पश्चिम बंगाल विधानसभाः सयांतिका बनर्जी, कौशनी मुखर्जी और कंचन मलिक को टिकट, क्रिकेटर मनोज तिवारी शिबपुर से लड़ेंगे चुनाव

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 5, 2021 08:24 PM2021-03-05T20:24:50+5:302021-03-05T20:26:35+5:30

West Bengal Legislative Assembly: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहली बार नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। इस सीट का प्रतिनिधित्व 2016 में शुभेन्दु अधिकारी ने किया था।

West Bengal Legislative Assembly tickets actress Sayantika Banerjee Kaushani Mukherjee Kanchan Malik cricketer Manoj Tiwari contest Shibpur | पश्चिम बंगाल विधानसभाः सयांतिका बनर्जी, कौशनी मुखर्जी और कंचन मलिक को टिकट, क्रिकेटर मनोज तिवारी शिबपुर से लड़ेंगे चुनाव

वित्त मंत्री अमित मित्रा खराब स्वास्थ्य के कारण चुनाव नहीं लड़ेंगे। (file photo)

Highlights27 से 28 मौजूदा विधायकों को इस बार चुनाव मैदान में नहीं उतारा गया है।50 महिलाओं, 42 मुस्लिमों, 79 अनुसूचित जाति (एससी) और 17 अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के नाम हैं।लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने का दावा करते हुए बनर्जी ने इसे ‘‘सबसे आसान’’ चुनाव करार दिया।

West Bengal Legislative Assembly: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी विधानसभा चुनावों के सिलसिले में 291 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी की।

टिकटों के बंटवारे में युवाओं, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और पिछड़े समुदायों पर जोर दिया गया है। ममता बनर्जी ने साथ ही नंदीग्राम विधानसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी की पुष्टि की। तृणमूल कांग्रेस के सहयोगी दल गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के बिमल गुरुंग गुट के उम्मीदवार दार्जिलिंग की शेष तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अभिनेत्री सयांतिका बनर्जी, कौशनी मुखर्जी, फिल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती के साथ कई अन्य अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा है। क्रिकेटर मनोज तिवारी हावड़ा जिले की शिबपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

देखिए लिस्टः

जून मालिया – मिदनापुर (अभिनेत्री)

मनोज तिवारी – शिबपुर (क्रिकेटर)

राज चक्रवर्ती – बैरकपुर (डायरेक्टर)

सयांतिका बनर्जी – बांकुरा (अभिनेत्री)

कंचन मलिक – उत्तरपाड़ा (अभिनेत्री)

अदिति मुंशी – राजरहाट (सिंगर)

सयोनी घोष – आसनसोल साउथ (अभिनेत्री)

कौशनी मुखर्जी – कृष्णानगर उत्तर (अभिनेत्री)

सोहम चक्रवर्ती – चांदीपुर (अभिनेता) 

प्रमुख मंत्रियों पार्थ चटर्जी, फरहाद हाकिम और सुब्रत मुखर्जी को उनकी पारंपरिक सीटों से ही टिकट दिये गये है। बनर्जी ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की सूची कालीघाट स्थित अपने आवास में उसी कक्ष से जारी की जहां से उन्होंने 2011 और 2016 विधानसभा चुनावों में ऐसा किया था। 

बनर्जी ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी। जब उनसे भाजपा में शामिल हुए शुभेन्दु अधिकारी के नंदीग्राम में उनके खिलाफ उतरने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

उम्मीदवारों के नामों को बताते हुए, बनर्जी ने राज्य के लोगों से आशीर्वाद मांगा और उन पर विश्वास करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों का आशीर्वाद चाहती हूं। मुझ पर विश्वास रखें, हम राज्य की रक्षा करेंगे और इसे नयी ऊंचाइयों पर ले जायेंगे।’’

बुजुर्ग मंत्री पूर्णेंदु बोस का नाम तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची में नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चुनौती दी कि वे जितना चाहें केंद्रीय बल तैनात करें, लेकिन जीत तृणमूल कांग्रेस की ही होगी।

Web Title: West Bengal Legislative Assembly tickets actress Sayantika Banerjee Kaushani Mukherjee Kanchan Malik cricketer Manoj Tiwari contest Shibpur

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे