कांग्रेस बोलेगी सचिन पायलट को गुडबाय! जयपुर में विधायक दल की बैठक में पार्टी से निकालने की उठी मांग

By विनीत कुमार | Published: July 14, 2020 01:15 PM2020-07-14T13:15:58+5:302020-07-14T13:15:58+5:30

जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद विधायकों ने सचिन पायलट को पार्टी से बाहर करने की मांग की है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।

Rajasthan 102 MLA at congress meeting demanded to remove Sachin Pilot says sources | कांग्रेस बोलेगी सचिन पायलट को गुडबाय! जयपुर में विधायक दल की बैठक में पार्टी से निकालने की उठी मांग

सचिन पायलट को कांग्रेस पार्टी से बाहर निकालने की मांग (फाइल फोटो)

Highlightsजयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सचिन पायलट को पार्टी से बाहर करने की मांगजयपुर के फेयरमॉन्ट होटल में बैठक, सचिन पायलट के बगावती तेवर के बाद बढ़ी हैं कांग्रेस की मुश्किलें

राजस्थान में सचिन पायलट की बगावत के बाद अब माना जा रहा है कि कांग्रेस उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा सकती है। सूत्रों के अनुसार जयपुर के फेयरमॉन्ट होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद 102 MLA ने निर्विरोध तौर पर सचिन पायलट को पार्टी से बाहर निकालने की मांग की है। हालांकि, इसे लेकर कोई पुष्टि अभी पार्टी की ओर से नहीं हुआ है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है।

कांग्रेस विधायक दल की आज लगातार दूसरे दिन बैठक हो रही है। सचिन पायलट इसमें मौजूद नहीं है।  सूत्रों के अनुसार सचिन पायलट को उप-मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करने का भी प्रस्ताव पास किया गया है। सचिन पायलट के साथ ही पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह, खाद्य रमेश मीणा को भी बर्खास्त करने की बात कही गई है। हालांकि इन बातों की अभी अधिकारिक पुष्टि फिलहाल नहीं हुई है।


इससे पहले सोमवार को भी बैठक में सचिन पायलट नहीं आए थे। हालांकि पायलट पहले ही इस बारे में साफ कर चुके थे कि वे बैठक में हिस्सा लेने नहीं जा रहे हैं।

कांग्रेस की ओर से हुई मनाने की कोशिश

राजस्थान में पिछले हफ्चे शुरू सियासी ड्रामे के बाद से ही कांग्रेस कहती रही है कि उनकी ओर से सचिन पायलट को मनाने की कोशिश लगातार की जा रही है। रणदीप सुरजेवाला ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि कांग्रेस के दरवाजे खुले हैं और सचिन पायलट अपनी समस्या रख सकते हैं। जानकारों के अनुसार यही कारण था कि आज भी विधायक दल की बैठक बुलाई गई। ये एक तरह से सचिन पायलट को वापस आने का एक दिया गया मौका था।

सोमवार को ये भी खबरें आई कि प्रियंका गांधी सहित राहुल गांधी ने भी सचिन पायलट से संपर्क किया था। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पायलट से बात की और उनसे कहा है कि वे मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत नहीं करें। उन्हें उनकी चिंताओं को दूर करने का विश्वास भी दिलाया गया है।

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पायलट से बात की है। इसके साथ ही अहमद पटेल, पी चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ने भी उनसे संपर्क किया है।  कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत में सचिन पायलट ने जो भी मुद्दे रखे हैं, उनके निराकरण का विश्वास दिलाया गया है। हालांकि, इस बातचीत को लेकर सचिन पायलट या उनके नजदीकी किसी नेता की ओर से पुष्टि नहीं की गई है।

सचिन पायलट का समर्थकों वाला वीडियो

दिन भर के तमाम घटनाक्रमों के बीच सोमवार देर शाम सचिन पायलट के समर्थकों ने पायलट गुट की ताकत दिखाने के लिये सोमवार को कांग्रेस विधायकों का एक लघु वीडियो जारी किया। दस सेंकेंड के इस वीडियो को पायलट के प्रवक्ता ने अधिकारिक व्हाट्स एप ग्रुप में जारी किया जिसमें लगभग 16 विधायक एक घेरे में बैठे हुए हैं। 

इसके अलावा छह अन्य लोग भी वीडियो में मौजूद है लेकिन उनकी पहचान नहीं हो सकी। वीडियो में पायलट नहीं दिखाई दिये। इंद्रराज गुर्जर, मुकेश भाखर, हरीश मीणा सहित कुछ विधायकों को देखा जा सकता था। 

Web Title: Rajasthan 102 MLA at congress meeting demanded to remove Sachin Pilot says sources

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे