Sawan Uttar Pradesh Yogi Adityanath offers prayer at Mansarovar Temple on first Monday | Sawan 2020: सावन की शुरुआत आज से, योगी आदित्यनाथ ने पहले सोमवार पर चढ़ाया जल
योगी आदित्यनाथ ने की सावन के पहले दिन पूजा (फोटो-एएनआई)

Highlightsसावन की शुरुआत आज से, पहले सोमवार पर योगी आदित्यनाथ ने की पूजा-अर्चनादेश की राजाधानी दिल्ली समेत उज्जैन और कई दूसरी जगहों से भी आई पूजा-पाठ की तस्वीरें

Sawan 2020: हिंदी कैलेंडर के सावन महीने की शुरुआत आज से हो गई है। सावन की शुरुआत इस बार सोमवार से हो रही है और इस लिहाज से आज इस सावन का पहला सोमवार भी है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पूजा-अर्चना की।

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में मानसरोवर मंदिर में विधिवत पूजा-पाठ किया और जल चढ़ाया। सीएम योगी के पूजा की तस्वीरें भी सामने आई हैं। वे सुबह ही मंदिर पहुंचे थे और भगवान शिव का जलाभिषेक किया।


देश के दूसरे कई हिस्सों से भी श्रद्धालुओं के पहले सोमवार पर पूजा-पाठ की तस्वीरें सामने आ रही हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग सहित कई अन्य प्रतिबंध भी लागू हैं।

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भी सावन के पहले सोमवार के दिन खास पूजा की गई। इस दौरान पुजारी भी चेहरे पर मास्क लगाए नजर आए।


देवघर वैद्यनाथ धाम के ऑनलाइन दर्शन

कोरोना महामारी के कारण इस साल कांवड़ यात्रा स्थगित है। पिछले ही महीने इस संबंध में यूपी, हरियाणा और उत्तराखंड में इसे लेकर सहमति बनी थी। वहीं, झारखंड सरकार के श्रावण मास में देवघर स्थित वैद्यनाथ धाम एवं बासुकीनाथ मंदिरों को भक्तों के लिए खोलने तथा कांवर यात्रा को प्रारंभ करने में पूरी तरह असमर्थता व्यक्त करने पर पिछले हफ्ते राज्य उच्च न्यायालय ने इन मंदिरों को खोलने की अनुमति नहीं दी। 

कोर्ट ने हालांकि, राज्य सरकार को भगवान वैद्यनाथ एवं बासुकीनाथ के आनलाइन दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। झारखंड सरकार ने कहा था कि वह इन मंदिरों को दर्शनों के लिए खोलने की स्थिति में नहीं है क्योंकि अभी इससे कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका है।

इस पर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह श्रावण के पहले दिन से ही देवघर के वैद्यनाथ धाम और बासुकीनाथ मंदिरों में पूजा की उचित व्यवस्था करवायें और वहां से देश और विदेश के सभी भक्तों के लिए आनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जाये।

English summary :
Shravan Maas 2020: According to Hindu calendar sharan maas has started from today. Sawan is starting from Monday this time and in this sense today is also the first Monday of this Sawan. On this occasion, Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath also offered prayers.


Web Title: Sawan Uttar Pradesh Yogi Adityanath offers prayer at Mansarovar Temple on first Monday
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे