Bihar Election 2020: बिहार विधान सभा चुनाव से पहले RJD के 5 MLC ने छोड़ी पार्टी, जदयू में हुए शामिल

By अनुराग आनंद | Published: June 23, 2020 02:27 PM2020-06-23T14:27:25+5:302020-06-23T17:34:30+5:30

विधान सभा चुनाव से पहले पांच विधान पार्षद सदस्यों के पार्टी छोड़ कर जाने के बाद निश्चित तौर पर राजद को झटका लगा है।

RJD's 5 MLC left party, joined JDU before Bihar Legislative Assembly elections | Bihar Election 2020: बिहार विधान सभा चुनाव से पहले RJD के 5 MLC ने छोड़ी पार्टी, जदयू में हुए शामिल

जदयू का झंडा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsइनमें से कुछ एमएलसी टिकट कटने से नाराज थे, तो कुछ को तेजस्वी यादव से नराजगी थी।राजद के 3 उम्मीदवारों की विधान परिषद चुनाव में जीत तय है।बिहार में राजद के 5 एमएलसी ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

पटना:बिहार में विधान सभा चुनाव से पहले विधान परिषद चुनाव होना है। एक तरह से देखा जाए तो विधान पार्षद चुनाव बिहार की पॉलिटिक्स में सेमीफाइनल की तरह है। यही वजह है कि सभी बिहार के सभी राजनीतिक दलों ने इस चुनाव में पूरी ताकत लगा दी है। लेकिन, खबर यह है कि इस चुनाव से ठीक पहले राजद के बड़े नेता रघुवंश प्रसाद सिंह और राजद के पांच एमएलसी ने पार्टी छोड़ दी है। 

सभी पांच एमएलसी के राजद छोड़ने के बाद जदयू नेता व मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा है कि पांच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सदस्य विधान परिषद (एमएलसी) आज जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) में शामिल हो गए। हम उनका परिवार में स्वागत करते हैं।

बता दें कि राज्य के कुल 9 सीट के लिए विधान पार्षद का चुनाव होना है। इन 9 सीट में से विधायकों के हिसाब से विधान पार्षद की 3 सीटों पर राजद की जीत पक्की है। इसके अलावा, एक सीट पर कांग्रेस की जीत भी पक्की मानी जा रही है।

ऐसे में साफ है कि राजद के नेता अपने टिकट कटने की वजह से पार्टी छोड़ कर गए हैं। खबर यह भी है कि राजद नें 29 जून को बिहार के दो बड़े नेता रामा सिंह और पुतुल देवी राजद में शामिल हो सकते हैं। इन दोनों नेता के शामिल होने से बांका और वैशाली में राजद खेमा के मजबूत होने की संभावना है।    

राजद से किन पांच विधान पार्षद ने दिया इस्तीफा-

मिल रही जानकारी के मुताबिक, संजय प्रसाद, कमरे आलम, राधाचरण सेठ, रणविजय सिंह और दिलीप राय ने एमएलसी पद से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी नेताओं के इस्तीफा दिए जाने की पुष्टि विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कर दी है। सूत्रों से मिल रही जानकारी की मानें तो पांचों नेता अब नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू में शामिल होंगे।

RJD may field Tej Pratap for MLC polls in Bihar, 17 seats up for ...

विधान पार्षद ने एक साथ क्यों दिया राजद से इस्तीफा-

बता दें कि इस्तीफा देने वाले सभी विधान परिषद सदस्य माना जा रहा है कि आरजेडी की मौजूदा वंशवाद की राजनीति और तेजस्वी यादव के नेतृत्व से परेशान थे। 7 जुलाई को होने वाले विधान परिषद की चुनाव में आरजेडी की ओर से तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। इस बात को लेकर व अपने टिकट काटे जाने को लेकर इन नेताओं में गुस्सा था।

जदयू ने जारी किए तीन उम्मीदवारों के नाम-

बिहार विधान परिषद की 9 सीट पर होने वाले चुनाव के लिए जदयू ने तीन लोगों के नाम जारी कर दिए हैं। इस बार पूर्व विधानपरिषद सदस्य गुलाम गौस के अलावा कुमुद वर्मा और भीष्म साहनी का नाम जदयू ने इस चुनाव में बतौर उम्मीदवार जारी किया है। 

RJD के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने इसलिए अपने पद से दिया इस्तीफा-

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि वे रामा सिंह को राजद में शामिल किए जाने को लेकर नाराज चल रहे हैं। बता दें कि रघुवंश प्रसाद सिंह फिलहाल कोरोना पॉजिटिव हैं और उनका इलाज पटना के एम्स में चल रहा है। उन्होंने पार्टी को पहले ही बताया दिया था कि या तो राजद में रघुवंश प्रसाद रहेंगे या रामा सिंह रहेंगे। 

किडनैपिंग केस में सरेंडर के बाद ...

कौन है रामा सिंह जिसके लिए राजद ने उपाध्यक्ष को भी किया दरकिनार-

रामा सिंह ने वैशाली से लोकसभा चुनाव 2014 लोजपा से टिकट पर लड़ा था। इस दौरान उन्होंने राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह को शिकस्त दी थी, लेकिन इसके बाद 2019 के चुनाव के दौरान पार्टी ने उनकी जगह वीणा देवी की टिकट दे दिया। तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे। रामा सिंह ने तेजस्वी यादव से मुलाकात कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि वह 29 जून को राजद में शामिल होंगे।

Web Title: RJD's 5 MLC left party, joined JDU before Bihar Legislative Assembly elections

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे