LIVE: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, एंबुलेंस से वोट देने पहुंचे बीजेपी विधायक

By निखिल वर्मा | Published: June 19, 2020 10:29 AM2020-06-19T10:29:05+5:302020-06-19T10:31:05+5:30

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए सुबह नौ बजे से वोटिंग शुरू हो गई है.कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

rajya sabha elections 2020 live updates voting today 9am to 4pm results 5pm gujarat mp rajasthan | LIVE: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, एंबुलेंस से वोट देने पहुंचे बीजेपी विधायक

भाजपा विधायक केसरसिंह सोलंकी अस्पताल से वोट देने पहुंचे (एएनआई फोटो)

Highlights गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है. चुनाव आयोग ने कहा है कि आज शाम में ही सभी 19 सीटों के लिए मतगणना होगी

राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव हो रहा है । मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है। 

राज्यसभा चुनाव लाइव अपडेट्स:

गुजरात के मातर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक केसरसिंह सोलंकी एम्बुलेंस में विधान सभा पहुंचे। उन्हें तबियत खराब होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वे सीधे अस्पताल से यहां पहुंचे। राज्य की 4 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है।

कर्नाटक के चारों सीटों पर नहीं हुआ मतदान

कर्नाटक में चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, भाजपा उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरूणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से भाजपा उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है। कोरोना वायरस के मद्देनजदर प्रत्येक मतदाता (विधायक) के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा। 

गुजरात में रोचक मुकाबला

गुजरात में मुकाबला रोचक होने की संभावना है क्योंकि सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनों में किसी के पास भी अपनी बदौलत अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए विधानसभा में पर्याप्त संख्या नहीं है। राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा ने एक दूसरे पर विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप लगाते हुए अपने-अपने विधायकों को अलग-अलग होटलों में रखा है ।

आंध्र प्रदेश में बंटवारे के बाद पहली बार राज्यसभा चुनाव 

आंध्रप्रदेश से राज्यसभा के लिए चार सदस्यों का चुनाव होगा । राज्य विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं। वर्ष 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है ।

मध्य प्रदेश में बीजेपी-कांग्रेस में मुकाबला

 मध्यप्रदेश में तीन सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा सुमेर सिंह सोलंकी को वहीं कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और दलित नेता फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है। झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन, कांग्रेस उम्मीदवार शहजादा अनवर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश मुकाबले में हैं । 

Web Title: rajya sabha elections 2020 live updates voting today 9am to 4pm results 5pm gujarat mp rajasthan

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे