रिलेशनशिप में इंटिमेसी बनाए रखने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, मजबूत होगा आपका रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: November 17, 2022 04:39 PM2022-11-17T16:39:45+5:302022-11-17T16:39:58+5:30

जिन लोगों से आप प्यार करते हैं उनका समर्थन प्राप्त करना पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। जब आप इंटिमेसी को समझते हैं, तो आप अपने रोमांटिक रिश्ते और वेल-बीइंग का बेहतर समर्थन कर सकते हैं।

5 key ingredients for intimacy in a relationship | रिलेशनशिप में इंटिमेसी बनाए रखने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, मजबूत होगा आपका रिश्ता

रिलेशनशिप में इंटिमेसी बनाए रखने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, मजबूत होगा आपका रिश्ता

Next

एक लंबे समय तक चलने वाला, खुश और स्वस्थ रिश्ता इंटिमेसी पर निर्भर करता है। रिश्ते में घनिष्ठता के लिए गहरा शारीरिक और भावनात्मक जुड़ाव जरूरी है। जब पर्याप्त निकटता न हो तो संबंध को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कनेक्शन की कमी के कारण अलगाव और कड़वाहट की भावना उत्पन्न हो सकती है। जब आप भावनात्मक रूप से अपने पार्टनर के करीब महसूस करते हैं तो आपके वेल-बीइंग में सुधार होता है।

जिन लोगों से आप प्यार करते हैं उनका समर्थन प्राप्त करना पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। जब आप इंटिमेसी को समझते हैं, तो आप अपने रोमांटिक रिश्ते और वेल-बीइंग का बेहतर समर्थन कर सकते हैं। मनोविश्लेषक और रिलेशनशिप कोच जॉर्डन डैन ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में एक रिलेशनशिप में इंटिमेसी को बनाए रखने का सुझाव दिया है।

मुखर संचार का अभ्यास करें

अपने अनुभव पर ध्यान देना और अपनी आवश्यकताओं की पहचान करना सीखना भावनात्मक विकास का एक अनिवार्य पहलू है। जब हम अपनी जरूरतों और भावनात्मक वास्तविकता को सीधे अपने पार्टनर से व्यक्त कर सकते हैं तो हम कनेक्शन को आमंत्रित करते हैं और हमारे रिलेशनशिप में हमारी संतुष्टि का समर्थन करते हैं। इसलिए पार्टनर से खुल्कार बातचीत जरूर करें।

इंटेंशनल कम्युनिकेशन जरूर करें

हममें से कई लोगों ने कभी प्रभावी ढंग से संवाद करना नहीं सीखा। हममें से कई लोगों के पास स्वस्थ संचार की पेशकश नहीं थी या हमारे माता-पिता ने इसे हमारे लिए तैयार किया है। व्यावहारिक कौशल सीखना जैसे कि सक्रिय सुनना, सत्यापन और मिररिंग हमारे पार्टनर को अधिक गहराई से सुनने और संघर्ष बढ़ने से बचने की हमारी क्षमता का समर्थन कर सकता है। 

सहानुभूति

जब हम अपने पार्टनर के साथ सहानुभूति रखते हैं तो हम अपनेपन की भावना पैदा करते हैं। जब हम सहानुभूति रखते हैं तो हम अपनी भावनात्मक कल्पना को शामिल करते हैं ताकि हम अपने पार्टनर के भावनात्मक परिदृश्य को समझने के लिए काम कर सकें और ऐसा करने में हम अधिक सुरक्षा और संबंध बनाते हैं।

अपने भावनात्मक बैंक खाते में दैनिक जमा करें

जितना अधिक आप अपने भावनात्मक बैंक खाते में दैनिक जमा के बारे में जागरूक होते हैं, उतना ही आप और आपका साथी आपकी साझेदारी की सकारात्मक धारणा साझा करेंगे। प्रशंसा व्यक्त करना, ऐसे व्यवहार पेश करना जिससे आपके साथी को परवाह महसूस हो, और शारीरिक स्नेह दिखाना, जमा करने के कुछ ही तरीके हैं।

एक-दूसरे का सराहा बनें

जब भी आपका पार्टनर आपसे कुछ बात करे तो उसे ध्यान से सुनें और उचित रूप से प्रतिक्रिया दें। जब आप अपने पार्टनर को तवज्जो देते हैं और उन्हें ध्यान से सुनते हैं तो इसका मतलब ये हुआ कि उनमें आप रुचि रखते हैं और उनकी व्यक्तिपरक वास्तविकता और कनेक्शन के लिए निवेश करते हैं।

Web Title: 5 key ingredients for intimacy in a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे