बिहार के युवाओं से तेजस्वी का बड़ा वादा, बोले- सरकार बनते ही 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी व स्थायी नौकरी देंगे

By एस पी सिन्हा | Published: September 27, 2020 02:14 PM2020-09-27T14:14:11+5:302020-09-27T14:15:05+5:30

तेजस्वी यादव ने अपनी नौकरी देने की योजना का खुलासा करते हुए बताया कि 1 लाख 25 हजार डॉक्टरों की जरूरत है. उसी अनुपात में सपोर्ट स्टॉफ की जरुरत है. इसी तरह दूसरे विभागों में भी जरूरत है.

tejashwi yadav said - after formation goverment 10 lakh unemployed will be given government and permanent jobs. | बिहार के युवाओं से तेजस्वी का बड़ा वादा, बोले- सरकार बनते ही 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी व स्थायी नौकरी देंगे

तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

Highlightsतेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के स्वास्थ्य विभाग में लगभग 2.5 लाख लोगों की जरुरत है. तेजस्वी यादव ने कहा कि पुलिस विभाग में पौने दो लाख पदों पर बहाली की जरूरत है.तेजस्वी यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग में स्कूल स्तर पर 2.5 लाख से अधिक पद रिक्त हैं.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही सभी दल अपनी अपनी जीत के लिए दावे प्रतिदावे कर रहे हैं, वहीं मतदाताओं को लुभाने के लिए नित नई घोषणाएं भी की जा रही हैं. एक बार फिर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. 

इसी कड़ी में चुनाव से पहले ही बिहार के युवाओं और बेरोजगारों पर फोकस रख कर मैदान जीतने की कोशिश में जुटे नेता प्रतिपक्ष ने यह ऐलान किया है कि हमारी सरकार बनेगी तो हम 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी और स्थायी नौकरी देने का वादा किया है.

तेजस्वी ने अपनी नौकरी देने की योजना का खुलासा करते हुए बताया कि 1 लाख 25 हजार डॉक्टरों की जरूरत है. उसी अनुपात में सपोर्ट स्टॉफ की जरुरत है. इस तरह से स्वास्थ्य विभाग में लगभग 2.5 लाख लोगों की जरुरत है. 

पुलिस विभाग में 50 हजार पुलिसकर्मियों का पद रिक्त पडा है. उन्होनें बताया कि एक लाख की आबादी में महज 77 पुलिस है. उन्होनें कहा कि बिहार पुलिस का टोटल स्ट्रैन्थ 1 लाख 26 हजार है.

हर चार घंटे पर बलात्कार होता है हर पांच घंटे पर हत्या होती है. उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में पौने दो लाख पदों पर बहाली की जरूरत है. वहीं, शिक्षा विभाग में स्कूल स्तर पर 2.5 लाख से अधिक पद रिक्त हैं. जबकि कॉलेज यूनिवर्सिटी लेबल पर 50 हजार शिक्षकों की आवश्यकता है.

डबल इंजन की सरकार को पिछले 15 सालों में नौकरियों का सृजन करना था, लेकिन नहीं किया. तेजस्वी यादव ने कहा कि कैबिनेट की पहली बैठक से ही इन 10 लाख पदों को भरने की कवायद शुरु कर दी जाएगी.

राजद की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने कहा कि हमने 5 अगस्त को बेरोजगारी को लेकर एक पोर्टल बनाया था. इसमें 9 लाख 47,324 हजार बेरोजगारों ने रजिस्टर किया है. उन्होंने कहा कि 13 लाख 11626 लोगों ने मिस कॉल किया है. हमारी पार्टी बेरोजगारी को लेकर गंभीर है. बिहार सबसे युवा प्रदेश है.

बिहार में 60 फीसदी आबादी युवाओं की है. बिहार में बेरोजगारी दर 46.6 फीसदी है. उन्होंने कहा कि बिहार में इंजीनियर के 66 फीसदी पद खाली है. इसमें 75 हजार जूनियर इंजीनियर सहित 2 लाख पद खाली है. तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में कुल 10 लाख नौकरी का पद खाली है. लेकिन नीतीश कुमार ने युवाओं को नौकरी नहीं दी.

तेजस्वी यादव ने कहा कि राजद के बेरोजगारी पोर्टल पर अब तक 22 लाख से ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. उन्होनें साफ कर दिया कि बेरोजगरी के मुद्दे पर राजद मुखर है. वे बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं. 

तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार से पूछा कि आपने 15 सालों में नौजवनों को बेरोजगार क्यों रखा, काम क्यों नही दिया? उन्होंने कहा कि बिहार में अरबों के घोटाले हुए, हर जगह घोटाले नजर आते हैं. बिहार की जनता के पैसे की लूट हुई है. उसपर जवाब कौन देगा? मुखिया रहे नीतीश कुमार तो सवाल तो पूछा जाएगा.

उन्होंने नीतीश सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बिहार में हर 4 घंटे में रेप होता है, जबकि 5 घंटे में एक मर्डर. तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में पुलिस के पद खाली हैं तो क्यों नहीं भरा गया आजतक? उन्होंने कहा कि जब हम सरकार में थे तो क्राइम रेट कम था, लेकिन डबल इंजन में अपराध तो बढ गया है.

इससे एक दिन पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने बिहार में उद्योग-धंधों को लेकर नीतीश सरकार पर तंज कसते हुए कहा था कि 15 वर्षों में बिहार काफी पीछे चला गया है. ट्वीट करते हुए तेजस्वी यादव ने लिखा कि उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार में बिहार 26वें नंबर पर है.

उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश और उद्योग लगाने में बिहार सबसे फिसड्डी राज्य है. तेजस्वी ने कहा कि उदारीकरण के बाद 15 वर्षों से सत्ता संभाल रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और एनडीए सरकार इन आंकडों पर बात क्यों नहीं करते?

Web Title: tejashwi yadav said - after formation goverment 10 lakh unemployed will be given government and permanent jobs.

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे