राजस्थान में पंचायत चुनावः  84 प्रतिशत मतदान, केंद्र पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़, चुने जाएंगे 947 सरपंच

By धीरेंद्र जैन | Published: September 28, 2020 09:37 PM2020-09-28T21:37:34+5:302020-09-28T21:37:34+5:30

प्रथम चरण में कुल 1003 सरपंच पद के लिए चुनाव होने थे। जानकारी अनुसार, मतदान केन्द्रों पर मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। वहीं, कुछ केन्द्रों पर ईवीएम खराब होने की समस्या भी सामने आई। जिसे समय रहते ठीक कर दिया गया।

Rajasthan jaipur Panchayat elections 84 percent polling crowds of voters gathered center 947 sarpanches will be elected | राजस्थान में पंचायत चुनावः  84 प्रतिशत मतदान, केंद्र पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़, चुने जाएंगे 947 सरपंच

कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए मतदान के समय को एक घंटा बढ़ाया गया।

Highlightsगांवों की सरकार चुनने के प्रथम चरण में 84 प्रतिशत मतदान के साथ 31 लाख से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। अलवर में नीमराणा की माजरी पंचायत में खराब हुई ईवीएम मशीन को बदलने के बाद वोट डाले जा सके।

जयपुरः राजस्थान में आज 947 ग्राम पंचायतों के सरपंचों के चुनाव के लिए मतदान हुआ। वहीं 55 ग्राम पंचायतों के प्रथम चरण में होने वाले चुनाव रविवार को स्थगित कर दिये गये।

आज मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में भाग लिया और गांवों की सरकार चुनने के प्रथम चरण में 84 प्रतिशत मतदान के साथ 31 लाख से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। जबकि उदयपुर की सराडा, गोगुंदा की पंचायत समितियों में खेरवाड़ा में बने अराजकता के हालात के कारण चुनाव स्थगित कर दिए गए। अन्यथा प्रथम चरण में कुल 1003 सरपंच पद के लिए चुनाव होने थे। जानकारी अनुसार, मतदान केन्द्रों पर मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। वहीं, कुछ केन्द्रों पर ईवीएम खराब होने की समस्या भी सामने आई। जिसे समय रहते ठीक कर दिया गया।

साथ ही शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। धौलपुर के बाड़ी क्षेत्र में 5 मतदान केंद्रों में ईवीएम खराब होने की समस्या सामने आई। जिसे प्रशासन द्वारा सही किया गया। अलवर में नीमराणा की माजरी पंचायत में खराब हुई ईवीएम मशीन को बदलने के बाद वोट डाले जा सके।

मॉक पोल के दौरान ही मशीन में खराबी आ गई थी। कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए मतदान के समय को एक घंटा बढ़ाया गया। मतदान केन्दों पर मास्क और सेनेटाईजेशन की व्यवस्था की गई। साथ ही उचित दूरी का पालन कराते हुए मतदान कराया गया।

कोरोना को ध्यान मे रखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 1100 से घटाकर 900 कर दिया गया है। साथ ही, मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई। उल्लेखनीय है कि अबकी बार पंचायत चुनाव 4 चरणों में सम्पन्न होंगे।

आज पहले चरण का मतदान हुआ है। जबकि दूसरा चरण 4 अक्टूबर, तीसरा चरण 6 अक्टूबर और चैथा चरण 10 अक्टूबर को होगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार सहिंता लागू कर दी गई। बतादे की पहले पंचायत चुनाव अप्रेल में होने थे जिन्हें कोरोना के कारण टाल दिया गया। कोर्ट द्वारा इन चुनाव को 15 अक्टूबर तक कराने के आदेश दिये गये। 

Web Title: Rajasthan jaipur Panchayat elections 84 percent polling crowds of voters gathered center 947 sarpanches will be elected

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे