इन 5 कारणों से पति-पत्नी में आती हैं दूरियां, शादी बचानी हो तो तुरंत लें एक्शन

By गुलनीत कौर | Published: September 20, 2018 04:57 PM2018-09-20T16:57:11+5:302018-09-20T16:57:11+5:30

टूटते हुए रिश्ते में कपल्स एक दूसरे पर गुस्सा भी नहीं करते, दोनों के बीच चुप्पी आ जाती है।

5 signs that shows your marriage is not working and how to solve the problem | इन 5 कारणों से पति-पत्नी में आती हैं दूरियां, शादी बचानी हो तो तुरंत लें एक्शन

इन 5 कारणों से पति-पत्नी में आती हैं दूरियां, शादी बचानी हो तो तुरंत लें एक्शन

लोग कहते हैं कि शादी के कुछ टाइम बाद रिश्ता फीका पड़ने लगता है, लेकिन क्या प्यार भी खत्म हो जाता है? इस बात का जवाब देना थोड़ा मुश्किल है। कुछ कपल्स के बीच का प्यार समय के साथ और भी बढ़ जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनका प्यार खत्म होने लगता है। उनके रिश्ते में केवल समझौता बच जाता है जिसकी वजह से वे केवल एक छत के नीच एक दूसरे के साथ रह रहे होते हैं। कहीं आपके रिश्ते में भी कुछ ऐसा तो नहीं है। हम यहां बता रहे हैं टूटने की कगार पर आ गए रिश्ते के 5 संकेत और कैसे अभी भी कुछ प्रयासों से इसे ठीक किया जा सकता है, जानिए यहां:

1. जब रिश्ते में 'हम' की जगह आ जाए 'मैं'

वे कपल जो रिश्ते में खुश हैं वे खुद से पहले एक दूसरे के बारे में या फिर दोनों के बराबर फायदे के बारे में सोचते हैं। किस काम से दोनों को खुशी मिलेगी, इस पर विचार करते हैं। लेकिन रिश्ते से ऊब चुका इंसान हर बात में केवल अपने बारे सोचता है। अगर आप कुछ ऐसा महसूस कर रहे हों और किसी परिस्थिति में केवल खुद के बारे में सोच रहे हैं तो खुद को समझाएं। कहाँ आपसे या पार्टनर से गलती हो रही है और इसके पीछे की वजह क्या है उसे जानें और फिर आगे बढ़ें।

2. जब गुस्सा ही ना आए

रोमांस को हम प्यार जताने का तरीका कहते हैं, यह एक भावना ही है। इसी तरह से गुस्सा भी एक भावना है जिसे हम अपने अपनों के सामने बिना झिझक के जाहिर कर देते हैं। लेकिन जब हम किसी को अपना नहीं मानते तो उसपर गुस्सा करने का मन भी नहीं करता है। शायद यही वजह है कि टूटते हुए रिश्ते में कपल्स एक दूसरे पर गुस्सा भी नहीं करते। एक चुप्पी-सी छा जाती है। अगर आप रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस चुप्पी को तोड़ें। बात करें, झगड़ें, कुछ भी करें, लेकिन चुप्पी को खत्म करें।

3. एक दूसरे के परिवार से भी दूरी

ऐसा सबसे पहले पति करते हैं। वे अपनी पत्नी के परिवार से नाता तोड़ देते हैं। और पति की इस हरकत के बाद पत्नी भी ठीक वैसा ही करने की कोशिश करती है। लेकिन अगर रिश्ता बचाना हो तो पेरेंट्स की मदद जरूर लें। घर के बड़े सही सलाह देकर रिश्ते को बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इन 7 हरकतों से समझ जाएं पत्नी का चल रहा है किसी से अफेयर, जल्द दे सकती है धोखा

4. लंबे समय से वक्त नहीं बिताया

कितने महीने हो गए कहीं घूमने नहीं गए, काफी दिनों से साथ में डिनर करने नहीं गए, साथ बैठकर बातें नहीं की, ये बातेत्न बताती हैं कि भावनात्मक रूप से पति-पत्नी एक दूसरे से दूर हो चुके हैं। ऐसे में अगर संभव हो तो भले ही दो दिन का, लेकिन एक ट्रिप प्लान कर लेना चाहिए। और कोशिश रहे कि अगर ये फॅमिली ट्रिप भी है तो इस ट्रिप में एक दूसरे के साथ अधिक रहें। रिश्ते में मिठास वापस लौट आएगी।

5. पछतावा नहीं होता

पति को खाने में जो नहीं पसंद और पत्नी वही बनाए लेकिन इस बात से पत्नी को फर्क भी ना पड़े। पत्नी के लाख कहने पर भी पति मार्किट से जान बूझकर सामान ना पाए लेकिन पति को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि पत्नी गुस्सा करेगी। ये बातें जाहिर करती हैं कि अब दोनों को एक दूसरे के सुख ही नहं, दुःख या गुस्से से भी फर्क नहीं पड़ रहा है। ऐसे में पार्टनर को साथ बिठाएं, बात करने की कोशिश करें और जानें कि वो ऐसा क्यूं कर रहा है। 

Web Title: 5 signs that shows your marriage is not working and how to solve the problem

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे