Rajya Sabha Election 2020: गुजरात में पासा पलटा, कांग्रेस को झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफा, एक और दे सकते हैं रिजाइन

By भाषा | Published: June 4, 2020 06:29 PM2020-06-04T18:29:53+5:302020-06-04T18:29:53+5:30

राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के 2 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया। उम्मीद है कि तीसरा भी जल्द कांग्रेस छोड़ सकता है। गुजरात में 4 सीट पर चुनाव है और कुल 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा के 3 और कांग्रेस के 2 हैं।

Rajya Sabha Election 2020 Gujarat, shock to Congress, two MLAs resign, one can give another design | Rajya Sabha Election 2020: गुजरात में पासा पलटा, कांग्रेस को झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफा, एक और दे सकते हैं रिजाइन

राज्यसभा की चार सीटों के लिए हाल ही में भाजपा ने तीन और कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों की घोषणा की है। (file photo)

Highlightsकांग्रेस ने भाजपा पर राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए विपक्षी दल को तोड़ने का आरोप लगाया है।गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने बुधवार को उनसे मुलाकात की।

अहमदाबादः राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस के दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। राज्य से चार राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होने हैं।

कांग्रेस ने भाजपा पर राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए विपक्षी दल को तोड़ने का आरोप लगाया है। वहीं सत्तारूढ़ पार्टी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि विधायक कांग्रेस इसलिए दल छोड़ रहे हैं क्योंकि वह पार्टी नेतृत्व से खुश नहीं है। गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने बुधवार को उनसे मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया। त्रिवेदी ने बृहस्पतिवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘ मैंने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। अब वे विधायक नहीं है।’’

पटेल वडोदरा की कर्जन सीट का और चौधरी वलसाड की कपराडा सीट का प्रतिनिधित्व करते थे। इससे पहले मार्च में भी कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने भाजपा पर राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए विपक्षी दल को तोड़ने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा ने भ्रष्ट तरीकों से कमाए धन से कांग्रेस के विधायकों को खरीदना शुरू कर दिया है। भाजपा चुनाव जीतने के लिए सरकारी मशीनरी और धनबल का इस्तेमाल कर रही है।’’

वहीं भाजपा नेता नरहरी अमीन ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। अमीन ने कहा, ‘‘ मुझे यकीन है कि आने वाले दिनों में कांग्रेस के कुछ और विधायक भी इस्तीफा देंगे। वे कांग्रेस छोड़ रहे है क्योंकि वे पार्टी के नेतृत्व से खुश नहीं है।’’ राज्य की 183 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 103 और विपक्षी दल कांग्रेस के 66 विधायक हैं।

राज्य से राज्यसभा की चार सीटों के लिए हाल ही में भाजपा ने तीन और कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों की घोषणा की है। भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरी अमीन को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात के तीन विधायकों ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मुलाकात की

गुजरात में इस महीने के अंत में होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के तीन विधायकों ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से मुलाकात की, जिससे उनके दल-बदल की अटकलें लगनी शुरू हो गईं। हालांकि इन विधायकों ने अफवाहों को दरकिनार कर दावा किया कि वे कोरोना वायरस तथा लॉकडाउन से संबंधित विभिन्न मुद्दों के संबंध में बात करने गए थे।

कांग्रेस विधायक किरीट पटेल, ललित वसोया और ललित कागथारा ने बुधवार दोपहर गांधी नगर में राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मुलाकात की। जब उनसे भाजपा नेताओं से अचानक हुई इस मुलाकात के बारे में पूछा गया तो पाटन विधानसभा सीट से विधायक किरीट पटेल ने कहा कि उनमें से कोई भी भाजपा में शामिल नहीं होने जा रहा।

पटेल ने पत्रकारों से कहा, ''हम कुछ मांगे लेकर पहले उपमुख्यममंत्री और फिर मुख्यमंत्री से मिलने गए थे। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से मुलाकात के दौरान मैंने पाटन के धारपुर अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया ताकि उत्तरी गुजरात के और अधिक कोरोना वायरस रोगियों का वहां इलाज हो सके।'' कागथारा और वसोया ने कहा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान लोगों, विशेषकर किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने की मांग की।

केंद्र में मोदी सरकार के एक साल होने पर गुजरात भाजपा करेगी ऑनलाइन रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार द्वारा दूसरे कार्यकाल में एक साल के दौरान किए गए कार्यों का प्रचार करने के लिए गुजरात में भाजपा की इकाई ने ऑनलाइन रैली आयोजित करने की योजना बनाई है। गुजरात में भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने बृहस्पतिवार को बताया कि ये कार्यक्रम पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा लिए गए निर्णय पर ही आधारित हैं। वघानी ने एक वीडियो संदेश में बताया कि गुजरात के चार अलग-अलग क्षेत्रों में ऑनलाइन रैली होगी जिसे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा संबोधित करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ आठ जून से 17 जून के बीच चार विभिन्न क्षेत्रों में चार ऑनलाइन रैलियां आयोजित होंगी। हम प्रत्येक रैली में कम से कम एक लाख लोगों तक पहुंचने के लिए डिजिटल और सोशल मीडिया के साथ-साथ केबल टीवी का भी इस्तेमाल करेंगे और रैली को जे पी नड्डा, अन्य केंद्रीय और राज्य के भाजपा नेता संबोधित करेंगे।’’ बघानी ने कहा कि 15-18 जून के बीच पार्टी कार्यकर्ता देश की जनता के नाम प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखी गई चिट्ठी को वितरित करने के लिए बूथों पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर बूथ का एक व्हाट्स ग्रुप बनाया जाएगा जिससे पार्टी के नए 47 लाख कार्यकर्ताओं को जोड़ा जाएगा।

 

Web Title: Rajya Sabha Election 2020 Gujarat, shock to Congress, two MLAs resign, one can give another design

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे