुश्किल होगा। घर के काम को आपस में बांट लें ताकि काम की वजह से झगड़ा ना हो।

तारीफ करें और करने दें

अगर आपकी सास खुद की बात-बात पर तारीफ करती हैं या आपके पति मां की हाथ के बने की तारीफ ज्यादा करते हैं तो नाराज ना हों। आखिर ये तो सच है कि मां के हाथ से बने खाने का स्वाद ही कुछ और होता है। ये बात तो आप भी जानती होंगी।

रवैया बदलें अपना

अगर आपकी सास हर बात पे आपकी कमियां निकालती है या किसी बात को लेकर अक्सर आप दोनों में कोई बहस हो जाती है तो जरूरी है कि आप अपना रवैया बदल लें। हर बात पर सफाई देने या तकरार करने से अच्छा है कि उस वक्त चुप रहें। बेवजह की नोकझोंक से बचें। अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो उस जगह से हट जाएं।

सास के सामने पति को कुछ बुरा ना बोले

हमेशा ध्यान रखें कि अपनी सास के सामने पति से लड़ाई या झगड़ा ना करें। ऐसा करने से आपकी सास की नजर में आपकी इमेज खराब होगी। वैसे भी किसी मां के सामने उनके बच्चे को बुरा भला कहने से बुरा ही लगता है।

बातें कम करें

आपको ऐसा लगता है कि सास से बात-बात पर बहस या झगड़ा हो रहा है तो समझदारी इसी में है कि चुप रहें। आपके चुप रहने से आप दोनों में बहस कम होगी और वो भी ये बात समझ जाएंगी कि आप बात नहीं करना चाहती।

Web Title: 5 super cool ideas to maintain daughter in law and mother in law Relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे