कांग्रेस में फेरबदलः अविनाश पांडे पर गाज, राजस्थान के नए महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अजय माकन, कार्यभार संभाला, पायलट मिले

By भाषा | Published: August 17, 2020 06:54 PM2020-08-17T18:54:08+5:302020-08-17T18:54:08+5:30

पायलट ने सोमवार को ट्वीट कर माकन से मुलाकात की जानकारी दी। गौरतलब है कि रविवार को माकन को अविनाश पांडे की जगह राजस्थान के लिए पार्टी का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया।

Rajasthan jaipur CM Ashok Gehlot congress reshuffle Avinash Pandey new Rajasthan general secretary and state in-charge Ajay Maken takes charge pilots | कांग्रेस में फेरबदलः अविनाश पांडे पर गाज, राजस्थान के नए महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अजय माकन, कार्यभार संभाला, पायलट मिले

शासन में सक्रिय भागीदारी की मांग कर रहा है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कामकाज के तौर-तरीके पर प्रश्न उठा रहा है। (file photo)

Highlightsपार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, अजय माकन तथा संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल समिति के सदस्य बनाए गए हैं।राजस्थान में पार्टी के बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है।राजस्थान में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस के 18 विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बागी तेवर दिखाए थे।

नई दिल्ली/जयपुरः राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कांग्रेस के नवनियुक्त महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अजय माकन से सोमवार को मुलाकात की।

इस बीच, माकन ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कार्यालय पहुंचकर कार्यभार संभाला। पायलट ने सोमवार को ट्वीट कर माकन से मुलाकात की जानकारी दी। गौरतलब है कि रविवार को माकन को अविनाश पांडे की जगह राजस्थान के लिए पार्टी का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया।

इसके अलावा कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान में पायलट एवं पार्टी के अन्य बागी नेताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, अजय माकन तथा संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल समिति के सदस्य बनाए गए हैं।

कांग्रेस ने अजय माकन को राजस्थान मामलों का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया

कांग्रेस ने रविवार को वरिष्ठ नेता अजय माकन को अविनाश पांडे की जगह राजस्थान मामलों का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया था। सोनिया गांधी ने राजस्थान में पार्टी के बागियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, अजय माकन तथा संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल समिति के सदस्य बनाए गए हैं।

पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान के हाल के मुद्दों के सुचारू समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति बनायी है। समिति के सदस्य अहमद पटेल, कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल और कांग्रेस महासचिव एवं राजस्थान मामलों के प्रभारी अजय माकन हैं।’’ ये नियुक्तियां ऐसी समय की गयी हैं जब राजस्थान में हाल ही में कांग्रेस सरकार ने अहम विश्वासमत जीता है। इससे पहले राजस्थान में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस के 18 विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बागी तेवर दिखाए थे।

पायलट गुट शासन में सक्रिय भागीदारी की मांग कर रहा है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कामकाज के तौर-तरीके पर प्रश्न उठा रहा है। उसने कांग्रेस नेतृत्व के कदम का स्वागत किया है और उम्मीद जताई कि उनके सारे मुद्दों का हल किया जाएगा। पार्टी के एक अन्य बयान में कहा गया, ‘‘ कांग्रेस अध्यक्ष ने अविनाश पांडे के स्थान पर अजय मकान को राजस्थान के मामलों का प्रभारी नियुक्त किया है।

पार्टी पांडे के योगदान की प्रशंसा करती है।’’ हालांकि पायलट और अन्य विधायकों के फिर से कांग्रेस के साथ आने के बाद बगावत शांत हो गई। पार्टी नेतृत्व ने बागी विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित करने की घोषणा की थी। पार्टी ने मतभेद सुलझाने और राज्य की विधानसभा में बहुमत खोने की संभावना से सरकार को बचाने के लिए हाल ही में माकन को पर्यवेक्षक के तौर पर राजस्थान भेजा था। माकन इससे पहले दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Web Title: Rajasthan jaipur CM Ashok Gehlot congress reshuffle Avinash Pandey new Rajasthan general secretary and state in-charge Ajay Maken takes charge pilots

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे