There will be movement across the country against the skyrocketing prices of petrol | पेट्रोल की आसमान छूती क़ीमतों के खिलाफ देश भर में होगा आंदोलन
कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsरणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार देश की जनता के लिए अभिशाप बन गई है।देश के कई हिस्सों में पेट्रोल 100 रुपए पार और डीजल 90 रुपए पार हो गया है।

पेट्रोल की क़ीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के खिलाफ़ कांग्रेस देश भर में धरना प्रदर्शन करेगी। पार्टी ने अपनी सभी जिला ईकाइयों को पत्र लिख कर कहा है कि यह प्रदर्शन प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर आयोजित किये जायें। पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने यह घोषणा करते हुये मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला ,सुरजेवाला ने आंकड़े देते हुये यह साबित किया कि प्रधानमंत्री मोदी झूठ बोल कर देश को गुमराह कर रहे हैं। 

कांग्रेस की यूपीए सरकार पर आरोप लगाने वाले मोदी बतायें कि उनकी सरकार के कार्यकाल में घरेलू कच्चे तेल का उत्पादन 53,66,000 मीट्रिक टन कैसे गिर गया । कांग्रेस – यूपीए- एक  और दो के कार्यकाल में घरेलू कच्चे तेल का उत्पाद देश के कुल कच्चे तेल की खपत का 23.4 प्रतिशत था। मोदी सरकार के 6 सालों में 2014 से 2020 के बीच घरेलू कच्चे तेल का उत्पादन कम होकर 15.8 प्रतिशत हो गया है। 

सच्चाई यह है कि घरेलू कच्चे तेल का उत्पादन साल 2020 में पिछले 18 साल में सबसे निचले पायदान पर है। मोदी के झूठ बोलने की कड़ी आलोचना करते हुये सुरजेवाला ने टिप्पणी की कि  मोदी बातें तो बहुत करते हैं पर सच कभी नहीं बोलते। सच्चाई यह है कि कच्चे तेल का घरेलू उत्पादन करने वाली सरकारी कंपनी ओएनजीसी का बजट ही मोदी सरकार ने काट दिया। 

साल 2020-21 में ओएनजीसी का बजट 32,501 करोड़ रुपए था, इस साल कम करके 29,800 करोड़ रुपए कर दिया है। यही नहीं ONGC का कच्चे तेल की खोज का बजट भी साल 2014 में 11,687 करोड़ रुपए था, जो साल 2020 में घटकर 4,330 करोड़ रुपए हो गया है।कांग्रेस की मांग है कि मोदी सरकार तेल की लूट बंद करे, तथा देश के 130 करोड़ लोगों को पेट्रोल- डीजल के दामों में कटौती कर राहत दे।

Web Title: There will be movement across the country against the skyrocketing prices of petrol

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे