बिहार विधानसभा में तेजस्वी यादव ने अपने वेतन का आधा हिस्सा कोरोना उन्मूलन कोष में देने का किया ऐलान, जदयू ने कसा तंज

By एस पी सिन्हा | Published: April 10, 2020 07:58 PM2020-04-10T19:58:06+5:302020-04-10T19:58:06+5:30

Tejashwi Yadav announced to give half of his salary to the Corona Abolition Fund, JDU tightened | बिहार विधानसभा में तेजस्वी यादव ने अपने वेतन का आधा हिस्सा कोरोना उन्मूलन कोष में देने का किया ऐलान, जदयू ने कसा तंज

बिहार विधानसभा में तेजस्वी यादव ने अपने वेतन का आधा हिस्सा कोरोना उन्मूलन कोष में देने का किया ऐलान, जदयू ने कसा तंज

Highlightsगरीबों और प्रवासी मजदूरों के राशन एवं राशि भुगतान में किसी प्रकार की अनियमितता नहीं होनी चाहिये. राज्य सरकार से मांग की है कि नियमित की ही तरह संविदा पर नियुक्त स्वास्थ कर्मियों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाए.  

पटना: बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व राजद नेता तेजस्वी यादव ने अपने कार्यकाल के बचे हुए समय में वेतन का आधा हिस्सा कोरोना उन्मूलन कोष में देने की घोषणा की है. साथ ही अपने विधायक फंड से भी पहले दी गई 50 लाख की राशि को एक करोड कर देने का आग्रह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से किया है. साथ ही तेजस्वी यादव ने कोरोना संकट के दौर में आम जनता के हित में सरकार से मदद की मांग शायराना अंदाज में उठाई है. 

उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि ''वक्त की दरकार, जनहित में हमारी पुकार. जनता है लाचार, हरसंभव सुनवाई करे सरकार.'' तेजस्वी यादव ने ट्वीट के जरिये सरकार से सात मदद जनता को मुहैया कराये जाने की मांग की है. तेजस्वी पहले भी एक माह का वेतन देने के साथ सरकारी आवास को आइसोलेशन वार्ड बनाने का अग्रह कर चुके है.

उन्होंने कहा है कि बिहार सरकार ने सभी विधायकों का 15 फ़ीसदी वेतन काटकर कोरोना उन्मूलन कोष में जमा करने का निर्णय लिया है. वह अपना आधा वेतन देंगे. उन्होंने कहा है कि विधायक निधि दिये गये एक करोड रुपए संबंधित विधायकों के अनुमंडल में ही जांच-उपचार संबंधित स्वास्थ्य उपकरणों व हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किया जाए. इसके साथ ही तेजस्वी प्रसाद यादव ने राज्य सरकार के सामने दर्जनभर मांगें रखी हैं.

उन्होंने कहा है कि इस कठिन समय में उच्च अधिकारियों के वेतन में भी कटौती होनी चाहिये. साथ ही बेरोजगरों को विशेष भत्ता मिलनी चाहिये. हमारी मांगे जनहित में है और वक्त की यही पुकार है. अधिक से अधिक जांच केंद्र स्थापित होना चाहिए, पहले कम से कम हर प्रमंडल और फिर ज़िला में जांच केंद्र हो. हॉट स्पॉट्स पर अधिक से अधिक लोगों का टेस्ट किया जाए. रैंडम टेस्ट किए जाए. सरकार स्वास्थ्यकर्मियों को पर्याप्त जांच व सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए. 

उन्होंने कहा है कि जांच केंद्रों में तत्काल सारी सुविधाएं पहुचाई जाय. पर्याप्त वेंटिलेटर की व्यवस्था हो. किसानों को क्षतिग्रस्त फ़सल का मुआवज़ा यथाशीघ्र मिले. तीन माह के बिजली बिल माफ हो. छात्रों की तीन माह की फ़ीस माफ हो. गैर-राशन कार्डधारियों को भी आर्थिक सहायता मिले. साथ ही प्रवासी कामगारों को राशन-भोजन की व्यवस्था हो.

गरीबों और प्रवासी मजदूरों के राशन एवं राशि भुगतान में किसी प्रकार की अनियमितता नहीं होनी चाहिये. नेता प्रतिपक्ष ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ की मांग का समर्थन किया है. राज्य सरकार से मांग की है कि नियमित की ही तरह संविदा पर नियुक्त स्वास्थ कर्मियों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाए.  

उधर, तेजस्वी यादव की मांग पर जदयू प्रवक्ता निखिल मंडल ने पलटवार करते हुए तेजस्वी यादव को धन्यवाद दिया है. साथ ही तंज कसते हुए निखिल मंडल ने कहा है कि गरीबों की हकमारी कर करोड़ों की संपत्ति कमाई है, उसे दान कर दीजिए. साथ ही कहा है कि यह कार्य टू-इन-वन होगा. इससे पाप भी कम होगा और लोगों की मदद भी हो जायेगी. निखिल मंडल ने ट्वीट कर कहा है कि ''सलाह देने के लिए धन्यवाद. सरकार लगातार काम कर रही है, ये आप भी बिहार के बाहर रह कर देख पा रहे होंगे! एक सलाह है, आप अपने किये हुए पाप को कम कर सकते है. आपने जो गरीबों का हक मार कर करोडों की संपत्ति कमाई है, उसे दान कर दीजिए! बिलकुल टू-इन-वन काम है ये. पाप भी कम और लोगों को भी मदद!''
 

Web Title: Tejashwi Yadav announced to give half of his salary to the Corona Abolition Fund, JDU tightened

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे