Top Evening News: कोरोना के प्रभाव से निपटने के लिए RBI ने रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की, पढ़े अन्य खबरें

By भाषा | Published: April 17, 2020 06:48 PM2020-04-17T18:48:13+5:302020-04-17T18:48:13+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा घोषित कदमों से भारत में नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी और रिण आपूर्ति बढ़ेगा।

Top Evening News: RBI tackles reverse repo rate by 0.25 percent to deal with Corona's impact, read other news | Top Evening News: कोरोना के प्रभाव से निपटने के लिए RBI ने रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की, पढ़े अन्य खबरें

आरबीआई (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को कुछ कदमों की घोषणा किए जाने पर कहा कि इससे लोगों को निराशा हुई है। पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेकुलर) के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी की शादी हुई।

नयी दिल्ली:  भाषा की अलग-अलग फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैंः- 

वायरस दूसरी लीड आरबीआई कोरोना वायरस: रिजर्व बैंक ने एनपीए नियमों में ढील दी , रिवर्स रेपो दर घटायी मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रभावों से मुकाबला करने के लिए बैंकों की रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती करने, राज्यों को उनके खर्चों के लिये उधार सीमा बढ़ाने के साथ ही अर्थव्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिये कई उपायों की घोषणा की।

मोदी लीड आरबीआई आरबीआई के कदम से नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी : मोदी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा घोषित कदमों से भारत में नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी और रिण आपूर्ति बढ़ेगा।

वायरस कांग्रेस आरबीआई रिजर्व बैंक की घोषणा से निराशा हुई: कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को कुछ कदमों की घोषणा किए जाने पर कहा कि इससे लोगों को निराशा हुई है।

कर्नाटक वायरस देवेगौड़ा परिवार शादी लॉकडाउन के नियमों की अनदेखी कर देवेगौड़ा के पोते की शादी पहुंचे लोग बेंगलुरु, पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेकुलर) के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी की शादी में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए जबकि कुमारस्वामी ने स्वयं कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन को देखते हुए लोगों से विवाह स्थल पर नहीं आने की अपील की थी।

कर्नाटक लॉकडाउन मंदिर भीड़ कर्नाटक के एक गांव के मंदिर में रथ उत्सव आयोजित, पांच आयोजक गिरफ्तार बेंगलुरू, कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के एक स्थानीय शिव मंदिर में रथ उत्सव आयोजित किया गया जिसमें खासी संख्या में भक्तों ने भाग लिया।

महाराष्ट्र वायरस मामले महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 34 और मामले सामने आये, संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंची मुंबई, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 34 और मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंच गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गुजरात वायरस मामले कोरोना वायरस: गुजरात में 92 नए मामले आए सामने अहमदाबाद, गुजरात में पिछले 12 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 92 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई है।

बिहार वायरस मामले कोरोना वायरस: बिहार में छह माह की बच्ची समेत तीन और लोग संक्रमित पटना, बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है।

राजस्थान वायरस लीड मौत कोरोना वायरस: राजस्थान में 62 नये मामले आए सामने, एक व्यक्ति की मौत जयपुर, राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 62 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या शुक्रवार दोपहर तक बढ़कर 1,193 हो गयी।

आरबीआई वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था के 2021-22 में तीव्र गति से वृद्धि करने की उम्मीद : दास मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बृहस्पतिवार को कहा कि अर्थव्यवस्था पर इस समय गहराए निराशा के बादलों के बीच कुछ रोशनी की किरणें भी दिख रही है। उन्होंने कहा कि जैसा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने भी अनुमान लगाया है, 2021-22 में घरेलू अर्थव्यवस्था तीव्रगति से उद्धार होगा।

वायरस- चीन अर्थव्यवस्था चीन की अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत गिरावट, 1976 के बाद सबसे बड़ी गिरावट बीजिंग, चीन की जीडीपी में 1976 की विनाशकारी सांस्कृतिक क्रांति के बाद से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट आई है। वर्ष 2020 की पहली तिमाही में यह 6.8 प्रतिशत घट गई। इस दौरान कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए उठाए गए अप्रत्याशित उपायों के चलते दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थम सी गई थी।

वायरस- आईएमएफ पाक पाकिस्तान को 1.4 अरब डॉलर देने के लिए आईएमएफ ने दी मंजूरी वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न कठिन परिस्थितियों को देखते हुये भुगतान संतुलन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को 1.386 अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता जारी करने को मंजूरी दे दी।

खेल वायरस हंटर कोरोना वायरस से महान फुटबालर हंटर की मौत लंदन, लीड्स यूनाइटेड फुटबाल क्लब ने शुक्रवार को घोषणा की कि महान फुटबालर नोरमैन हंटर की कोरोना वायरस से मौत हो गयी। वह 76 वर्ष के थे।

खेल वायरस कप आईसीसी आईसीसी ने टी20 विश्व कप के आयोजन पर कहा, उचित समय पर फैसला लेंगे मेलबर्न, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी के चलते टी20 विश्व कप पर फैसला लेने के लिये जल्दबाजी में नहीं हैं और अपनी व्यापक आपात योजना के अंतर्गत सभी विकल्पों की तलाश में जुटा है। 

Web Title: Top Evening News: RBI tackles reverse repo rate by 0.25 percent to deal with Corona's impact, read other news

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे