पार्टनर संग हुए झगड़े को इन 3 स्वस्थ तरीकों से करें हल, दूरी हो जाएगी हर परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: March 15, 2023 02:58 PM2023-03-15T14:58:16+5:302023-03-15T14:58:51+5:30

थेरेपिस्ट जॉर्डन ग्रीन ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये झगड़े को 3 स्वस्थ तरीकों से हल करने के बारे में बताया है।

3 healthy ways to resolve conflict with partner | पार्टनर संग हुए झगड़े को इन 3 स्वस्थ तरीकों से करें हल, दूरी हो जाएगी हर परेशानी

पार्टनर संग हुए झगड़े को इन 3 स्वस्थ तरीकों से करें हल, दूरी हो जाएगी हर परेशानी

अक्सर जब हम अपने पार्टनर से लड़ते या झगड़ते हैं तो उस समय हम कई बातें ऐसी बोल देते हैं, जो सही नहीं होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि जब आप दोनों शांत हो जाएं तो ही एक-दूसरे से बात करें और हल निकालें। शांति से बैठकर हल निकालने से आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा और आप सभी चीजें समझदारी से संभालेंगे। थेरेपिस्ट जॉर्डन ग्रीन ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये झगड़े को 3 स्वस्थ तरीकों से हल करने के बारे में बताया है।

बीच का रास्ता निकालें

झगड़े को सुलझाते हुए एक बात को ध्यान में रखें कि आपको जो भी निर्णय लेना है वो बीच का होना चाहिए। कुछ ऐसा न करें जो दोनों में से किसी एक के पक्ष में न हो। जब एक बात दोनों के मन की होगी तो मतभेद भी नहीं होंगे।

नो लूज कॉन्फ्लिक्ट 

नो लूज कॉन्फ्लिक्ट रेजोल्यूशन का मतलब है कि समाधान वह नहीं है जो आप दोनों में से कोई चाहता है, बल्कि यह एक समझौता है जो आप दोनों को स्वीकार्य है। हालाँकि आप दोनों में से किसी को भी पूरी तरह से वह नहीं मिलता जो आप चाहते हैं, आप दोनों संतुष्ट हैं।

हार-जीत हो बराबर

कभी-कभी जब हम समझौता कर रहे होते हैं, तो वास्तव में केवल दो विकल्प या समाधान होते हैं और इसका मतलब यह है कि एक व्यक्ति को वह मिलेगा जो वह चाहता है और दूसरा नहीं। यदि बीच का रास्ता या वैकल्पिक समाधान नहीं है, तो यही एकमात्र विकल्प हो सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जब ऐसा होता है, तो आप में से प्रत्येक को लगभग आधा समय अपना रास्ता मिल जाता है।

Web Title: 3 healthy ways to resolve conflict with partner

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे