The public felt that if there was a government of double engine, then the pace of development would also increase, but in two and a half years, even two and a half curses could not run: Akhilesh | जनता को लगा था कि डबल इंजन की सरकार होगी तो विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी, लेकिन ढाई साल में ढाई कोस भी नहीं चल पायी योगी सरकार: अखिलेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में अपराध कम होने के दावे कर रहे हैं, लेकिन सभी दावे झूठे हैं।

Highlightsसरकार यह बताए कि इस वक्त ऐसी कौन से विकास परियोजना है जिसकी नींव खुद उसने रखी हो।वे कौन—कौन सी परियोजनाएं हैं जिनका निर्माण 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद शुरू हुआ है।

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ सरकार पर अपने ढाई साल के कार्यकाल का 'झूठा जश्न' मनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार ‘ढाई साल में ढाई कोस’ भी नहीं चल पायी है।

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहा कि योगी सरकार अपने ढाई साल के कार्यकाल का झूठा जश्न मना रही है। ‘‘जनता को लगा था कि डबल इंजन की सरकार होगी तो विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी, लेकिन यह सरकार ढाई साल में भी ढाई कोस भी नहीं चल पायी।’’

उन्होंने कहा ''विकास की जो रफ्तार है वह डबल इंजन की नहीं बल्कि बैलगाड़ी की है। दोनों सरकारों की रफ्तार मिला लें तो ये बैलगाड़ी से ज्यादा तेज नहीं चल रहे हैं।'' पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार निर्माणाधीन परियोजनाओं को अपना बता रही है।

सरकार यह बताए कि इस वक्त ऐसी कौन से विकास परियोजना है जिसकी नींव खुद उसने रखी हो। वे कौन—कौन सी परियोजनाएं हैं जिनका निर्माण 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में अपराध कम होने के दावे कर रहे हैं, लेकिन सभी दावे झूठे हैं। सचाई यह है कि उनके अब तक के कार्यकाल में प्रदेश में बेटियों के साथ सबसे ज्यादा घटनाएं हुई हैं। पहले कभी हत्या की इतनी घअनाएं नहीं हुईं।

लूट, बलात्कार और हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे निकल गया है। सपा अध्यक्ष ने कहा कि मानवाधिकार आयोग ने सबसे ज्यादा नोटिस उत्तर प्रदेश सरकार को दिये हैं। अखिलेश ने कहा कि कर्जमाफी को लेकर अपनी पीठ थपथपा रही सरकार के दावों की सचाई यह है कि किसान अब भी कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या कर रहे हैं। गायें मर रही हैं। एक जिला, एक उत्पाद योजना का हर जिले में विरोध हो रहा है क्योंकि नोटबंदी और जीएसटी ने सारा कारोबार बरबाद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की अर्थव्यवस्था को 5,00,000 करोड़ डॉलर की बनाने का ख्वाब दिखा रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर अर्थव्यवस्था की बदहाली को राष्ट्रवाद के चोले से ढकने की कोशिश की जा रही है। जिन चीजों पर पूरी अर्थव्यवस्था टिकी है, उनकी हालत बिगड़ गयी है।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि बड़े—बड़े अर्थशास्त्री कह रहे हैं कि मोदी सरकार अपने आंकड़ों में हेरा—फेरी कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार अपनी अर्थव्यवस्था को 1,00,000 करोड़ डॉलर की बनाना चाहती है। लेकिन उसके पास कोई योजना नहीं है।

सरकार बताए कि कार्यकाल के अंतिम ढाई साल यह लक्ष्य हासिल करने के लिये उसके कितने निवेश की जरूरत होगी। अखिलेश ने कहा कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के विमान को अपने एयरस्पेस से नहीं गुजरने दिया।

पाकिस्तान के कहने पर जब भारत ने सीमा से अपने विमान हटाये तब पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोले। उन्होंने कहा ''प्रधानमंत्री और सरकार ने कहा कि हम भी पठान हैं और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी पठान हैं। कहीं ऐसा ना हो कि इन दो पठानों के झगड़े में हमारी—आपकी अगली सुबह ही न हो।'' 

English summary :
Samajwadi Party (SP) President Akhilesh Yadav accused the Yogi Adityanath government of 'falsely celebrating' his two-and-a-half-year term, saying that this government has not been able to run 'two and a half curses in two and a half years'.


Web Title: The public felt that if there was a government of double engine, then the pace of development would also increase, but in two and a half years, even two and a half curses could not run: Akhilesh
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे